बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के अनुसार, बच्चा किस अवस्थिति में तर्कसंगत सोच
विकसित करता है?
B) पूर्व
संक्रियात्मक अवस्था
C) संक्रियात्मक
अवस्था
D) औपचारिक
संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर: C) संक्रियात्मक अवस्था
2.
वाइगोत्स्की ने किस अवधारणा को शिक्षा में प्रमुख माना?
B) मनोविश्लेषण
C) नैतिक विकास के
चरण
D) व्यवहारवाद
उत्तर: A) अधिगम क्षेत्र (Zone of Proximal Development)
3.
कोहल्बर्ग के नैतिक विकास सिद्धांत में कुल कितने स्तर बताए गए हैं?
B) 3
C) 4
D) 5
उत्तर: B) 3
4.
समावेशी शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) सभी बच्चों को
समान शिक्षा का अवसर देना
C) केवल सामान्य
बच्चों को शिक्षा देना
D) शिक्षकों को विशेष
प्रशिक्षण न देना
उत्तर: B) सभी बच्चों को समान शिक्षा का अवसर देना
5.
गतिविधि-आधारित शिक्षण विधि में शिक्षक क्या करते हैं?
B) छात्रों को सक्रिय
भूमिकाएँ देते हैं
C) सिर्फ पढ़ाई के
लिए ट्यूटोरियल देते हैं
D) प्रश्न-पत्र बनाते
हैं
उत्तर: B) छात्रों को सक्रिय भूमिकाएँ देते हैं
हिंदी शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
6.
हिंदी भाषा पढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त विधि कौन सी है?
B) व्याख्यान विधि
C) संवाद और सुनने की
विधि
D) केवल लिखित अभ्यास
उत्तर: C) संवाद और सुनने की विधि
7.
हिंदी भाषा विकास में बालकों को क्या प्रोत्साहित करना चाहिए?
B) बोलने, सुनने, पढ़ने और लिखने का
अभ्यास
C) सिर्फ पढ़ाई पर
ध्यान देना
D) व्याकरण के नियम
याद करना
उत्तर: B) बोलने, सुनने, पढ़ने और लिखने का अभ्यास
8.
हिंदी शिक्षण में त्रुटि विश्लेषण का उद्देश्य क्या है?
B) उनके भ्रामक
विचारों को समझना और सुधारना
C) केवल गलती बताना
D) शिक्षकों की
आलोचना करना
उत्तर: B) उनके भ्रामक विचारों को समझना और सुधारना
9.
बच्चे हिंदी में लिखते समय "सु" के स्थान पर "सू" लिखते हैं, इसे शिक्षक कैसे देखे?
B) गंभीर गलती और
विद्यार्थी को दंडित करना चाहिए
C) नजरअंदाज करना
चाहिए
D) बच्चे को कक्षा से
बाहर निकाल देना चाहिए
उत्तर: A) एक सामान्य गलती जो सुधारी जा सकती है
10.
हिंदी में व्याकरण सिखाने का सर्वोत्तम तरीका क्या है?
B) खेल-आधारित और
संवाद के माध्यम से
C) केवल
गुरुत्वाकर्षण
D) केवल पुस्तकीय
ज्ञान
उत्तर: B) खेल-आधारित और संवाद के माध्यम से
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 (5 प्रश्न)
11.
NEP 2020 ने भारत की शिक्षा संरचना को किस नए प्रारूप
में बदला है?
B) 5+3+3+4
C) 3+3+4+2
D) 6+4+2
उत्तर: B) 5+3+3+4
12.
NEP 2020 के अनुसार, 'मूलभूत चरण' में कितने वर्ष आते हैं?
B) 5 वर्ष
C) 8 वर्ष
D) 6 वर्ष
उत्तर: B) 5 वर्ष
13.
NEP 2020 में भाषा नीति के अंतर्गत क्या
प्रोत्साहित किया गया है?
B) बहुभाषावाद और
मातृभाषा में शिक्षा
C) केवल हिंदी भाषा
D) विदेशी भाषा का
बहुलता
उत्तर: B) बहुभाषावाद और मातृभाषा में शिक्षा
14.
NEP 2020 में विद्यालयों में मूल्यांकन की क्या
विशेषता है?
B) सतत और व्यापक
मूल्यांकन
C) कोई मूल्यांकन
नहीं
D) केवल मासिक
परीक्षा
उत्तर: B) सतत और व्यापक मूल्यांकन
15.
NEP 2020 के अनुसार शिक्षा में कौन-सी पद्धति का
अधिक उपयोग किया जाएगा?
B) खेल और गतिविधि
आधारित शिक्षा
C) केवल पुस्तक आधारित शिक्षा
D) निजी शिक्षण
उत्तर: B) खेल और गतिविधि आधारित शिक्षा
दी गई हिंदी पाठों से प्रश्न (5 प्रश्न)
(प्रदान की गई PDF पाठ उपलब्ध नहीं, इसलिए सामान्य हिंदी पाठ आधारित प्रश्न बनाए गए हैं)
16.
दिए गए पाठ में मुख्य विषय क्या है?
B) परिवार के सदस्य
C) त्योहारों का
महत्त्व
D) पशु-पक्षी
उत्तर: C) त्योहारों का महत्त्व
17.
पाठ में लेखक ने किस भाव को प्रमुखता दी है?
B) उदासीनता
C) क्रोध
D) प्रेम और श्रद्धा
उत्तर: D) प्रेम और श्रद्धा
18.
दिए गए पाठ के अनुसार सही वाक्य चुनें:
B) त्योहार समाज के
मेलजोल का माध्यम हैं
C) त्योहार जरूरी
नहीं हैं
D) त्योहार पुराने
रीति-रिवाज हैं
उत्तर: B) त्योहार समाज के मेलजोल का माध्यम हैं
19.
इस पाठ में बच्चों को क्या सिखाया गया है?
B) त्योहारों का
सांस्कृतिक महत्व समझना
C) खेलना न सही है
D) केवल विद्या महत्वपूर्ण
है
उत्तर: B) त्योहारों का सांस्कृतिक महत्व समझना
20.
पाठ में वर्णित कहानी का मुख्य संदेश क्या है?
B) सभी त्योहार एक
जैसे होते हैं
C) परिवार में
सुख-शांति जरूरी है
D) अपनी भाषा का
सम्मान करना चाहिए
उत्तर: D) अपनी भाषा का सम्मान करना चाहिए
पाठ : माला की चाँदी की पायल & माँ
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र
1.
पियाजे के अनुसार, कौन-सी अवस्था में बच्चे तर्कपूर्ण
औपचारिक सोच विकसित करते हैं?
B) पूर्व-संक्रियात्मक
अवस्था
C) संक्रियात्मक
अवस्था
D) औपचारिक
संक्रियात्मक अवस्था
उत्तर: D) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था
2.
वाइगोत्स्की के सामाजिक सांस्कृतिक सिद्धांत के अनुसार, सीखने की सबसे उपयुक्त सहायता किस नाम से जानी जाती है?
B) अधिगम क्षेत्र (Zone of Proximal Development)
C) सामाजिक
अंतःक्रिया
D) नैतिक विकास
उत्तर: B) अधिगम क्षेत्र (Zone of Proximal Development)
3.
कोहल्बर्ग ने नैतिक विकास के कितने स्तर प्रस्तावित किए हैं?
B) तीन
C) चार
D) पाँच
उत्तर: B) तीन
4.
समावेशी शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
B) सभी बच्चों के लिए
समान और न्यायसंगत शिक्षा सुनिश्चित करना
C) केवल सामान्य
छात्रों पर ध्यान देना
D) विशेष बच्चों को
सहायता देना लेकिन अलग शिक्षा देते रहना
उत्तर: B) सभी बच्चों के लिए समान और न्यायसंगत शिक्षा सुनिश्चित करना
5.
गतिविधि-आधारित शिक्षण का मुख्य लाभ क्या है?
B) बच्चों को सक्रिय
और अनुभवात्मक सीखने में संलग्न करना
C) केवल ग्रंथों को
पढ़ाना
D) केवल परीक्षण करना
उत्तर: B) बच्चों को सक्रिय और अनुभवात्मक सीखने में संलग्न करना
हिंदी शिक्षाशास्त्र
6.
"माला की चाँदी की पायल" पाठ में
माला ने पायल आखिर क्यों उतार दी?
B) पायल से सबको पता
चलता था कि माला आ रही है
C) पायल खो गई थी
D) माला को पायल
अच्छी नहीं लगी
उत्तर: B) पायल से सबको पता चलता था कि माला आ रही है
7.
