कक्षा 4 के लिए हिंदी व्याकरण वर्कशीट (Class 4 Hindi Vyakaran Worksheets)
1. संज्ञा पहचान (Identifying Nouns):
निर्देश (Instructions): नीचे दिए गए वाक्यों में से संज्ञा शब्दों को छाँटकर लिखिए (Pick out the noun words from the following sentences and write them down.)
मोहन सुबह जल्दी उठता है। (Mohan wakes up early in the morning.)
पेड़ पर कई चिड़ियाँ हैं। (There are many birds on the tree.)
सीता किताब पढ़ रही है। (Seeta is reading a book.)
रात में अंधेरा होता है। (It is dark at night.)
छात्रों को इन वाक्यों में रेखांकित करके भी संज्ञा दर्शाया जा सकता है (Students can also identify nouns by underlining them in these sentences.)
2. वाक्य भेद (Types of Sentences):
निर्देश: नीचे दिए गए वाक्यों को पढ़कर बताइए कि वे कौन-से वाक्य भेद के हैं (Read the following sentences and identify their type.)
मुन्ना स्कूल जाता है। (Declarative Sentence)
क्या तुम खाना खा चुके हो? (Interrogative Sentence)
कितनी सुंदर तितली है! (Exclamatory Sentence)
दरवाजा बंद करो। (Imperative Sentence)
आप वाक्यों के आगे (D) घोषणात्मक, (I) प्रश्नवाचक, (E) विस्मयवाचक और (Im) आदेशात्मक जैसे संकेत भी दे सकते हैं (You can also use notations like (D) for Declarative, (I) for Interrogative, (E) for Exclamatory and (Im) for Imperative before the sentences.)
3. विलोम शब्द (Antonyms):
निर्देश: नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए (Write the antonyms of the following words.)
सुबह (Morning) - शाम (Evening)
गर्म (Hot) - ठंडा (Cold)
बड़ा (Big) - छोटा (Small)
अच्छा (Good) - बुरा (Bad)
आप इसी तरह से पर्यायवाची (synonyms) शब्दों की भी वर्कशीट बना सकते हैं (You can create a worksheet for synonyms in a similar way.)
4. शब्द निर्माण (Word Formation):
निर्देश: दिए गए शब्दों में से उपसर्ग (prefix) या प्रत्यय (suffix) लगाकर नए शब्द बनाइए (Form new words by adding prefixes or suffixes to the given words.)
सुंदर (Sundar) - सु + सुंदर (Su + Sundar) = सुंदरता (Sundarta)
पढ़ना (Padhna) - पढ़ + लेना (Padh + Lena) = पढ़ लेना (Padh Lena)
मेहनत (Mehnat) - मेहनती (Mehnati)
आप छात्रों को रिक्त स्थानों में उपसर्ग या प्रत्यय भरने के लिए भी कह सकते हैं (You can also ask students to fill in the blanks with prefixes or suffixes.)
5. कारक पहचान (Identifying Cases):
निर्देश: नीचे दिए गए वाक्यों में कारक की पहचान कीजिए (Identify the case in the following sentences.)
रानी महल में रहती है। (Karak: Karan - रानी (Rani) = Subject)
मोहन ने आम खाया। (Karak: Karta - मोहन (Mohan) = Doer)
सीता को किताब दी गई। (Karak: Sampradan - सीता (Seeta) = Recipient)
आप छात्रों को वाक्यों के नीचे कारक का नाम लिखने के लिए कह सकते हैं (You can ask students to write the name of the case below the sentences.)
