CTET exam notes for class 3 Hindi subject

 

बाल-विकास एवं शिक्षाशास्त्र (5)

1.    पियाजे के अनुसार 7–11 वर्ष का संज्ञानात्मक चरण कौन-सा है?

2.    वाइगोत्स्की के ‘निकट-विकास क्षेत्र’ का कक्षा-उपयुक्त प्रयोग क्या है?

3.    कोहलबर्ग के ‘पूर्व-परंपरागत’ स्तर का आधार क्या है?

4.    समावेशी कक्षा में भिन्न गति सीखने वालों हेतु उपयुक्त रणनीति:

5.    त्रुटि-विवेचन का प्रमुख उद्देश्य:

हिन्दी शिक्षणशास्त्र (10)

6.    शब्द-चित्र’ गतिविधि का लक्ष्य:

7.    तुकबंदी अभ्यास से कौन-सी क्षमता प्रबल होती है?

8.    अर्थ-केन्द्रित पठन में ‘पूर्वानुमान’ किस कौशल से जुड़ा है?

9.    हँसना-हँसाना, खाना-खिलाना” जैसी युग्म-संरचना सिखाने की उपयुक्त विधि:

10.                       स्थानीय परिवेश-आधारित बातचीत सुदृढ़ करती है:

11.                       कविता-संगीत का समावेश मिश्रित-योग्यता कक्षा में क्यों?

12.                       त्रुटि-सुधार का मानवतावादी तरीका:

13.                       वर्गीकरण कार्य’ (जैसे पैरों की संख्या के अनुसार) बढ़ाता है:

14.                       लोककथा/पहेली जोड़ने का प्रमुख लाभ:

15.                       मौखिक-संवाद के बाद लेखन कराना उदाहरण है:

NEP 2020 (5)

16.                       FLN पर विशेष जोर किस कक्षा-सीमा तक है?

17.                       बहुभाषिकता के कक्षा-अनुप्रयोग में उपयुक्त क्या है?

18.                       मूल्यांकन सुधार का प्राथमिक बल:

19.                       समग्र विकास’ अभिप्राय का सर्वोत्तम संकेत:

20.                       बुनियादी साक्षरता हेतु उपयुक्त कक्षा-प्रथा:

पाठ-आधारित: “सीखो” प्रकार (10)

21.                       दीपक से सीखो…” का भाव:

22.                       तरु” का अर्थ:

23.                       शीश झुकाना” संकेत करता है:

24.                       जलधारा से सीखो आगे…” अभिप्राय:

25.                       लता और पेड़” से सीख:

26.                       हरना’ का उचित अर्थ:

27.                       स’ और ‘प’ से शब्द खोज का लक्ष्य:

28.                       मिलना और मिलाना” किस श्रेणी का युग्म है?

29.                       पथ’ का अर्थ:

30.                       प्रकृति से सीखने का शैक्षिक संदेश:

पाठ-आधारित: “चींटी” प्रकार (10)

31.                       चींटी कैसी कलाकार” कही गई?

32.                       मेहनत ही पूजा”— उभरता गुण:

33.                       कड़ी धूप हो या वर्षा”— द्योतक:

34.                       नन्हे-नन्हे पैर बढ़ाकर”— अभिप्राय:

35.                       चींटी किस खाद्य को वरीयता देगी?

36.                       कभी न घबराना’ का सकारात्मक समतुल्य:

37.                       श्रम का राग सुनाती’ किस अलंकार/शिल्प की ओर?

38.                       दाना चुनकर लाती”— किस प्रवृत्ति पर बल?

39.                       पर्वत पर चढ़ जाती”— प्रेरणा:

40.                       घर सजाती’ का कक्षा अनुप्रयोग:

पाठ-आधारित: “कितने पैर?” प्रकार (10)

41.                       द्विपाद का अर्थ:

42.                       कंगारू को कभी-कभी चतुष्पाद क्यों?

43.                       चींटी के पैर कितने?

44.                       मकड़ी के पैर:

45.                       कनखजूरा पैर-जोड़ी सीमा:

46.                       चतुष्पाद’ का प्रचलित शब्द:

47.                       शून्य से कई सौ पैर”— कक्षा में क्या बढ़ाता?

48.                       तालिका में नाम लिखिए”— किस समेकन का उदाहरण?

49.                       केंचुए की गति:

50.                       पैरों की देखभाल हेतु उचित उपाय:

पाठ-आधारित: अभ्यास/प्रश्न-संरचना (10)

51.                       प्रश्नावली/अभ्यास का मूल उद्देश्य:

52.                       क्रमबद्ध प्रश्न संज्ञानात्मक उन्नयन:

53.                       मिलान/वर्ण-ध्वनि जैसी गतिविधि दर्शाती है:

54.                       खुले-आख्यान प्रश्नों का लाभ:

55.                       कक्षा-गत संवाद का सर्वोत्तम उपयोग:

56.                       सोचिए और लिखिए” लक्ष्य करता है:

57.                       चित्र/तालिका-आधारित कार्य प्रबल करता है:

58.                       बहु-चरणीय प्रश्नावली में शिक्षक की भूमिका:

59.                       वर्ण-ध्वनि अंतर सिखाने का बेहतर तरीका:

60.                       समापन उत्तर-लेखन विकसित करता है:

पाठ-आधारित: उन्नत अनुप्रयोग (10)

61.                       सही/गलत’ व ‘क्यों/कैसे’ मिश्रण का उद्देश्य:

62.                       बहुविकल्प के साथ स्पष्टीकरण माँगना संकेत करता है:

63.                       भाषा की बात’ पढ़ाने की उपयुक्त विधि:

64.                       तालिका-पूर्णकरण सुदृढ़ करता है:

65.                       स्थानीय उदाहरणों का लाभ:

66.                       पढ़ा/बढ़ा’ जैसे विन्यास भेद सिखाने का फोकस:

67.                       सहयोगी कार्य से उभरता तत्व:

68.                       क्रमिक कठिनाई-विकास किस सिद्धान्तानुकूल?