हिंदी में त्रुटि विश्लेषण का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) बच्चों की गलतियों
को समझकर उन्हें सुधारना
C) बच्चों को लिखाई
बंद करने के लिए कहना
D) केवल शिक्षक का
काम बढ़ाना
उत्तर: B) बच्चों की गलतियों को समझकर उन्हें सुधारना
8.
हिंदी भाषा शिक्षण में सबसे प्रभावी तरीका कौन सा है?
B) संवाद और अभ्यास
आधारित शिक्षण
C) केवल लिखित
परीक्षा लेना
D) केवल व्याख्यान
देना
उत्तर: B) संवाद और अभ्यास आधारित शिक्षण
9.
"माँ" कविता में बच्चों को क्या भाव
प्रोत्साहित किया जाता है?
B) प्रेम और स्नेह
C) क्रोध
D) उदासी
उत्तर: B) प्रेम और स्नेह
10.
हिंदी शिक्षण में चंद्रबिंदु का प्रयोग किस लिए किया जाता है?
B) अनुनासिक ध्वनि
दर्शाने के लिए
C) विराम के लिए
D) प्रश्नवाचक चिह्न
के लिए
उत्तर: B) अनुनासिक ध्वनि दर्शाने के लिए
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020
11.
NEP 2020 में भारत की शैक्षिक संरचना को किस
प्रारूप में बदला गया है?
B) 5+3+3+4
C) 3+3+4+2
D) 6+4+2
उत्तर: B) 5+3+3+4
12.
NEP 2020 के अनुसार प्राथमिक शिक्षा में पढ़ाई किस
भाषा में प्राथमिकता से होगी?
B) बालक की मातृभाषा
या क्षेत्रीय भाषा
C) हिंदी
D) फ्रेंच
उत्तर: B) बालक की मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा
13.
NEP 2020 के मूल्यांकन सुधार के अंतर्गत सबसे
महत्वपूर्ण क्या है?
B) सतत एवं व्यापक
मूल्यांकन (CBA)
C) परीक्षा का पूर्ण
उन्मूलन
D) साप्ताहिक परीक्षा
उत्तर: B) सतत एवं व्यापक मूल्यांकन (CBA)
14.
NEP 2020 के अनुसार, बहुभाषावाद को शिक्षा में कैसे प्रोत्साहित किया जाएगा?
B) तीन भाषाओं के
फार्मूले से
C) केवल अंग्रेजी
पढ़ाकर
D) भाषा पढ़ाई से
मुक्त करके
उत्तर: B) तीन भाषाओं के फार्मूले से
15.
NEP 2020 में विद्यालयों में शिक्षा किस पद्धति पर
केंद्रित होगी?
B) खेल-कूद तथा गतिविधि आधारित शिक्षण
C) केवल शिक्षक के
व्याख्यान पर
D) तकनीकी उपकरणों से
पूरी तरह मुक्त
उत्तर: B) खेल-कूद तथा गतिविधि आधारित शिक्षण
प्रदान किए गए पाठों से प्रश्न
16.
"माला की चाँदी की पायल" पाठ में
माला किसे डराती थी?
B) स्कूल के दोस्त
C) सड़क पर आनिक लोग
D) शिक्षक
उत्तर: A) नानी, बिल्ली, छोटा भाई, डाकिया
17.
माला ने अपनी पायल क्यों उतार दी?
B) वह पायल की आवाज़
से सभी डर जाते थे
C) माँ ने कहा था
उतारो
D) पायल टूट गई थी
उत्तर: B) वह पायल की आवाज़ से सभी डर जाते थे
18.
"माँ" कविता में माँ के लिए कौन सा
विशेषण प्रयुक्त नहीं हुआ है?
B) प्यारी-प्यारी
C) सच्ची
D) कठोर
उत्तर: D) कठोर
19.
"माँ" कविता में चंद्रबिंदु लगाने से
किस शब्द का उच्चारण बदल जाता है?
B) सा → सां
C) पा → पां
D) ना → नां
उत्तर: A) मा → माँ
20.
"माला की चाँदी की पायल" पाठ से
कौन-सा नैतिक मूल्य सीखा जा सकता है?
B) दूसरों की भावना
का सम्मान करना चाहिए
C) हमेशा चांदी पहनना
चाहिए
D) तेज आवाज़ करना
अच्छा है
उत्तर: B) दूसरों की भावना का सम्मान करना चाहिए
पाठ : थाथू और मैं & चींटा
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के अनुसार, औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था में बच्चे
किस तरह की सोच विकसित करते हैं?
B) प्रतीक चिन्हों
वाली सोच
C) तर्कसंगत और
सैद्धांतिक सोच
D) केवल प्रत्यक्ष
अनुभूति पर आधारित सोच
उत्तर: C) तर्कसंगत और सैद्धांतिक सोच
2.
वाइगोत्स्की के अधिगम क्षेत्र (Zone of Proximal Development) का क्या अर्थ है?
B) वह ज्ञान जो बच्चा
तत्काल सीख सकता है सहायता के साथ
C) वह ज्ञान जो बच्चा
अभी नहीं सीख सकता
D) वह ज्ञान जो
शिक्षक ही सीखाता है
उत्तर: B) वह ज्ञान जो बच्चा तत्काल सीख सकता है सहायता के साथ
3.
कोहल्बर्ग के अनुसार, नैतिक विकास के निम्नलिखित में से कौन-सा
स्तर होता है?
B) पोस्ट-कॉन्वेंशनल
C) कॉन्वेंशनल
D) उपरोक्त सभी
उत्तर: D) उपरोक्त सभी
4.
समावेशी शिक्षा का उद्देश्य क्या है?
B) सभी बच्चों के लिए
समान शिक्षा अवसर प्रदान करना
C) बच्चों को समूह
में बाँटना
D) विशेष वर्गों में
शिक्षा देना
उत्तर: B) सभी बच्चों के लिए समान शिक्षा अवसर प्रदान करना
5.
गतिविधि-आधारित शिक्षण में शिक्षक की भूमिका होती है—
B) छात्रों को सक्रिय
बनाने और अनुभव के माध्यम से सीखने में सहायता करना
C) केवल परीक्षा लेना
D) पुस्तक पढ़ाना
उत्तर: B) छात्रों को सक्रिय बनाने और अनुभव के माध्यम से सीखने में सहायता करना
हिंदी शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
6.
"थाथू और मैं" कहानी में 'थाथू' का क्या सम्बोधन
है?
B) पिता
C) शिक्षक
D) मित्र
उत्तर: A) दादाजी
7.
हिंदी में त्रुटि विश्लेषण का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
B) गलतियों को समझना
और सुधार करना
C) बच्चों को डराना
D) शिक्षकों को अधिक
काम देना
उत्तर: B) गलतियों को समझना और सुधार करना
8.
"चींटा-चींटा दूध ला" कविता में
चींटी को कौन-से कार्य दिए गए हैं?
B) खाना खाना
C) आराम करना
D) गीत गाना
उत्तर: A) दूध लाना, गन्ना लाना, शक्कर लाना, बाज़ार जाना
9.
हिंदी शिक्षण में संवाद आधारित शिक्षण का क्या लाभ होता है?
B) केवल व्याकरण
मजबूत होता है
C) लिखित परीक्षा
आसान हो जाती है
D) पढ़ाई का बोझ
बढ़ता है
उत्तर: A) भाषा कौशल का विकास
10.
"थाथू और मैं" कहानी से बच्चों को
क्या सीख मिलती है?
B) केवल सिनेमा देखना
C) नदी में तैरना
D) तेज़ दौड़ना
उत्तर: A) परिवार के साथ प्यार और सम्मान
राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 (5 प्रश्न)
11.
NEP 2020 के अनुसार, स्कूल शिक्षा की नई संरचना क्या है?
B) 5+3+3+4
C) 4+4+4
D) 3+3+3+3
उत्तर: B) 5+3+3+4
12.
NEP 2020 में भाषाओं के बारे में क्या नीति है?
B) मातृभाषा या क्षेत्रीय
भाषा में शिक्षा को प्राथमिकता
C) हिंदी को अनिवार्य
किया गया है
D) विदेशी भाषाओं को
बढ़ावा
उत्तर: B) मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा को प्राथमिकता
13.
NEP 2020 में मूल्यांकन की क्या विशेषता है?
B) सतत और व्यापक
मूल्यांकन (CBA)
C) परीक्षा समाप्ति
D) साप्ताहिक
परीक्षाएं
उत्तर: B) सतत और व्यापक मूल्यांकन (CBA)
14.
NEP 2020 में प्राथमिक शिक्षा में कौन-सी विधि को
बढ़ावा दिया गया है?