इन वर्कशीट्स के अलावा आप कुछ और मजेदार गतिविधियाँ भी शामिल कर सकते हैं जैसे:
चित्रों के आधार पर वाक्य रचना (Sentence formation based on pictures)
अधूरी कहानियाँ पूरी करना (Completing incomplete stories)
वर्ग पहेली या क्रॉसवर्ड (Crossword puzzles)
शब्दों का वर्गीकरण (Classification of words)
यह कुछ सुझाव हैं जिन्हें आप कक्षा 4 में हिंदी व्याकरण पढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
कक्षा 4 के लिए हिंदी व्याकरण वर्कशीट (Class 4 Hindi Vyakaran Worksheets)
1. संज्ञा पहचान (संज्ञा शब्द पहचानना):
निर्देश: नीचे दिए गए वाक्यों में से संज्ञा शब्दों को छाँटकर लिखिए। उन्हें व्यक्ति, वस्तु, स्थान या भाव के आधार पर भी वर्गीकृत करें।
मोहन सुबह जल्दी उठता है। (मोहन - व्यक्ति)
पेड़ पर कई चिड़ियाँ हैं। (पेड़, चिड़ियाँ - वस्तु)
सीता किताब पढ़ रही है। (सीता - व्यक्ति, किताब - वस्तु)
रात में अंधेरा होता है। (रात - स्थान, अंधेरा - भाव)
2. वाक्य भेद:
निर्देश: नीचे दिए गए वाक्यों को पढ़कर पहचानें कि वे किस वाक्य भेद के हैं। वाक्य रचना में उनकी भूमिका पर भी चर्चा करें।
मुन्ना स्कूल जाता है। (व declarative वाक्य - सूचना देना)
क्या तुम खाना खा चुके हो? (प्रश्नवाचक वाक्य - प्रश्न पूछना)
कितनी सुंदर तितली है! (विस्मयवाचक वाक्य - भाव प्रदर्शित करना)
दरवाजा बंद करो। (आदेशात्मक वाक्य - आदेश देना)
3. विलोम शब्द:
निर्देश: नीचे दिए गए शब्दों के विलोम शब्द लिखिए। विलोम शब्दों का वाक्यों में प्रयोग करने से वाक्य को और प्रभावशाली कैसे बनाया जा सकता है, इस पर चर्चा करें।
सुबह - शाम
गर्म - ठंडा
बड़ा - छोटा
अच्छा - बुरा
4. शब्द निर्माण:
निर्देश: दिए गए शब्दों में से उपसर्ग या प्रत्यय लगाकर नए शब्द बनाइए। उन शब्दों के अर्थ पर भी चर्चा करें।
सुंदर - सु + सुंदर = सुंदरता (अधिक सुंदर होने की अवस्था)
पढ़ना - पढ़ + लेना = पढ़ लेना (सीखने की क्रिया)
मेहनत - मेहनती (मेहनत करने वाला)
5. कारक पहचान:
निर्देश: नीचे दिए गए वाक्यों में कारक की पहचान कीजिए और बताइए कि वाक्य में कारक की क्या भूमिका है।
रानी महल में रहती है। (कारक: कर्ता - रानी, वाक्य में कर्ता वही है जो कार्य कर रहा है)
मोहन ने आम खाया। (कारक: कर्ता - मोहन, वाक्य में कर्ता वही है जो कार्य कर रहा है)
सीता को किताब दी गई। (कारक: संप्रदान - सीता, वाक्य में संप्रदान वह है जिसे कुछ दिया या प्राप्त हुआ)
अतिरिक्त गतिविधियाँ:
चित्रों के आधार पर वाक्य रचना: छात्रों को चित्र दिखाएँ और उनसे उससे संबंधित वाक्य बनाने के लिए कहें। इससे उनकी कल्पनाशीलता और वाक्य रचना कौशल का विकास होगा।
अधूरी कहानियाँ पूरी करना: अधूरी कहानी सुनाएँ और छात्रों को उस कहानी को पूरा करने के लिए कहें। इससे उनकी कहानी सुनाने की क्षमता और रचनात्मक लेखन का विकास होगा।
वर्ग पहेली या वर्ग-पहेली: हिंदी भाषा से संबंधित शब्दों की वर्ग पहेली बनाएँ। इसे हल करने से बच्चों को शब्दावली और वर्तनी सीखने में मदद मिलेगी।
शब्दों का वर्गीकरण: छात्रों को विभिन्न श्रेणियों जैसे फल, फूल, वाहन आदि के अनुसार शब्दों को वर्गीकृत करने के लिए कहें। इससे उनकी सोचने और शब्दों को जोड़ने की क्षमता का विकास होगा।
ये सुझाव कक्षा
4 में हिंदी व्याकरण को रोचक और प्रभावी बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।