69.                       पहेली/कविता जोड़ने का लाभ:

70.                       गृहकार्य की जगह कक्षा-कार्य पर बल—उचित क्यों?

समेकित अंतर्विषयक/HOTS (10)

71.                       तालिका/उदाहरण का व्यापक उपयोग किस कौशल हेतु?

72.                       सोचिए–करिए–लिखिए’ क्रम दर्शाता है:

73.                       व्याख्यान बनाम सहपाठी चर्चा—लाभ:

74.                       मूल्य-आधारित प्रश्नों का लक्ष्य:

75.                       पैटर्न-पहचान किस सिद्धांत से मेल खाती है?

76.                       सूक्ष्म भिन्नताओं” को देखने का अर्थ:

77.                       बहु-उत्तर संभावनाएँ देने का उद्देश्य:

78.                       कक्षा-समापन में ‘स्व-मूल्यांकन’ जोड़ने का परिणाम:

79.                       उदाहरण से नियम’ बनवाना किस दृष्टिकोण का है?

80.                       लेखन से पहले मौखिक विमर्श कराने का लाभ:

अतिरिक्त CDP/हिन्दी/NEP समेकन (20)

81.                       बाल-केन्द्रित शिक्षा का मूल मंत्र:

82.                       लिंग एक सामाजिक निर्मिति’ कथन का कक्षा निहितार्थ:

83.                       सीखने में प्रेरणा का प्रमुख स्रोत:

84.                       फॉर्मेटिव मूल्यांकन’ का उपयुक्त उदाहरण:

85.                       भाषा-अर्जन बनाम भाषा-सीख में प्रभावी समर्थन:

86.                       बहुभाषी कक्षा में शब्दार्थ सिखाने का तात्कालिक तरीका:

87.                       प्राथमिक लेखन-शिक्षण में सबसे पहले क्या विकसित करें?

88.                       आधारभूत साक्षरता’ का एक मापनीय संकेतक:

89.                       कक्षा में ‘एग्ज़िट टिकट’ का उपयोग:

90.                       वैयक्तिक अंतर’ के सम्मान का व्यावहारिक उपाय:

91.                       त्रुटि को ‘सीख का चरण’ मानने से क्या सुधरता है?

92.                       कविता-पाठ में प्रोसोडी का अर्थ:

93.                       सुनना–बोलना–पढ़ना–लिखना क्रम क्यों?

94.                       NEP 2020 के अनुसार कला-समेकित अधिगम का लाभ:

95.                       पठन कोना’ स्थापित करने का तात्कालिक प्रभाव:

96.                       समस्या-समाधान’ उन्मुख कक्षा में शिक्षक की भूमिका:

97.                       शब्द-भंडार विस्तार का प्रभावी उपाय:

98.                       आकलन में ‘रुब्रिक’ का लाभ:

99.                       परियोजना-आधारित सीख’ का प्रमुख गुण:

100.                  शिक्षक द्वारा ‘सोच उजागर करना’ (Think Aloud) क्यों उपयोगी?

Child Development & Pedagogy (5)

1.  पियाजे के अनुसार ठोस संक्रियात्मक अवस्था में बालक सबसे अच्छी तरह कैसे सीखता है?
B) रटने से
C) काल्पनिक निष्कर्ष से
D) हाथों-के-काम व ठोस गतिविधियों से

2.  वायगोत्स्की का ZPD किसको रेखांकित करता है?
B) सहायता से सम्भव सीखने का क्षेत्र
C) स्मृति की क्षमता
D) IQ का स्थायी स्तर

3.  कोहलबर्ग के नैतिक विकास में परम्परागत स्तर पर बालक का निर्णय किस पर आधारित होता है?
B) व्यक्तिगत लाभ
C) सामाजिक स्वीकृति व नियमों का पालन
D) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धान्त

4.  समावेशी कक्षा में शिक्षक की प्राथमिक रणनीति क्या होनी चाहिए?
B) केवल औसत छात्रों पर ध्यान
C) विभेदित शिक्षण व लचीला आकलन
D) कमज़ोर छात्रों को अलग कक्षा

5.  त्रुटि-विश्लेषण का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) परीक्षा रद्द करना
C) सीखने की कठिनाइयों का निदान व लक्षित सहारा
D) गलतियों को नजरअंदाज़ करना

हिन्दी शिक्षाशास्त्र (10)

6.  भाषा-अधिगम का सर्वाधिक प्राकृतिक तरीका क्या माना जाता है?
B) केवल अनुवाद
C) सार्थक संदर्भ में सुनना-बोलना-पढ़ना-लिखना
D) रटना

7.  शब्द-भण्डार विकास हेतु कौन-सी गतिविधि उपयुक्त है?
B) चित्र आधारित शब्द-मानचित्र व भूमिका-नाटक
C) केवल वर्कशीट
D) परीक्षा-केन्द्रित अभ्यास

8.  प्राथमिक कक्षा में पठन-कौशल सिखाने का प्रभावी क्रम कौन-सा है?
B) ध्वनि-जागरूकता शब्द-पठन वाक्य गद्यांश
C) पहले गद्यांश, फिर अक्षर
D) केवल मौखिक

9.  रचनात्मक लेखन को प्रोत्साहित करने हेतु क्या करें?
B) अंकों की धमकी
C) चित्र/अनुभव-आधारित संकेत, सहकर्मी साझा व प्रतिपुष्टि
D) केवल नकल

10.                    त्रुटि-सुधार का छात्र-हितैषी तरीका क्या है?
B) हर पंक्ति लाल करना
C) अर्थ-केंद्रित प्रतिक्रिया, न्यूनतम चिह्नांकन, मॉडलिंग
D) न देखना