B) केवल किताबों की
शिक्षा
C) लंबी-लंबी
व्याख्यान
D) परीक्षा एवं अनुशासन
प्रमुख
उत्तर: A) रोचक और गतिविधि आधारित शिक्षा
15.
NEP 2020 के अनुसार शिक्षक की भूमिका क्या होनी
चाहिए?
B) मार्गदर्शक और
सहायक
C) केवल परीक्षा लेने
वाला
D) आदेश देने वाला
उत्तर: B) मार्गदर्शक और सहायक
पाठ 1: "थाथू और मैं" से 5 प्रश्न
16.
'थाथू और मैं' पाठ में बच्ची थाथू को क्या कहती है?
B) थाथा या थाथू
C) चाचा
D) मित्र
उत्तर: B) थाथा या थाथू
17.
थाथू के साथ बच्ची कहाँ-कहाँ जाती है?
B) सिनेमा और समुद्र
तट
C) बाजार
D) मेला
उत्तर: B) सिनेमा और समुद्र तट
18.
"थाथू और मैं" पाठ में कथाकार थाथू
को क्यों पसंद करती है?
B) वह बहादुर हैं
C) वह हमेशा रौशनी
करते हैं
D) वह उसकी मनपसंद
किताब पढ़ते हैं
उत्तर: A) वह जादूगर की तरह हैं
19.
पाठ में “पाम! पाम!” से क्या अभिप्राय है?
B) हॉर्न बजाने की
आवाज़
C) नदी की आवाज़
D) तूफान की आवाज़
उत्तर: B) हॉर्न बजाने की आवाज़
20.
पाठ का मुख्य संदेश क्या है?
B) बच्चे को सिनेमा
पसंद है
C) लड़ाइयाँ करना
अच्छा है
D) केवल खेलना चाहिए
उत्तर: A) दादाजी के साथ प्यार और समय बिताना अच्छा होता है
पाठ 2: "चींटा-चींटा दूध ला" से 5 प्रश्न
21.
कविता में चींटी को कौन-से कार्य करने को कहा गया है?
B) खेलना
C) गीत गाना
D) आराम करना
उत्तर: A) दूध लाना, गन्ना लाना, शक्कर लाना, बाज़ार जाना
22.
इस कविता में ‘खट्टा-मीठा दही’ का उल्लेख किस लिए है?
B) कविता का नाम
बताने के लिए
C) बच्चे को डराने के
लिए
D) कहानी बनाने के
लिए
उत्तर: A) स्वाद वर्णन करने के लिए
23.
कविता में चींटी घर में आने पर क्या करती है?
B) खाती है और सो
जाती है
C) भाग जाती है
D) चुप हो जाती है
उत्तर: A) खुश होती है और गुण गाती है
24.
कविता में ‘झटपट जा, झटपट आ’ से क्या प्रेरित होता है?
B) आराम करना
C) गाना गाना
D) खाना खाना
उत्तर: A) जल्दी काम करना
25.
कविता का मुख्य उद्देश्य क्या लगता है?
B) बच्चों को आराम
देना
C) केवल संगीत सुनना
D) पढ़ाई पर जोर देना
उत्तर: A) बच्चों को काम के प्रति जागरूक करना
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के अनुसार, औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था में बच्चे
किस प्रकार की सोच विकसित करते हैं?
B) प्रतीक चिन्हों
वाली सोच
C) तर्कसंगत और
सैद्धांतिक सोच
D) केवल प्रत्यक्ष
अनुभूति पर आधारित सोच
उत्तर: C) तर्कसंगत और सैद्धांतिक सोच
2.
वाइगोत्स्की का अधिगम क्षेत्र किसे कहते हैं?
B) सहायता से सीखने
का क्षेत्र
C) सीखने में
असमर्थता का क्षेत्र
D) शिक्षक का
नियंत्रण क्षेत्र
उत्तर: B) सहायता से सीखने का क्षेत्र
3.
कोहल्बर्ग के अनुसार, नैतिक विकास के कितने स्तर होते हैं?
B) तीन
C) चार
D) पाँच
उत्तर: B) तीन
4.
समावेशी शिक्षा का उद्देश्य क्या है?
B) केवल सामान्य
बच्चों को शिक्षा देना
C) विशेष बच्चों को
अलग रखना
D) शिक्षक प्रशिक्षण
पर ध्यान न देना
उत्तर: A) सभी बच्चों के लिए समान शिक्षा उपलब्ध कराना
5.
गतिविधि-आधारित शिक्षण का क्या लाभ है?
B) केवल शिक्षक
व्याख्यान देते हैं
C) केवल लिखित
परीक्षा होती है
D) परीक्षा में आसानी
होती है
उत्तर: A) छात्र सक्रिय और अनुभवात्मक सीखने में जुटते हैं
हिंदी शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
6.
"थाथू और मैं" कहानी में थाथू कौन
हैं?
B) पिता
C) शिक्षक
D) दोस्त
उत्तर: A) दादाजी
7.
हिंदी भाषा शिक्षण में त्रुटि विश्लेषण का उद्देश्य क्या है?
B) बच्चों को डांटना
C) केवल व्याकरण
पढ़ाना
D) बच्चों को थकाना
उत्तर: A) बच्चों की गलतियां खोज कर सुधार करना
8.
"चींटा-चींटा दूध ला" कविता में
चींटी को क्या-क्या काम सौंपे गए हैं?
B) केवल खाना खाना
C) गीत गाना
D) आराम करना
उत्तर: A) दूध, गन्ना, शक्कर लाना, बाज़ार जाना
9.
संवाद आधारित शिक्षण का क्या लाभ है?
B) केवल लिखाई सुधरती
है
C) व्याकरण रटना आसान
होता है
D) पढ़ाई धीमी होती
है
उत्तर: A) भाषा कौशल का विकास
10.
"थाथू और मैं" से हमें क्या सीख
मिलती है?
B) सिनेमा देखना
C) लड़ाई करना
D) तेज़ दौड़ना
उत्तर: A) परिवार के साथ प्यार और सम्मान
NEP 2020 (5 प्रश्न)
11.
NEP 2020 में स्कूल शिक्षा की नई संरचना क्या है?
B) 5+3+3+4
C) 3+3+3+3
D) 4+4+4
उत्तर: B) 5+3+3+4
12.
NEP 2020 में भाषा नीति क्या है?
B) मातृभाषा या
क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा प्राथमिक
C) हिंदी को अनिवार्य
करना
D) विदेशी भाषाएँ
बढ़ाना
उत्तर: B) मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा प्राथमिक
13.
NEP 2020 के मूल्यांकन सुधार का मुख्य उद्देश्य
क्या है?
B) सतत और व्यापक
मूल्यांकन
C) परीक्षा समाप्त
करना
D) मासिक परीक्षा
लेना
उत्तर: B) सतत और व्यापक मूल्यांकन
14.
प्राथमिक शिक्षा में NEP 2020 ने किस विधि को बढ़ावा दिया है?
B) केवल किताबों की
शिक्षा
C) लंबी व्याख्यान
D) सख्त अनुशासन
उत्तर: A) गतिविधि आधारित शिक्षा
15.
NEP 2020 के अनुसार शिक्षक की भूमिका क्या है?
B) मार्गदर्शक और
सहायक
C) केवल परीक्षा लेना
D) आदेश देना
उत्तर: B) मार्गदर्शक और सहायक
पाठ 1: "थाथू और मैं" से 5 प्रश्न
16.
'थाथू' का संबोधन क्या है?
B) चाचा
C) पिता
D) मित्र
उत्तर: A) दादाजी
17.
बच्ची थाथू को कहाँ-कहाँ ले जाती है?
B) स्कूल
C) मेला
D) बाज़ार
उत्तर: A) सिनेमा और समुद्र तट
18.
थाथू के साथ बच्ची का रिश्ता कैसा है?
B) डरावना
C) लड़ाई-झगड़ा
D) औपचारिक
उत्तर: A) प्यार और सम्मान
19.
"पाम! पाम!" कहानी में क्या ध्वनि है?
B) बच्चों की हँसी
C) नदी की आवाज़
D) तूफान की आवाज़
उत्तर: A) हॉर्न की आवाज़
20.
कहानी का मुख्य संदेश क्या है?
B) तेजी से दौड़ना
C) अकेले रहना
D) सिनेमा देखना
उत्तर: A) दादाजी के साथ प्यार और समय बिताना
पाठ 2: "चींटा-चींटा दूध ला" से 5 प्रश्न
21.
कविता में चींटी से क्या काम लिए गए हैं?
B) आराम करना
C) गीत गाना
D) खाना खाना
उत्तर: A) दूध, गन्ना, शक्कर लाना और बाजार जाना
22.
'खट्टा-मीठा दही' कविता में क्या दर्शाता है?
B) डरावनी कहानी
C) बाजार का विवरण
D) मिठाई बनाना
उत्तर: A) स्वाद का वर्णन
23.
चींटी घर आने पर क्या करती है?
B) सो जाती है
C) भाग जाती है
D) कोई काम नहीं करती
उत्तर: A) खुश होकर गुण गाती है
24.
'झटपट जा, झटपट आ' कविता में किस बात का संकेत है?
B) आराम करना
C) खेलना
D) खाना खाना
उत्तर: A) जल्दी काम करना
25.
कविता का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) केवल संगीत सुनना
C) आराम करना
D) पढ़ाई पर ज़ोर
देना
उत्तर: A) बच्चों में कार्यशीलता का विकास
पाठ : टिल्लू जी, दुनीया रंग-बिरंगी, तीन दोस्त & कौन
बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के अनुसार, औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था में बच्चे
किस प्रकार की सोच विकसित करते हैं?
B) प्रतीक चिन्हों
वाली सोच
C) तर्कसंगत और
सैद्धांतिक सोच
D) केवल प्रत्यक्ष
अनुभूति पर आधारित सोच
उत्तर: C) तर्कसंगत और सैद्धांतिक सोच
2.
वाइगोत्स्की के अधिगम क्षेत्र (Zone of Proximal Development) का क्या अर्थ है?
B) वह क्षेत्र जिसमें
बच्चा मार्गदर्शन लेकर सीख सकता है
C) सीखने में
असमर्थता का क्षेत्र
D) केवल शिक्षक का
ज्ञान क्षेत्र
उत्तर: B) वह क्षेत्र जिसमें बच्चा मार्गदर्शन लेकर सीख सकता है
3.
कोहल्बर्ग के नैतिक विकास के कितने स्तर हैं?
B) तीन
C) चार
D) पाँच
उत्तर: B) तीन
4.
समावेशी शिक्षा का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?
B) सभी बच्चों के लिए
समान शिक्षा अवसर देना
C) केवल सामान्य
बच्चों को शिक्षित करना
D) शिक्षकों को विशेष
प्रशिक्षण न देना
उत्तर: B) सभी बच्चों के लिए समान शिक्षा अवसर देना
5.
गतिविधि-आधारित शिक्षण विधि का क्या लाभ है?
B) केवल पाठ्यपुस्तक
पढ़ाना
C) व्याख्यान सुनाना
D) केवल परीक्षा लेना
उत्तर: A) विद्यार्थी सक्रिय और अनुभवात्मक सीखने में संलग्न होते हैं
हिंदी शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)
6.
"टिल्लू जी" कविता में टिल्लू जी
क्या भूल गए थे?
B) स्कूल बस्ता
C) अपनी किताब
D) खेल के सामान
उत्तर: B) स्कूल बस्ता
7.
"नटखट दिवाकर" पाठ में दिवाकर को
क्या सीखाया जा रहा था?
B) कविता पढ़ना
C) चित्र बनाना
D) गीत गाना
उत्तर: A) संख्याओं को जोड़ना और लिखना
8.
त्रुटि विश्लेषण का हिंदी शिक्षण में क्या उद्देश्य है?
B) बच्चों को डाँटना
C) व्याकरण रटना
D) परीक्षा लेना
उत्तर: A) बच्चों की गलतियों को सुधारना
9.
"रंग ही रंग" पाठ में किस रंग को
आसमान और समुंदर का रंग बताया गया है?
B) पीला
C) नीला
D) हरा
उत्तर: C) नीला
10.
रंगों के मिलन से नए रंग कैसे बने?
B) लाल और नीला मिलकर
हरा बना
C) नीला और पीला
मिलकर गुलाबी बना
D) लाल और हरा मिलकर
नीला बना
उत्तर: A) लाल और पीला मिलकर नारंगी बने
NEP 2020 से संबंधित प्रश्न (5 प्रश्न)
11.
NEP 2020 के अनुसार स्कूली शिक्षा की संरचना क्या
है?
B) 5+3+3+4
C) 3+3+3+3
D) 6+4+2
उत्तर: B) 5+3+3+4
12.
NEP 2020 में बच्चों की भाषाई शिक्षा के लिए क्या
प्राथमिकता दी गई है?
B) मातृभाषा या
क्षेत्रीय भाषा
C) हिंदी
D) विदेशी भाषा
उत्तर: B) मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा
13.
NEP 2020 के मूल्यांकन में क्या सुधार किये गए हैं?
B) सतत और व्यापक
मूल्यांकन (CBA)
C) परीक्षा समाप्ति
D) साप्ताहिक परीक्षा
उत्तर: B) सतत और व्यापक मूल्यांकन (CBA)
14.
NEP 2020 में बच्चों के लिए शिक्षा की किस विधि को
प्राथमिकता दी गई है?
B) खेल और गतिविधि
आधारित शिक्षा
C) केवल व्याख्यान
D) परीक्षा केंद्रित
उत्तर: B) खेल और गतिविधि आधारित शिक्षा
15.
NEP 2020 में शिक्षक की भूमिका क्या है?
B) मार्गदर्शक और
सहायक बनना
C) केवल परीक्षा लेना
D) आदेश देना
उत्तर: B) मार्गदर्शक और सहायक बनना
दिए गए चारों पाठों से प्रश्न (5 प्रश्न प्रत्येक पाठ से)
पाठ 1: "टिल्लू जी" से (5 प्रश्न)
16.
टिल्लू जी स्कूल जाते समय क्या भूल गए थे?
B) बस्ता
C) किताबें
D) खाना
उत्तर: B) बस्ता
17.
टिल्लू जी स्कूल के गेट पर कैसे महसूस कर रहे थे?
B) डरे-डरे
C) निश्चिंत
D) थके हुए
उत्तर: B) डरे-डरे
18.
स्कूल में छुट्टी का नोटिस देखकर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया थी?
B) वे उत्साहित हुए
और खुशी से फूल गए
C) वे गुस्से में थे
D) वे चुप थे
उत्तर: B) वे उत्साहित हुए और खुशी से फूल गए
19.
टिल्लू जी के लिए शिक्षक का क्या महत्व है?
B) मार्गदर्शक
C) केवल आदेश देने
वाला
D) कोई विशेष भूमिका
नहीं
उत्तर: B) मार्गदर्शक
20.
टिल्लू जी की कहानी से कौन सा मूल्य सीखने को मिलता है?
B) खेल का महत्व
C) परिवार का प्यार
D) शिक्षा का आनंद और
चिंता दूर करने वाला माहौल
उत्तर: D) शिक्षा का आनंद और चिंता दूर करने वाला माहौल
पाठ 2: "नटखट दिवाकर" से (5 प्रश्न)
21.
दिवाकर को गणित क्या सिखा रहा था?
B) कविता लिखना
C) चित्र बनाना
D) खेलना
उत्तर: A) संख्या जोड़ना
22.
दादाजी द्वारा कुल्फी बनने का समय क्या था?
B) 5 बजे तक
C) 2 बजे
D) 3 बजे
उत्तर: B) 5 बजे तक
23.
दिवाकर ने कुल्फी कब खाने के लिए सोचा?
B) सुबह 9 बजे
C) 2 बजे
D) 11 बजे
उत्तर: A) जब दादाजी ने कहा कि 5 बजे हो गए हैं
24.
दिवाकर की कुशाग्र बुद्धि का प्रमाण क्या है?
B) वह सही समय जोड़
सकता है (2+3=5)
C) वह खेलों में
अच्छा है
D) वह गीत गाता है
उत्तर: B) वह सही समय जोड़ सकता है (2+3=5)
25.
दिवाकर की कहानी से कौन-सी शिक्षा मिलती है?
B) जल्दी काम करना
C) पढ़ाई छोड़ना
D) किसी से मदद नहीं
लेना
उत्तर: A) धैर्य और गणितीय समझ का महत्व
पाठ 11,12,13 एण्ड 14
Child Development & Pedagogy
(5 प्रश्न)
1.
निम्न में से किस सिद्धांतकार ने बच्चे की बौद्धिक विकास में
सामाजिक और सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य पर ज़ोर दिया?
B) लॉरेंस
कोल्बर्ग
C) लेव विगोत्स्की
D) फ्रायड
2.
बच्चों को नई जानकारी सीखने में सहायता देने के लिए शिक्षक जो
धीरजपूर्वक सहायता और संकेत देते हैं, उसे क्या कहते हैं?