11.                    शब्दार्थ-निर्माण में सन्दर्भ की क्या भूमिका है?
B) केवल शब्दकोश
C) वाक्य-संदर्भ अर्थ-निर्माण का प्रमुख आधार
D) याद-नियम

12.                    बहुभाषिक कक्षा में शिक्षक क्या अपनाए?
B) गृह-भाषा को रोकना
C) ट्रांसलैंग्वेजिंग, सेतुभाषा, समानांतर शब्दावली
D) केवल अनुवाद

13.                    श्रवण-कौशल का आकलन कैसे करें?
B) श्रवण अनुच्छेद पर उद्देश्यात्मक व अल्पउत्तर प्रश्न
C) मौखिक पढ़ना
D) चित्र बनवाना

14.                    व्याकरण-शिक्षण का सर्वोत्तम दृष्टिकोण कौन-सा?
B) केवल अपवाद
C) प्रयोग-आधारित निहित नियम-निर्माण (इंडक्टिव)
D) रटना

15.                    पठन-बाधा वाले छात्र हेतु कौन-सा सहारा उचित?
B) बड़े अक्षर, श्रवण-पाठ, साथी-सहयोग, बहु-इन्द्रिय गतिविधि
C) केवल वर्तनी-परीक्षा
D) दण्ड

NEP 2020 (5)

16.                    NEP 2020 के अनुसार विद्यालयी ढाँचा क्या प्रस्तावित है?
B) 5+3+3+4
C) 8+4
D) 6+3+3

17.                    आधारभूत साक्षरता-अंकीयता हेतु FLN मिशन किस पर बल देता है?
B) कक्षा 3 तक पढ़ना-समझना व आधारभूत गणनाएँ
C) केवल परीक्षा
D) केवल खेल

18.                    बहुभाषिकता के संदर्भ में NEP 2020 क्या प्रोत्साहित करता है?
B) मातृभाषा/गृह-भाषा में प्रारम्भिक शिक्षण व बहुभाषी संसाधन
C) केवल अंग्रेज़ी
D) केवल संस्कृत

19.                    आकलन-सुधार का प्रमुख सिद्धान्त?
B) निरंतर व समग्र, दक्षता-आधारित, वैकल्पिक तरीकों का उपयोग
C) वर्ष-अंत परीक्षा
D) नकारात्मक अंकन

20.                    शिक्षक-व्यवसायिक विकास हेतु क्या सुझाव है?
B) निरंतर व्यावसायिक विकास, माइक्रो-क्रेडेंशियल, टेक-समर्थन
C) वैकल्पिक
D) केवल निरीक्षण

Lesson chve107 (10)

21.                    डाक-तंत्र के संदर्भ में पत्र लेखन का उपयुक्त प्रारम्भ क्या होगा?
B) वास्तविक डाक-नमूनों का अवलोकन व पत्र के भाग पहचानना
C) सीधा परीक्षा
D) अनुवाद

22.                    इनलैंड लेटर’ की विशेषता क्या है?
B) निर्दिष्ट खण्डों के साथ मोड़कर भेजा जाने वाला पत्र
C) टिकट रहित
D) रंगीन कार्ड

23.                    डाक-टिकटों का शैक्षिक उपयोग क्या हो सकता है?
B) इतिहास-भूगोल-संस्कृति से जोड़कर विषय-समेकन
C) गणित ही
D) अनुपयोगी

24.                    पता लिखने में प्रमुख तत्व क्या हैं?
B) प्रेषक/प्राप्तकर्ता का पूरा पता व पिनकोड
C) तारीख़ ही
D) हस्ताक्षर ही

25.                    पोस्टकार्ड की संप्रेषण सीमा क्या दर्शाती है?
B) सीमित स्थान—संक्षिप्त संदेश
C) कोई नियम नहीं
D) केवल चित्र

26.                    पत्र के अनिवार्य भाग कौन-से हैं?
B) पता, तिथि, सम्बोधन, मुख्य भाग, समाप्ति, हस्ताक्षर
C) केवल विषय
D) केवल नाम

27.                    डाक-टिकट के प्रतीकों से बच्चों को क्या सिखाया जा सकता है?
B) राष्ट्रीय पर्व/विरासत की पहचान
C) केवल कला
D) केवल खिलौना

28.                    पत्र-लेखन अभ्यास का आकलन कैसे करें?
B) भाग-संपूर्णता, स्पष्टता, शुद्धता, उद्देश्यपूर्ति
C) शब्द-संख्या ही
D) हस्तलेखन ही

29.                    लिफ़ाफ़े पर टिकट कहाँ लगाया जाता है?
B) ऊपरी दायाँ कोना
C) नीचे बायाँ
D) पीछे

30.                    पोस्टकार्ड और इनलैंड में प्रमुख अन्तर?
B) पोस्टकार्ड खुला; इनलैंड मोड़कर बंद—निजता अधिक
C) दोनों बंद
D) दोनों खुले

Lesson chve108 (10)

31.                    पाठ में प्रश्नावली का उद्देश्य क्या है?
B) जिज्ञासा जगाना व मार्गदर्शन देना
C) समय भरना
D) नकल कराना

32.                    गतिविधि-निर्देश किस प्रकार के सीखने को बढ़ाते हैं?
B) अन्वेषण व सहयोग आधारित
C) केवल रटना
D) अलगाव

33.                    पाठ्य-चित्रों का उपयोग क्यों किया जाता है?
B) सन्दर्भ व अर्थ-निर्माण
C) समय-नाश
D) अनुपयोग

34.                    क्रमबद्ध प्रश्नों का लक्ष्य क्या है?
B) धीरे-धीरे उच्चतर सोच की ओर ले जाना
C) केवल आसान
D) केवल कठिन