B) मॉडलिंग
C) कंडीश्निंग
D) स्कैफोल्डिंग
3.
पियाजे के अनुसार बच्चों का बौद्धिक संरचना जिसे बच्चे सीखने
की प्रक्रिया में बनाते हैं, क्या कहलाती है?
B) कंडीश्निंग
C) मॉडेलिंग
D) पुनर्बलन
4.
लैंगिक पूर्वाग्रह का उदाहरण कौन सा है?
B) कक्षा में शिक्षक केवल लड़कों पर ध्यान देते हैं
C) बच्चों
को विभिन्न भाषाएं सिखाना
D) खेल
आधारित शिक्षा देना
5.
शिक्षण की कौन सी विधि बच्चों को समस्या हल करने की क्षमता
विकसित करने में मदद करती है?
B) व्याख्यान
देना
C) गतिविधि आधारित शिक्षण
D) मूक
पढ़ाई
National Education Policy (NEP)
2020 (5 प्रश्न)
6.
NEP 2020 के अनुसार प्राथमिक
शिक्षा के लिए कौन सा नया संरचित पाठ्यक्रम मॉडल अपनाया गया है?
B) 5+3+3+4
C) 3+3+3+3
D) 4+4+4+4
7.
NEP 2020 में भारत की किस भाषा
में प्राथमिक कक्षाओं तक अध्यापन करना प्रोत्साहित किया गया है?
B) हिंदी
C) मातृभाषा / क्षेत्रीय भाषा
D) संस्कृत
8.
NEP 2020 के तहत कौन सा मिशन
निपुण भारत के रूप में जाना जाता है?
B) राष्ट्रीय मौलिक साक्षरता और अंक गणित मिशन
C) युवा
कौशल विकास मिशन
D) खेल
शिक्षा मिशन
9.
NEP 2020 में मूल्यांकन सुधार
के तहत विद्यालय शिक्षा में बोर्ड परीक्षा के बारे में क्या प्रावधान है?
B) परीक्षा वर्ष में दो बार हो सकती है – मुख्य और सुधार के लिए
C) परीक्षा
हर महीने ली जाए
D) परीक्षा
की आवश्यकता नहीं
10.
NEP 2020 में स्कूलों में किस
प्रकार की शिक्षा को प्रारंभिक कक्षाओं से जोड़ने की बात कही गई है?
B) खेल
और शारीरिक शिक्षा
C) व्यावसायिक (वोकेशनल) शिक्षा
D) धार्मिक
शिक्षा
हिन्दी
Pedagogy (5 प्रश्न)
11.
हिंदी के कौन से कारक के प्रकार सबसे अधिक होते हैं?
B) सात
C) छः
D) आठ
12.
‘पवन’ शब्द में कौन-सी
संधि होती है?
B) वृद्धि
संधि
C) यण
संधि
D) अयादि
संधि
13.
‘महात्मा’ शब्द में
किस प्रकार का समास है?
B) अव्ययीभाव
C) कर्मधारय
D) बहुब्रीहि
14.
श्रोताओं की सुनने की क्षमता बढ़ाने के लिए कौन-सी विधि
प्रभावी है?
B) श्रवण यंत्र का प्रयोग
C) बच्चों
को लिखाई करवाना
D) केवल
व्याख्यान देना
15.
हिंदी की कौन-सी वर्तनी सही है?
B) रचयता
C) रचैता
D) रचयिता
Lesson 11 से 5
प्रश्न
(पाठ आधारित)
16.
इस पाठ के अनुसार 'तालाब का नाम छोटा
तालाब क्यों रखा गया होगा?'
B) क्योंकि
वहाँ मछलियाँ नहीं रहतीं
C) क्योंकि यह तालाब छोटा है और जीवों से भरा है
D) क्योंकि
वह सूखा हुआ है
17.
तालाब के किन किन जीवों का उल्लेख इस पाठ में है?
B) सिर्फ
सांप और मेंढक
C) पक्षी
और तितलियाँ
D) केंचुआ,
साँप, केकड़े, मेंढक, कनखजूरे, कछुए, तितलियाँ, मछलियाँ और मच्छर
18.
इस पाठ में ‘उड़ाकू’ शब्द का अर्थ क्या है?
B) कई प्रकार के छोटे उड़ने वाले कीड़े
C) बड़े
पक्षी
D) तितलियाँ
19.
सारस कब इस तालाब में आते हैं?
B) वर्षा
ऋतु में
C) सर्दियों में
D) बसंत
ऋतु में
20.
बच्चों को पक्षियों के घोंसले तक पहुँचाने में किस प्रकार की
सहायता करनी चाहिए?
B) झाड़ियों
को काटना
C) धीरे-धीरे मार्ग दिखाना और संरक्षण करना
D) पक्षियों
को पकड़ना
Lesson 12 से 5
प्रश्न
21.
पाठ में फूलों की सुंदरता किस चीज़ से जोड़ी गई है?
B) उनके रंगों और खुशबू से
C) उनके
आकार से
D) उनकी
संख्या से
22.
बच्चों को फूलों के बारे में बातचीत में किन विषयों पर चर्चा
करनी चाहिए?
B) केवल
उनके सूखने का समय
C) फूलों के रंग, खुशबू,
खिलने
का समय और संयोजन
D) केवल
उनके उपयोग
23.
क्यों फूलों को तोड़ना नहीं चाहिए?
B) फूल
खाने योग्य नहीं होते
C) फूलों को तोड़ने से प्रकृति की सुंदरता कम होती है
D) फूल
सिर्फ़ शोभा के लिए हैं
24.
रंग-बिरंगे फूल बच्चों को किस भावना के लिए प्रेरित करते हैं?
B) उदासी
C) आनंद और सौंदर्य की अनुभूति
D) गुस्सा
25.
किस प्रकार से बच्चों को फूलों के प्रति संवेदनशील बनाना चाहिए?
B) बच्चों
को फूल तोड़ने देना
C) फूलों
की तुलना करना
D) फूलों के महत्व पर ध्यान देना और सावधानी बरतना
Lesson 13 से 5
प्रश्न
26.
इस पाठ में किस प्रकार के जीव तालाब के पास रहने वाले बताए गए
हैं?
B) केवल
पक्षी
C) विभिन्न प्रकार के जीव जैसे केंचुए, मेंढक, मछली और पक्षी
D) केवल
जलीय पौधे
27.
तालाब के किनारे मछलियों के अलावा कौन-कौन से जीव होते हैं?
B) केवल
मकड़ियाँ
C) मकड़ियाँ,
तितलियाँ, चींटियाँ, गिरगिट
D) केवल
कछुए
28.
तालाब के किनारे कौन से पक्षी देखे जा सकते हैं?
B) हंस, बगुला
C) बाज
और हनुमान
D) किंगफिशर,
फ़ाख्ता, सारस
29.
पाठ में "छोटा तालाब" में बच्चों की क्या गतिविधियाँ
बताई गई हैं?
B) केवल
तैरना
C) जीवों को देखना और उनकी प्रकृति समझना
D) पौधे
लगाना
30.
तालाब के जीव-जंतुओं को संरक्षित रखने के लिए क्या करना चाहिए?
B) मछली
पकड़ना
C) मच्छर
मारना
D) जीव-जंतुओं के रहने की जगह को नुकसान नहीं पहुंचाना
Lesson 14 से 5
प्रश्न
31.
इस पाठ में फूलों के रंगों के महत्व को किस प्रकार दर्शाया गया
है?
B) रंग
खराब होते हैं
C) रंग बच्चों का ध्यान आकर्षित करते हैं
D) रंग
से भ्रम होता है
32.
खुशबू के कारण फूल बच्चों को कैसे प्रभावित करते हैं?
B) वे
डर जाते हैं
C) वे आकर्षित होते हैं
D) उन्हें
फूल पसंद नहीं आते
33.
फूलों के खिलने का समय किस प्रकार तय होता है?
B) केवल
गर्मियों में
C) इसका संबंध मौसम और पौधे की प्रकृति से होता है
D) केवल
बरसात में
34.
बच्चों को फूलों के बारे में समझाते समय कौन से बिंदुओं पर जोर
देना चाहिए?
B) खिले हुए फूलों का संरक्षण और उनकी सुंदरता
C) केवल
फूलों की खुशबू
D) केवल
रंग
35.
बच्चों को फूलों के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए शिक्षकों को
क्या करना चाहिए?
B) केवल
रंगों के बारे में बताना
C) फूलों के महत्त्व और संरक्षण का संदेश देना
D) फूलों
की उम्र पर चर्चा करना
पाठ 15,16,17 एण्ड 18
Child Development & Pedagogy (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के किस चरण में बच्चे तर्कशील सोच विकसित करते हैं?
B) पूर्व
संक्रियात्मक
C) सामंजस्यशील (संक्रियात्मक तार्किक)
D) औपचारिक
संक्रियात्मक
2.
विगोत्स्की के सैद्धांतिक अनुसार सीखने में 'ज़ोन ऑफ़ प्रॉक्सिमल डेवलपमेंट' का
क्या महत्व है?
B) जहाँ
बच्चे पिछड़ जाते हैं
C) जहाँ शिक्षक सहायता देकर बच्चे की सीखने की क्षमता को बढ़ाते
हैं
D) जहाँ
बच्चे व्यावहारिक कार्य करते हैं
3.
कोल्बर्ग की नैतिक विकास की किस अवस्था में बच्चे कानून और
व्यवस्था के नियमों का पालन करते हैं?
B) व्यक्तिगत
हित
C) पारंपरिक अनुकरण
D) सार्वभौमिक
नैतिक
4.
समावेशी शिक्षा का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?
B) केवल
अभिजात वर्ग के लिए शिक्षा
C) सभी बच्चों को समान अवसर देना और सामाजिक विविधता को स्वीकारना
D) केवल
लड़की बच्चों को प्रोत्साहित करना
5.
गतिविधि-आधारित शिक्षण के प्रमुख लाभ में से कौन सा है?
B) बच्चों की रुचि और समझ को बढ़ाना
C) केवल
प्रवचन देना
D) बच्चों
को केवल किताबों तक सीमित रखना
हिंदी
Pedagogy (5 प्रश्न)
6.
हिंदी भाषा में 'संधि' का क्या अर्थ है?
B) दो शब्दों की यौगिक एकता
C) शब्दों
का अलगाव
D) शब्दों
की संख्या
7.
‘पक्षी’ शब्द में
कौन-सी ध्वनि प्रमुख है?
B) स्वर
C) अर्ध
स्वर
D) मिलन
8.
हिंदी व्याकरण में ‘समास’ का क्या महत्व है?
B) दो या अधिक शब्दों का एकत्रित रूप
C) शब्दों
का भेद
D) वाक्य
का अर्थ
9.
हिंदी शिक्षण में किस प्रकार की गतिविधि बच्चों की भाषा
सुधारने में सबसे अधिक सहायक होती है?
B) कविता
सुनाना
C) कहानी और संवाद क्रियाएँ
D) केवल
शब्द लिखाना
10.
हिंदी में ‘अव्यय’ शब्द किस प्रकार के पद को कहा जाता है?
B) विशेषण
C) ऐसा शब्द जो ना तो लिंग बदलता है और ना वचन
D) क्रिया
NEP 2020 (5 प्रश्न)
11.
NEP 2020 में प्राथमिक शिक्षा
का मुख्य केंद्र क्या है?
B) तकनीकी
शिक्षा
C) मातृभाषा में शिक्षा और मौलिक साक्षरता
D) कंप्यूटर
शिक्षा
12.
NEP 2020 के अनुसार किस वर्ग
को Multilingualism अपनाने की सलाह दी गई है?
B) सभी विद्यार्थियों को
C) केवल
उच्च माध्यमिक के छात्रों को
D) केवल
राज्य सरकारों को
13.
NEP 2020 के तहत मूल्यांकन
सुधार में क्या प्रमुख बात है?
B) कौशल आधारित, सामयिक,
और
समझ पर आधारित मूल्यांकन
C) केवल
बार्षिक परीक्षा
D) केवल
मौखिक परीक्षा
14.
NEP 2020 में निपुण भारत मिशन
का उद्देश्य क्या है?
B) खेल
प्रतियोगिताएं आयोजित करना
C) मौलिक साक्षरता और अंकगणित कौशल बढ़ाना
D) उच्च
शिक्षा की शुरुआत करना
15.
NEP 2020 के अनुसार कौन-सी
शिक्षा प्रारंभिक चरण से होनी चाहिए?
B) केवल
गणित शिक्षा
C) व्यावसायिक और तकनीकी शिक्षा
D) केवल
सामाजिक विज्ञान
Lesson 15 (किसान कविता) (5 प्रश्न)
16.
कवि ने किसान के काम को किस प्रकार चित्रित किया है?
B) मेहनती और कभी आराम न करने वाला
C) केवल
फसल उगाने वाला
D) खेत
का मालिक
17.
किसान को क्यों कभी छुट्टी या त्योहार का समय नहीं मिलता?
B) उनका
काम आसान होता है
C) उन्हें हर समय काम करना पड़ता है
D) वे
गाँव में नहीं रहते
18.
कविता में 'सन-सन' और 'गड़-गड़-गड़' जैसे शब्द किसके लिए उपयोग हुए हैं?
B) प्रकृति की आवाजों के लिए
C) जन-जीवन
के लिए
D) त्योहारों
के लिए
19.
किसान की दिनचर्या में कौन-सी बात सबसे महत्वपूर्ण है?
B) खेलना
C) परिश्रम और जिम्मेदारी
D) भोजन
करना
20.
इस कविता से बच्चों को किस बात की सीख मिलती है?
B) सामाजिक
कर्तव्य
C) परिश्रम और समयनिष्ठता
D) त्याग
करना
Lesson 16 (मूली) (5 प्रश्न)
21.
नानी और नाना मूली को निकालने में सफल क्यों नहीं हुए?
B) मूली
बहुत छोटी थी
C) मूली बहुत गहरी और मजबूत थी
D) उन्होंने
कोशिश नहीं की
22.
अंत में मूली को किसकी मदद से निकाला गया?
B) नाना
की अकेली मदद से
C) सभी ने मिलकर मिलकर कोशिश की
D) कुत्ते
ने अकेले निकाला
23.
‘थामा’ शब्द का क्या
अर्थ है?
B) देखा
C) पकड़ना या हाथ पकड़ना
D) दौड़ना
24.
इस कहानी से बच्चों को क्या सीख मिलती है?
B) मिलकर काम करने से बड़ी से बड़ी समस्या हल हो जाती है
C) मूली
उगाना आसान होता है
D) सिर्फ
कोशिश करने से ही सब कुछ हो जाता है
25.
मूली को बाहर निकालने के लिए किसका योगदान सबसे महत्वपूर्ण था?
B) सिर्फ
नाना का
C) सभी परिवार के सदस्यों और कुत्ते का
D) कुत्ते
का अकेला
Lesson 17 (बरसात और मेंढक) (5 प्रश्न)
26.
मेंढक ने बादल को बरसने के लिए क्यों तर्र-तर्र किया?
B) उसे
पानी पसंद था
C) ताकि बादल बारिश करें और नदी में पानी आये
D) उसे
बोलना अच्छा लगता था
27.
गाय दूध क्यों नहीं दे पा रही थी?
B) उसके पास खाना नहीं था, उसे हरी घास चाहिए थी
C) वह
बूढ़ी थी
D) उसने
दूध देना बंद कर दिया
28.
कहानी में सोमारू और कमली ने पानी, घास और दूध के लिए क्या किया?
B) केवल
पानी लाए
C) पानी लाकर घास को हरा किया और गाय को दूध देने में मदद की
D) गाय
को दूध दिया
29.
मेंढक बाहर निकलने पर बच्चों को क्या समस्या हुई?
B) बच्चों ने पत्थर मारना बंद नहीं किया
C) मेंढक
गाय हो गए
D) बच्चों
ने मेंढकों को खाना दिया
30.
इस कहानी से कौन-सी सीख मिलती है?
B) पानी
कभी खत्म नहीं होता
C) सहानुभूति, सहयोग और माफी महत्वपूर्ण हैं
D) बारिश
हमेशा बरसती है
Lesson 18 (मित्रता) (5 प्रश्न)
31.
शेर को जाल से कौन बचाता है?
B) भालू
C) चूहा
D) बंदर
32.
शेर ने चूहे को पैर क्यों नहीं मारा?
B) उसे चोट पहुँचना नहीं चाहता था
C) वह
सो रहा था
D) वह
भूल गया था
33.
चूहे ने शेर की मदद कैसे की?
B) जाल को दांतों से काटा
C) शेर
को डराया
D) शेर
को छोड़ दिया
34.
इस कहानी से बच्चों को क्या सीख मिलती है?
B) दूसरों
से डरना
C) हर किसी की मदद करना और मित्रता निभाना
D) केवल
बड़े ही मदद करते हैं
35.
'मित्र' शब्द में 'त्र' किस प्रकार का व्यंजन है?