35.                    छात्र-आधारित चर्चा से क्या विकसित होता है?
B) आत्म-अभिव्यक्ति व भाषा-संचार
C) अनुशासन-भंग
D) मौन

36.                    मूल्यांकन सूचियाँ (रूब्रिक) कहाँ सहायक होती हैं?
B) मानक-स्पष्टता व निष्पक्षता
C) समय घटाने में
D) अनावश्यक

37.                    सहकर्मी-अधिगम का लाभ क्या है?
B) मॉडलिंग व त्वरित प्रतिपुष्टि
C) विलम्ब
D) अविश्वास

38.                    बहु-इन्द्रिय गतिविधि क्यों उपयोगी है?
B) भिन्न शैलियों हेतु पहुँच बढ़ना
C) नियम-लांघन
D) केवल खेल

39.                    शिक्षक की भूमिका किस रूप में सर्वोत्तम है?
B) सुविधाकर्ता व सह-सीखने वाला
C) नियंत्रक
D) परीक्षक मात्र

40.                    गृहकार्य का उपयुक्त स्वरूप क्या है?
B) अनुभव-सम्बद्ध और रचनात्मक
C) कॉपी भरना
D) कठिन प्रश्न

Lesson chve109 (10)

41.                    क्रमित अभ्यासों का प्रमुख उद्देश्य क्या है?
B) कौशल-उन्नयन और आत्मविश्वास
C) केवल आकलन
D) दण्ड

42.                    अनुपूरक प्रश्न किसको मज़बूत करते हैं?
B) समझ व अनुप्रयोग
C) दिखावा
D) भ्रम

43.                    मिश्रित आइटम (वस्तुनिष्ठ+वर्णनात्मक) का लाभ क्या है?
B) विविध कौशल का आकलन
C) समय बढ़ना
D) उलझन

44.                    देखो-समझो-बताओ’ प्रकार क्यों उपयुक्त है?
B) अवलोकन व कथन-कौशल
C) अनुशासन
D) नकल

45.                    तालिका-आधारित प्रश्नों का उद्देश्य क्या है?
B) डेटा व्याख्या
C) याद
D) खेल

46.                    संक्षिप्त-उत्तर प्रश्न कब उपयुक्त हैं?
B) मुख्य बिंदुओं का संप्रेषण
C) केवल रटना
D) व्यर्थ

47.                    लघु-लेखन अभ्यास किसलिए उपयोगी है?
B) विचार-संगठन
C) केवल वर्तनी
D) दण्ड

48.                    चित्र-वर्णन क्यों करवाया जाता है?
B) दृश्य से अर्थ-निर्माण व शब्दावली
C) नकल
D) औपचारिकता

49.                    क्रमबद्ध कठिनाई का प्रभाव क्या होता है?
B) धीर-धीरे दक्षता विकास
C) अचानक उछाल
D) कोई नहीं

50.                    पुनरावृत्ति अनुभाग का लाभ क्या है?
B) सीख का सुदृढ़ीकरण
C) दण्ड
D) विलम्ब

Lesson chve110 (10)

51.                    इस पाठ में गतिविधियाँ किस पर बल देती हैं?
B) खोज-आधारित सीख व भागीदारी
C) रटना
D) मौन पठन

52.                    क्रमिक निर्देशों का मुख्य लाभ?
B) स्व-नियमन व आत्मनिर्देशन
C) निर्भरता
D) निष्क्रियता

53.                    संवाद-आधारित सीख क्यों आवश्यक?
B) अर्थ-साझाकरण व भाषिक प्रवाह
C) केवल लिखना
D) अनुपयोग

54.                    मिश्र गतिविधियाँ (व्यक्तिगत/दलीय) किस हेतु?
B) विविध सीख-शैलियों का समर्थन
C) कठिनाई
D) चयन नहीं

55.                    आकलन में क्या दृष्टि रखनी चाहिए?
B) प्रक्रिया व प्रगति पर बल
C) यादाश्त
D) केवल अंक

56.                    जीवनानुभव से जोड़ने का लाभ क्या है?
B) उच्चतर संलग्नता व स्थानांतरण
C) केवल मनोरंजन
D) अति-सरलीकरण

57.                    अनुकरण-आधारित मॉडलिंग कब उपयुक्त है?
B) जटिल कौशल का चरणबद्ध शिक्षण
C) हर समय
D) अति-आधार

58.                    सहशिक्षण का प्रमुख लाभ?
B) विविध विशेषज्ञता का समेकन
C) समय-हानि
D) विभाजन

59.                    पुनरावलोकन प्रश्न क्यों दिए जाते हैं?
B) मुख्य अवधारणाओं का सुदृढ़न
C) विलम्ब
D) औपचारिकता

60.                    सीख का प्रदर्शन कैसे करवाएँ?
B) पोस्टर/भूमिका-नाटक/प्रस्तुति
C) डिक्टेशन
D) अनुपस्थित

Lesson chve111 (10)

61.                    संख्याबद्ध कार्यों का सरोकार क्या है?
B) क्रम, अनुशासन व स्पष्टता
C) भ्रम
D) नकल

62.                    ‘i, ii, iii, iv’ सूचियों का प्रयोजन?
B) उप-बिंदुओं का संगठन
C) समय-भराई
D) कठोरता

63.                    कार्टून-आधारित प्रश्न क्यों दिए जाएँ?
B) दृश्य-समझ व आलोचनात्मक विचार
C) अव्यवस्था
D) अनुपयोग

64.                    रिक्त-स्थानों का प्रयोग किसके लिए उपयुक्त है?
B) मुख्य शब्दावली व अवधारणा जाँच
C) केवल वर्तनी
D) दण्ड

65.                    मिलान-अभ्यास का उद्देश्य क्या?
B) संबंध-निर्माण व त्वरित सत्यापन
C) समय-नाश
D) कठिनाई

66.                    बहुविकल्पीय प्रश्नों की भूमिका क्या है?
B) विस्तृत विषय-कवरेज व निदान
C) अनुपयोग
D) विलम्ब

67.                    अनुच्छेद-आधारित प्रश्न मुख्यतः क्या मापते हैं?
B) बोध, निष्कर्ष व अनुप्रयोग
C) केवल शब्दार्थ
D) स्मृति

 

68.                    चित्र-संदर्भ से क्या प्रोत्साहित होता है?
B) आलोचनात्मक प्रश्न व चर्चा
C) मौन
D) रटना

69.                    चरणबद्ध कार्य-निर्देश क्यों महत्त्वपूर्ण?
B) स्वतंत्र कार्य-संचालन
C) निर्भरता
D) भ्रम

70.                    अंतिम जाँच-सूची का उद्देश्य क्या है?
B) स्व-मूल्यांकन व गुणवत्ता-सुधार
C) औपचारिकता
D) निराशा

Lesson chve112 (10)

71.                    संवाद-स्थितियाँ किसलिए दी जाती हैं?
B) भूमिका-नाटक से संप्रेषण-कौशल
C) परीक्षा
D) रटना

72.                    विस्मयादिबोधक चिह्नों का अभ्यास क्या सिखाता है?
B) भाव-अभिव्यक्ति में विराम-चिह्न का महत्व
C) चित्रकारी
D) केवल ध्वनि

73.                    कहानी से गतिविधि’ का उद्देश्य क्या है?
B) पाठ-अनुभव को जीवन-स्थितियों से जोड़ना
C) अंक बढ़ाना
D) नकल

74.                    क्रम-निर्धारण कार्य किस कौशल से जुड़ा है?
B) तार्किक अनुक्रम व समझ
C) केवल रटना
D) मौखिक

75.                    खुला प्रश्न’ क्यों उपयोगी हैं?
B) विचार-विस्तार व सृजनात्मकता
C) समय-नाश
D) निष्क्रियता

76.                    उच्च स्वर-पठन का लाभ क्या है?
B) स्वराघात, ठहराव व प्रवाह
C) समय-नाश
D) केवल स्मृति

77.                    समूह-कार्य का उद्देश्य क्या है?
B) सहयोग, भूमिकाएँ, उत्तरदायित्व
C) प्रतिस्पर्धा ही
D) मौन

78.                    प्रतिक्रिया-लेखन क्यों कराया जाए?
B) आत्म-चिन्तन व दृष्टिकोण व्यक्त
C) औपचारिकता
D) वर्तनी

79.                    बहु-कौशल समेकन कैसे सम्भव है?
B) सुनना-बोलना-पढ़ना-लिखना एकीकृत
C) केवल लिखना
D) केवल बोलना

80.                    समापन गतिविधि का मुख्य फोकस क्या है?
B) सीख का संकलन व प्रस्तुति
C) सिर्फ़ अंक
D) औपचारिकता

समेकित हिन्दी-आधारित (10)

81.                    पता’ सिखाने की सर्वश्रेष्ठ गतिविधि क्या है?
B) वास्तविक लिफ़ाफ़े पर पता-लेखन अभ्यास
C) डिक्टेशन
D) प्रश्नोत्तरी

82.                    चित्र आधारित कहानी-निर्माण कब उपयोगी है?
B) शब्दावली विस्तार व क्रमबद्ध कथन हेतु
C) केवल कला
D) नकल

83.                    तालिका/डायग्राम से जानकारी पढ़ना किस कौशल से जुड़ा है?
B) डेटा-व्याख्या व आलोचनात्मक सोच
C) रटना
D) अनुमान

84.                    खुला-समाप्ति प्रश्नों के साथ कौन-सा आकलन बेहतर है?
B) वर्णनात्मक रूब्रिक
C) नकारात्मक अंकन
D) वस्तुनिष्ठ

85.                    पाठ्य-पुस्तक के अंत के प्रश्न मुख्यतः किसलिए हैं?
B) पुनरावलोकन व समेकन
C) केवल अंक
D) विलम्ब

86.                    विराम-चिह्न अभ्यास को प्रासंगिक कैसे बनायें?
B) छात्र-लेखन में संपादन कार्य
C) केवल पाठ
D) छोड़ दें

87.                    बहुभाषी समर्थन कैसे दें?
B) गृह-भाषा से सेतु बनाकर मानक हिन्दी
C) केवल अंग्रेज़ी
D) अनुवाद ही

88.                    सहकर्मी-समीक्षा का प्राथमिक लक्ष्य क्या है?
B) रचनात्मक प्रतिपुष्टि व सुधार
C) प्रतिस्पर्धा
D) दिखावा

89.                    गतिविधि-आधारित गृहकार्य का सही रूप क्या है?
B) पर्यवेक्षण डायरी/साक्षात्कार/चित्र-रिपोर्ट
C) कठिन प्रश्न
D) रटना

90.                    एकीकृत कौशल पाठमाला का निहित लाभ क्या है?
B) प्रामाणिक भाषा-प्रयोग व हस्तांतरण
C) केवल परीक्षा
D) भ्रम

 

Child Development & Pedagogy (5)

1.    पियाजे के अनुसार ठोस संक्रियात्मक अवस्था में सीखने का श्रेष्ठ तरीका क्या है?
B) रटना
C) काल्पनिक निष्कर्ष
D) हाथों-के-काम व ठोस गतिविधियाँ

2.    वायगोत्स्की का ZPD किसको दर्शाता है?
B) सहायता से सम्भव सीखने का क्षेत्र
C) स्थिर बुद्धिलब्धि
D) व्यक्तित्व वर्गीकरण