B) संधि
स्वर
C) संयुक्त व्यंजन
D) स्वर
पाठ 19,20,21 एण्ड 22
Child Development & Pedagogy (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के विकासात्मक चरणों में कौन-सा चरण 7 से 11 वर्ष की आयु में आता
है?
B) पूर्व-संवेदी
चरण
C) कंक्रीट
संचालन चरण
D) औपचारिक
संचालन चरण
2.
वाइगोत्स्की का 'जोन ऑफ प्रॉक्सिमल
डेवलपमेंट' का अर्थ क्या है?
B) बच्चे
का पुराना ज्ञान क्षेत्र
C) असा
क्षेत्र जहाँ बच्चा परास्नातक सहायता से सीख सकता है
D) समाज
के बिना सीखने का क्षेत्र
3.
कोहल्बर्ग के अनुसार नैतिक विकास का अंतिम चरण कौन-सा है?
B) पारस्परिक
लाभ चरण
C) सामाजिक
अनुबंध और व्यक्तिगत सिद्धांत चरण
D) आज्ञाकारी
चरण
4.
समावेशी शिक्षा का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) केवल
गरीब बच्चों को शिक्षा देना
C) शिक्षार्थियों
को प्रतिस्पर्धा में लगाना
D) सभी
बच्चों को समान अवसर और समर्थन प्रदान करना
5.
शिक्षण में त्रुटि विश्लेषण का उपयोग क्यों किया जाता है?
B) विद्यार्थियों
की पिछली गलतियों को जांचना छोड़ा जाए
C) विद्यार्थी
की सीखने की गलतियों को समझ कर सुधार करना
D) सभी
उत्तर गलत हैं
हिन्दी
Pedagogy (5 प्रश्न)
1.
हिंदी भाषा शिक्षण में कौन-सी विधि बच्चों की सक्रिय भागीदारी
सुनिश्चित करती है?
B) गतिविधि
आधारित शिक्षण
C) स्मृति
परीक्षण
D) केवल
लेखन कार्य
2.
हिंदी की ध्वनि सम्बंधित त्रुटि के सुधार हेतु किस प्रकार की
प्रक्रिया सहायक है?
B) शब्दों
का दोहराव और उच्चारण अभ्यास
C) केवल
व्याकरण नियम पढ़ाना
D) शब्दों
को लिखने पर जोर देना
3.
हिंदी शिक्षक को बच्चों की समस्या सुलझाने की क्षमता कैसे
बढ़ानी चाहिए?
B) उन्हे
सजा देना जब गलती हो
C) प्रश्न
पूछकर और चर्चा करवाकर सोचने के लिए प्रेरित करना
D) केवल
परीक्षा पर जोर देना
4.
हिंदी में मूल्यांकन का उद्देश्य क्या है?
B) बच्चों
को दंडित करना
C) शिक्षार्थी
की सीखने की प्रक्रिया और प्रगति का मूल्यांकन करना
D) शिक्षक
का प्रमोशन सुनिश्चित करना
5.
निम्नलिखित में से कौन-सी तकनीक हिंदी पढ़ाने में त्रुटि
विश्लेषण को बेहतर बनाती है?
B) गलतियों
का विश्लेषण कर उन्हें सुधारने हेतु निर्देश देना
C) बच्चों
को बस सुनाना
D) शिक्षक
की एकतरफा संवाद
NEP 2020 संबंधित (5 प्रश्न)
1.
NEP 2020 में प्राथमिक शिक्षा
के लिए 'बुनियादी साक्षरता' का क्या अर्थ है?
B) केवल
लिखना आना
C) सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखना सीखना
D) केवल
गणित सीखना
2.
NEP 2020 के अनुसार, बहुभाषी शिक्षा में प्राथमिकता किसे दी गई है?
B) केवल
हिंदी को
C) मातृभाषा
या स्थानीय भाषा को
D) संस्कृत
को
3.
NEP 2020 में आकलन संबंधी
प्रमुख सुधार क्या हैं?
B) कड़ा
और कठोर परीक्षा प्रणाली
C) अविरल
और बहुआयामी मूल्यांकन प्रणाली
D) परीक्षा
समाप्त कर देना
4.
NEP 2020 के तहत खेल तथा
गतिविधि पर किस प्रकार ध्यान दिया गया है?
B) केवल
शारीरिक गतिविधि के लिए
C) शिक्षा
के अहम अंग के रूप में
D) चिंता
का विषय नहीं मानना
5.
NEP 2020 के अनुसार स्कूलों
में शिक्षा का उद्देश्य क्या होना चाहिए?
B) व्यक्तित्व
विकास और जीवन कौशल पर ध्यान
C) उच्च
शिक्षा में प्रवेश
D) केवल
तकनीकी ज्ञान पर जोर
Lessons 19-22 से प्रत्येक से 5 प्रश्न (20 प्रश्न)
Lesson 19 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 19 में मुख्य विषय क्या
है?
B) सामाजिक
सह-अस्तित्व के सिद्धांत
C) ऐतिहासिक
घटनाएँ
D) दैनिक
जीवन के कार्य
2.
इस पाठ में ट्रिकी शब्दों का अर्थ किस प्रकार समझाया गया है?
B) कठिन
वैज्ञानिक शब्द
C) शिक्षार्थी
के लिए नई और जटिल शब्दावली
D) पुराने
शब्द
3.
पाठ 19 में दिए गए उदाहरण
किस चीज़ पर बल देते हैं?
B) आर्थिक
सिद्धांत
C) समूह
में समझ और सहयोग
D) व्यक्तिगत
प्रतियोगिता
4.
इस पाठ के अनुसार, बालकों के व्यवहार
में सुधार कैसे संभव है?
B) उपेक्षा
करके
C) सकारात्मक
प्रोत्साहन के माध्यम से
D) सख्त
नियमों से
5.
पाठ में एक कहानी का उद्देश्य क्या है?
B) शिक्षा
को रोचक बनाना
C) मूल्यों
और नैतिकता का परिचय
D) अधिक
जानकारी देना
Lesson 20 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 20 का मुख्य विषय कौन-सा
है?
B) हिंदी
भाषा का इतिहास
C) मानव
व्यवहार और सामाजिक प्रवृत्तियाँ
D) खेल
के नियम
2.
इस पाठ में समस्या-समाधान कौशल को कैसे बढ़ावा दिया गया है?
B) अवसर
न देकर
C) प्रश्नोत्तर
और सक्रिय सहभागिता से
D) सजा
देकर
3.
पाठ में बच्चों के भाषा कौशल विकास का माध्यम क्या है?
B) सुनना
और नकल करना
C) वार्तालाप
और समूह गतिविधि
D) व्याकरण
नियम
4.
पाठ 20 में कौन-सा मूल्य
सामाजिक विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया गया है?
B) सहयोग
C) अकेलापन
D) स्वार्थ
5.
शिक्षकों के लिए इस पाठ से क्या सबसे महत्वपूर्ण सीख है?
B) बच्चों
को स्वयं छोड़ देना
C) संवाद
और मार्गदर्शन पर जोर देना
D) केवल
नोट्स पढ़ाना
Lesson 21 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 21 का विषय क्या है?
B) ज्ञान
के स्रोत और शिक्षा का महत्व
C) कला
और संस्कृति
D) ग्राम
जीवन
2.
इस पाठ में शिक्षा को किस तरह प्रस्तुत किया गया है?
B) समय
की बरबादी
C) व्यक्तित्व
विकास और सामाजिक समृद्धि का आधार
D) केवल
धार्मिक शिक्षा
3.
पाठ में ज्ञान प्राप्ति के कौन-कौन से स्रोत बताए गए हैं?
B) केवल
शिक्षक
C) अनुभव, शिक्षक, पुस्तकें और पर्यवेक्षण
D) केवल
इंटरनेट
4.
इस पाठ में बालकों को ज्ञान कैसे दिलाने पर जोर दिया गया है?
B) साक्षरता
छोड़ना
C) प्रश्नोत्तरी
एवं सहभागिता से
D) केवल
लिखित परीक्षा से
5.
शिक्षक की भूमिका इस पाठ में कैसी है?
B) दंडदाता
C) मार्गदर्शक
और प्रेरक
D) रोकने
वाला
Lesson 22 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 22 में शिक्षण का कौन-सा
पक्ष प्रमुख है?
B) शिक्षण
की प्रक्रिया और तकनीक
C) परीक्षाएँ
D) स्कूल
की इमारत
2.
इस पाठ के अनुसार प्रभावी शिक्षण के लिए सबसे जरूरी क्या है?
B) केवल
पठन-पाठन
C) छात्र-केंद्रित
तकनीक और संवाद
D) कठोर
अनुशासन
3.
शिक्षण में त्रुटि विश्लेषण का क्या महत्व है?
B) केवल
परीक्षा में कम अंक पाने के लिए
C) शिक्षण
सुधार हेतु त्रुटियों की पहचान
D) सजा
देने के लिए
4.
पाठ 22 में कौन-सा शिक्षण
तरीका सबसे प्रभावी माना गया है?
B) तर्कहीन
शिक्षा
C) गतिविधि-आधारित
सीखना
D) केवल
परीक्षा लेना
5.
इस पाठ के अनुसार शिक्षक को किस बात का ध्यान रखना चाहिए?
B) केवल
अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ाना
C) छात्रों
की आवश्यकताओं और रुचियों को समझना
D) केवल
पाठ्यपुस्तक पर निर्भर रहना
पाठ 23,24,25 एण्ड 26
Child Development & Pedagogy (5 प्रश्न)
1.
पियाजे के अनुसार संवेदी-चालक चरण किस आयु में होता है?
B) 7-11 वर्ष
C) 11-15 वर्ष
D) 0-2 वर्ष
2.
वाइगोत्स्की के 'जोन ऑफ प्रॉक्सिमल
डेवलपमेंट' का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) माध्यमिक
सहायता से सीखना
C) वयस्कों
के बिना सीखना
D) केवल
पुस्तकों से सीखना
3.
कोहल्बर्ग ने नैतिक विकास को कितने चरणों में बांटा है?
B) 4
C) 6
D) 8
4.
समावेशी शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
B) सभी
बच्चों को समान अवसर देना
C) चिकित्सा
सहायता देना
D) उच्च
शिक्षा पर जोर देना
5.
त्रुटि विश्लेषण शिक्षण प्रक्रिया में क्यों किया जाता है?
B) शिक्षकों
का तनाव कम करने के लिए
C) छात्रों
की गलतियों को सुधारने के लिए
D) छात्रों
को डांटने के लिए
हिन्दी
Pedagogy (5 प्रश्न)
1.
हिंदी शिक्षण में रोजगार सक्रिय भागीदारी के लिए सबसे उपयुक्त
विधि कौन-सी है?
B) गतिविधि
आधारित शिक्षण
C) मौखिक
परीक्षा
D) नोट्स
बनाना
2.
हिंदी में ध्वनि सम्बंधित त्रुटि सुधारने के लिए सबसे प्रभावी
उपाय क्या है?
B) केवल
लिखना
C) उच्चारण
अभ्यास और दोहराव
D) केवल
सुनना
3.
बच्चों की समस्या समाधान क्षमता कैसे बढ़ाई जा सकती है?
B) दंड
देना
C) प्रश्न
पूछना और चर्चा करना
D) केवल
पढ़ाई करना
4.
हिंदी मूल्यांकन का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) दंड
देना
C) सीखने
की प्रक्रिया का मूल्यांकन
D) शिक्षक
के प्रमोशन के लिए
5.
त्रुटि विश्लेषण को बेहतर बनाने में क्या सहायक है?
B) गलतियों
का विश्लेषण कर सुधार देना
C) छात्रों
को सुनना बंद करना
D) एकतरफा
शिक्षण
NEP 2020 संबंधित (5 प्रश्न)
1.
NEP 2020 के अनुसार 'बुनियादी साक्षरता' में कौन-से कौशल
शामिल हैं?
B) केवल
लिखना
C) पढ़ना, लिखना, बोलना और सुनना
D) केवल
गणित
2.
NEP 2020 में प्राथमिक शिक्षा
में किस भाषा को प्राथमिकता दी गई है?
B) केवल
हिंदी
C) मातृभाषा
या स्थानीय भाषा
D) संस्कृत
3.
NEP 2020 के अनुसार मूल्यांकन
में क्या बदलाव होगा?
B) लगातार
और बहुआयामी मूल्यांकन
C) परीक्षा
समाप्ति
D) केवल
अंक प्रणाली
4.
NEP 2020 में खेल और
गतिविधियों को किस रूप में माना गया है?
B) केवल
व्यायाम
C) शिक्षा
का अहम हिस्सा
D) अनावश्यक
5.
NEP 2020 के अनुसार विद्यालय
शिक्षा का अंतिम लक्ष्य क्या है?
B) केवल
नौकरी
C) व्यक्तित्व
विकास और जीवन कौशल
D) तकनीकी
शिक्षा
Lesson 23 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 23 'चंदा मामा' में चाँद को कैसे बताया गया है?
B) किसी
तारे के रूप में
C) आकाश
का सुंदर प्रकाश
D) एक
ग्रह
2.
इस पाठ में बादल का क्या उद्देश्य है?
B) बच्चों
को डराना
C) चंदा
मामा को छुपाना
D) वर्षा
रोकना
3.
'चंदा मामा' पाठ में कौन से शब्द बच्चों को भाषा सीखने में मदद करते हैं?
B) केवल
वाक्यांश
C) आसान
और प्रेमपूर्ण शब्द
D) मुहावरे
4.
बच्चों को चंदा की बदलावती आकृति समझाने के लिए क्या किया जा
सकता है?
B) महीनों
तक चाँद देखना
C) केवल
चित्र देखना
D) सुनाना
5.
इस पाठ के अनुसार बच्चों की भाषा सीखने की प्रक्रिया में क्या
जरूरी है?
B) ताली
बजाना
C) चित्रकारी
और संवाद
D) केवल
नोट्स लेना
Lesson 24 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 24 'गिरे ताल में चंदा
मामा' में 'अचंभा' शब्द का अर्थ क्या है?
B) अचरज
या विस्मय
C) डर
D) उदासी
2.
कविता में चंदा मामा कहाँ फँसे हुए हैं?
B) जाल
में
C) बादलों
में
D) पानी
में
3.
इस पाठ में बच्चों को किस प्रकार का भावनात्मक अनुभव करवाया
गया है?
B) गुस्सा
C) आश्चर्य
और सोच
D) अनदेखा
4.
'चंदा मामा' को सूरज दादा से बदलकर रचना का क्या उद्देश्य होता?
B) हिंदी
सीखाना
C) सृजनात्मकता
बढ़ाना
D) केवल
कविता बढ़ाना
5.
इस पाठ में शब्दों की सहायता से बच्चों को किस प्रकार की
गतिविधि कराई जाती है?
B) नये
शब्द बनाना और मिलान करना
C) लिखाई
D) गणित
Lesson 26 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 26 'आनंदमयी कविता' में बादलों को किस रूप में प्रस्तुत किया गया है?
B) सूखे
C) काले-काले, पानी वाले
D) धूप
वाले
2.
कविता में बादल किस तरह आते और छाते हैं?
B) बिना
आवाज़ के
C) हवा
पकड़ कर सर-सर करके
D) रात
में
3.
नीचे दिए गए में से किसने कविता लिखी है?
B) मनोज
कुमार
C) श्रीप्रसाद
D) मोहम्मद
साजिद खान
4.
कविता के अनुसार बादल बरसने पर बच्चे क्या करते हैं?
B) रोते
हैं
C) खुश
होकर झूमते हैं
D) छुपते
हैं
5.
कविताएँ बच्चों की भाषा विकास में मदद कैसे करती हैं?
B) केवल
व्याकरण सिखाकर
C) सुनने
और बोलने के कौशल से
D) सिर्फ
लिखाई से
Lesson 27 (5 प्रश्न)
1.
पाठ 27 में शिक्षक को बच्चों
से संवाद करने का क्या महत्व बताया गया है?
B) केवल
अनुशासन
C) सीखने
को प्रोत्साहित करना
D) बच्चों
को दौड़ाना
2.
पाठ में शिक्षण की नई तकनीक के रूप में क्या सुझाई गई है?
B) केवल
व्याख्यान
C) छात्र-केंद्रित
गतिविधि
D) केवल
टेस्ट
3.
त्रुटि विश्लेषण किस उद्देश्य के लिए किया जाता है?
B) छात्रों
को डराने के लिए
C) शिक्षण
सुधारने के लिए
D) परीक्षा
लेने के लिए
4.
शिक्षक को बच्चों की रुचि को कैसे समझना चाहिए?
B) बच्चों
से बात करके और गतिविधि में देखकर
C) बच्चों
को छोड़कर
D) केवल
शिक्षक से पूछकर
5.
शिक्षा में गतिविधि-आधारित सीखना क्यों महत्वपूर्ण है?
B) केवल
मज़ेदार चीज़ के लिए
C) अधिक
समझ और रुचि बढ़ाने के लिए
D) केवल
गेम खेलने के लिए