3.    कोहलबर्ग के परम्परागत स्तर पर नैतिक निर्णय का आधार क्या होता है?
B) निजी लाभ
C) समाजिक स्वीकृति व नियमों का पालन
D) सार्वभौमिक नैतिक सिद्धान्त

4.    समावेशी कक्षा के लिए उपयुक्त रणनीति क्या है?
B) केवल औसत छात्रों पर ध्यान
C) विभेदित शिक्षण, लचीला आकलन व समायोजन
D) कमज़ोर छात्रों का पृथक्करण

5.    त्रुटि-विश्लेषण का मुख्य उद्देश्य क्या है?
B) केवल अंक घटाना
C) सीखने की कठिनाइयों का निदान व लक्षित सहायक उपाय
D) अनदेखा करना

हिन्दी Pedagogy (10)

6.    भाषा-अधिगम का स्वाभाविक मार्ग क्या है?
B) केवल अनुवाद-व्याख्या
C) अर्थपूर्ण संदर्भ में सुनना-बोलना-पढ़ना-लिखना
D) डिक्टेशन

7.    शब्दावली-विकास के लिए कौन-सी गतिविधि उपयुक्त है?
B) चित्र-मानचित्र, भूमिका-नाटक व संदर्भित उपयोग
C) केवल वर्कशीट
D) केवल टेस्ट

8.    प्राथमिक कक्षा में पठन-कौशल का प्रभावी क्रम क्या हो?
B) ध्वनि-जागरूकता शब्द वाक्य गद्यांश
C) पहले लेखन, फिर पठन
D) सीधे गद्यांश

9.    रचनात्मक लेखन को बढ़ाने का अच्छा तरीका क्या है?
B) सख़्त अंकन
C) चित्र/अनुभव-आधारित संकेत, सहकर्मी साझा व प्रतिपुष्टि
D) नकल कराना

10.                       त्रुटि-सुधार का छात्र-हितैषी तरीका?
B) हर पंक्ति लाल करना
C) अर्थ-केंद्रित प्रतिक्रिया, न्यूनतम चिह्नांकन, मॉडलिंग
D) अनदेखा करना

11.                       संदर्भ-आधारित शब्दार्थ-निर्माण क्यों आवश्यक है?
B) केवल शब्दकोश
C) वाक्य-संदर्भ से अर्थ अनुमान व पुष्टिकरण
D) नियम-रटना

12.                       बहुभाषिक कक्षा में उचित दृष्टिकोण?
B) केवल मानक हिन्दी
C) सेतु-भाषा, ट्रांसलैंग्वेजिंग, समानांतर शब्द-सहायता
D) केवल अनुवाद

13.                       श्रवण कौशल का आकलन कैसे करें?
B) श्रवण अनुच्छेद पर उद्देश्यात्मक/लघु-उत्तर प्रश्न
C) मौखिक पठन
D) चित्र बनवाना

14.                       व्याकरण-शिक्षण का बेहतर तरीका?
B) अपवादों पर ज़ोर
C) प्रयोग-आधारित, निहित नियम-निर्माण (इंडक्टिव)
D) केवल रटना

15.                       पठन-बाधा वाले छात्र के लिए सहारा?
B) बड़े अक्षर, श्रवण-पाठ, साथी-सहयोग, बहु-इन्द्रिय गतिविधि
C) केवल वर्तनी-परीक्षा
D) सज़ा

NEP 2020 (5)

16.                       विद्यालयी ढाँचे के रूपांतरण का प्रस्ताव क्या है?
B) 5+3+3+4
C) 8+4
D) 6+3+3

17.                       FLN (आधारभूत साक्षरता-अंकीयता) का लक्ष्य कब तक?
B) कक्षा 3 तक पढ़ना-समझना व आधारभूत गणना
C) कक्षा 8
D) केवल माध्यमिक

18.                       बहुभाषिकता पर नीति का बल?
B) प्रारम्भिक वर्षों में मातृभाषा/गृह-भाषा, बहुभाषी संसाधन
C) केवल अंग्रेज़ी
D) केवल संस्कृत

19.                       आकलन सुधार का मुख्य सिद्धान्त?
B) निरंतर, दक्षता-आधारित, वैकल्पिक/प्रदर्शन-आधारित तरीक़े
C) नकारात्मक अंकन
D) केवल बोर्ड परिणाम

20.                       शिक्षक-व्यावसायिक विकास पर दृष्टि?
B) निरंतर व्यावसायिक विकास, माइक्रो-क्रेडेंशियल, टेक-सहायता
C) वैकल्पिक
D) केवल निरीक्षण

Lesson chve107 (10)

21.                       पत्र-लेखन की शुरुआत का सबसे वास्तविक तरीका क्या है?
B) वास्तविक डाक-नमूनों से भागों की पहचान व अभ्यास
C) सीधे परीक्षा
D) केवल अनुवाद

22.                       इनलैंड लेटर की खासियत क्या है?
B) निर्धारित खण्डों वाला, मोड़कर भेजा जाने वाला पत्र
C) बिना टिकट
D) केवल रंगीन

23.                       डाक-टिकटों का कक्षा-उपयोग क्या है?
B) इतिहास-भूगोल-संस्कृति से एकीकृत अध्ययन
C) केवल गणित
D) अनुपयोग

24.                       पता लिखने के अनिवार्य घटक क्या हैं?
B) प्रेषक/प्राप्तकर्ता का पूरा पता व पिनकोड
C) केवल तारीख़
D) केवल हस्ताक्षर

25.                       पोस्टकार्ड की संप्रेषण-सीमा क्या सुझाती है?
B) संक्षिप्त, सार संदेश
C) कोई नियम नहीं
D) केवल चित्र

26.                       पत्र के अनिवार्य भाग कौन-से हैं?
B) पता, तिथि, सम्बोधन, मुख्य भाग, समापन, हस्ताक्षर
C) केवल विषय
D) केवल नाम

27.                       टिकट के प्रतीकों से क्या सिखाया जा सकता है?
B) राष्ट्रीय पर्व, धरोहर व पहचान
C) केवल कला
D) केवल खेल

28.                       पत्र-लेखन का आकलन किस आधार पर?
B) भाग-संपूर्णता, स्पष्टता, शुद्धता, उद्देश्यपूर्ति
C) शब्द-संख्या
D) हस्तलेखन

29.                       लिफ़ाफ़े पर टिकट कहाँ लगे?
B) ऊपरी दायाँ कोना
C) नीचे बायाँ
D) पीछे

30.                       पोस्टकार्ड बनाम इनलैंड—मुख्य अन्तर?
B) पोस्टकार्ड खुला; इनलैंड मोड़कर बंद—निजता अधिक
C) दोनों बंद
D) दोनों खुले

Lesson chve108 (10)

31.                       प्रश्नावली का उद्देश्य?
B) जिज्ञासा जगाना व मार्गदर्शन देना
C) समय-भराई
D) नकल

32.                       गतिविधि-निर्देश किस सीख को बढ़ाते हैं?
B) अन्वेषण व सहयोग आधारित
C) रटना
D) अलगाव

33.                       पाठ-चित्रों का शैक्षिक उपयोग?
B) संदर्भ निर्माण व अर्थ-निर्माण
C) समय-नाश
D) अनुपयोग

34.                       क्रमबद्ध प्रश्न क्यों?
B) सोच के उच्च स्तर की ओर क्रमिक प्रगति
C) केवल सरल
D) केवल कठिन

35.                       छात्र-आधारित चर्चा का लाभ?
B) आत्म-अभिव्यक्ति व भाषा-संचार
C) अव्यवस्था
D) मौन

36.                       रूब्रिक क्यों?
B) मानक-स्पष्टता व निष्पक्षता
C) समय घटाना
D) औपचारिकता

37.                       सहकर्मी-अधिगम का लाभ?
B) मॉडलिंग व त्वरित प्रतिपुष्टि
C) विलम्ब
D) अविश्वास

38.                       बहु-इन्द्रिय गतिविधि का उद्देश्य?
B) भिन्न शैलियों हेतु पहुँच बढ़ाना
C) नियम-लांघन
D) खेल

39.                       शिक्षक की भूमिका सर्वोत्तम क्या?
B) सुविधाकर्ता व सह-सीखने वाला
C) नियंत्रक
D) परीक्षक

40.                       गृहकार्य कैसा हो?
B) अनुभव-सम्बद्ध व रचनात्मक
C) कॉपी-भराई
D) कठिन प्रश्न

Lesson chve109 (10)

41.                       क्रमित अभ्यासों का मुख्य उद्देश्य?
B) कौशल-उन्नयन व आत्मविश्वास
C) केवल आकलन
D) दण्ड

42.                       अनुपूरक प्रश्न किसे मज़बूत करते हैं?
B) समझ व अनुप्रयोग
C) दिखावा
D) भ्रम

43.                       मिश्रित आइटम का लाभ?
B) विविध कौशल का आकलन
C) समय बढ़ना
D) उलझन

44.                       देखो-समझो-बताओ’ क्यों?
B) अवलोकन व कथन-कौशल
C) अनुशासन
D) नकल

45.                       तालिका-आधारित प्रश्नों का उद्देश्य?
B) डेटा-व्याख्या
C) याद
D) खेल

46.                       संक्षिप्त-उत्तर प्रश्न कब?
B) मुख्य बिंदुओं का संप्रेषण
C) रटना
D) व्यर्थ

47.                       लघु-लेखन क्यों?
B) विचार-संगठन
C) केवल वर्तनी
D) दण्ड

48.                       चित्र-वर्णन का शैक्षिक लाभ?
B) दृश्य से अर्थ-निर्माण व शब्दावली
C) नकल
D) औपचारिकता

49.                       क्रमबद्ध कठिनाई का प्रभाव?
B) धीमी-धीमी दक्षता-वृद्धि
C) अचानक उछाल
D) कोई नहीं

50.                       पुनरावृत्ति अनुभाग क्यों?
B) सीख का सुदृढ़ीकरण
C) दण्ड
D) विलम्ब

Lesson chve110 (10)

51.                       गतिविधियाँ किस पर बल देती हैं?
B) खोज-आधारित सीख व भागीदारी
C) रटना
D) मौन पठन

52.                       क्रमिक निर्देश का लाभ?
B) स्व-नियमन व आत्म-निर्देशन
C) निर्भरता
D) निष्क्रियता

53.                       संवाद-आधारित सीख क्यों?
B) अर्थ-साझाकरण व भाषिक प्रवाह
C) केवल लिखना
D) अनुपयोग

54.                       मिश्र गतिविधियाँ किस हेतु?
B) विविध सीख-शैलियों का समर्थन
C) कठिनाई
D) चयन नहीं

55.                       आकलन में दृष्टि?
B) प्रक्रिया व प्रगति पर बल
C) यादाश्त
D) केवल अंक

56.                       जीवनानुभव से जोड़ने का लाभ?
B) उच्चतर संलग्नता व स्थानांतरण
C) मनोरंजन
D) अति-सरलीकरण

57.                       अनुकरण-आधारित मॉडलिंग कब?
B) जटिल कौशल का चरणबद्ध शिक्षण
C) हर समय
D) अति-आधार

58.                       सह-शिक्षण का लाभ?
B) विविध विशेषज्ञता का समेकन
C) समय-हानि
D) विभाजन

59.                       पुनरावलोकन प्रश्न क्यों?
B) मुख्य अवधारणाओं का सुदृढ़न
C) विलम्ब
D) औपचारिकता

60.                       सीख का प्रदर्शन कैसे?
B) पोस्टर/भूमिका-नाटक/प्रस्तुति
C) डिक्टेशन
D) अनुपस्थित

Lesson chve111 (10)

61.                       संख्याबद्ध कार्यों का सरोकार?
B) क्रम, अनुशासन व स्पष्टता
C) भ्रम
D) नकल

62.                       ‘i, ii, iii, iv’ सूची का प्रयोजन?
B) उप-बिंदुओं का संगठन
C) समय-भराई
D) कठोरता

63.                       कार्टून-आधारित प्रश्न क्यों?
B) दृश्य-समझ व आलोचनात्मक विचार
C) अव्यवस्था
D) अनुपयोग

64.                       रिक्त-स्थान अभ्यास किसलिए?
B) मुख्य शब्दावली/अवधारणा जाँच
C) केवल वर्तनी
D) दण्ड

65.                       मिलान-अभ्यास का लक्ष्य?
B) संबंध-निर्माण व त्वरित सत्यापन
C) समय-नाश
D) कठिनाई

66.                       बहुविकल्पीय प्रश्नों की भूमिका?
B) विस्तृत विषय-कवरेज व निदान
C) अनुपयोग
D) विलम्ब

67.                       अनुच्छेद-आधारित प्रश्न क्या मापते हैं?
B) बोध, निष्कर्ष व अनुप्रयोग
C) केवल शब्दार्थ
D) स्मृति

68.                       चित्र-संदर्भ से क्या प्रोत्साहन?
B) आलोचनात्मक प्रश्न व चर्चा
C) मौन
D) रटना

69.                       चरणबद्ध कार्य-निर्देश क्यों महत्त्वपूर्ण?
B) स्वतंत्र कार्य-संचालन
C) निर्भरता
D) भ्रम

70.                       अंतिम जाँच-सूची (चेकलिस्ट) का उद्देश्य?
B) स्व-मूल्यांकन व गुणवत्ता-सुधार
C) औपचारिकता
D) निराशा

Lesson chve112 (10)

71.                       संवाद-स्थितियाँ किसलिए दी जाती हैं?
B) भूमिका-नाटक से संप्रेषण-कौशल
C) परीक्षा
D) रटना

72.                       विस्मयादिबोधक चिह्न अभ्यास क्या सिखाता है?
B) भाव-अभिव्यक्ति में विराम-चिह्न का महत्व
C) चित्रकारी
D) केवल ध्वनि

73.                       कहानी से गतिविधि’ का उद्देश्य?
B) पाठ-अनुभव को जीवन-स्थितियों से जोड़ना
C) अंक बढ़ाना
D) नकल

74.                       क्रम-निर्धारण कार्य किस कौशल से जुड़ा?
B) तार्किक अनुक्रम व समझ
C) केवल रटना
D) मौखिक

75.                       खुला प्रश्न’ क्यों उपयोगी?
B) विचार-विस्तार व सृजनात्मकता
C) समय-नाश
D) निष्क्रियता

76.                       उच्च स्वर-पठन का लाभ?
B) स्वराघात, ठहराव व प्रवाह
C) समय-नाश
D) केवल स्मृति

77.                       समूह-कार्य का उद्देश्य?
B) सहयोग, भूमिकाएँ, उत्तरदायित्व
C) प्रतिस्पर्धा ही
D) मौन

78.                       प्रतिक्रिया-लेखन क्यों कराया जाए?
B) आत्म-चिन्तन व दृष्टिकोण व्यक्त
C) औपचारिकता
D) वर्तनी

79.                       बहु-कौशल समेकन कैसे?
B) सुनना-बोलना-पढ़ना-लिखना एकीकृत
C) केवल लिखना
D) केवल बोलना

80.                       समापन गतिविधि का फोकस?
B) सीख का संकलन व प्रस्तुति
C) केवल अंक
D) औपचारिकता

Lesson chve113 (10)

81.                       इस पाठ में चित्र-क्रम से कहानी बनवाने का प्रमुख लाभ?
B) तार्किक अनुक्रम व भाषा-प्रवाह
C) केवल रंग भरना
D) रटना

82.                       निर्देशित लेखन में पहला चरण क्या हो?
B) विचार-सूची/आइडिया-बैंकर
C) केवल शीर्षक
D) निष्कर्ष पहले

83.                       उपयुक्त शब्द-चयन सिखाने का अच्छा तरीका?
B) संदर्भ-आधारित विकल्प व सहकर्मी चर्चा
C) केवल नियम
D) केवल अनुवाद

84.                       सुनकर लिखो गतिविधि का लक्ष्य?
B) ध्वनि-अक्षर सम्बंध व ध्यान-संकेन्द्रण
C) गति बढ़ाना
D) अंक बढ़ाना

85.                       चित्र-आधारित प्रश्नों में मूल्यांकन का अच्छा मानदंड?
B) प्रासंगिकता, स्पष्टता, शब्दावली का उपयुक्त उपयोग
C) शब्द-संख्या
D) हस्तलेखन

86.                       अनुक्रम-कार्ड के साथ समूह-कार्य क्यों?
B) सहयोग व तर्क-निर्माण
C) अनुशासन-भंग
D) अकेलापन

87.                       शब्द-भेद अभ्यास का व्यावहारिक तरीका?
B) वाक्यों में उपयोग करके भेद पहचान
C) केवल तालिका
D) केवल परीक्षा

88.                       स्व-मूल्यांकन पर्ची का उपयोग?
B) लक्ष्य-जाँच व सुधार-योजना
C) डाँट
D) विलम्ब

89.                       वाक्य-विन्यास सिखाने में कौन सा सहारा उचित?
B) कट-पेस्ट/रीऑर्डरिंग स्ट्रिप्स
C) केवल व्याख्यान
D) रटना

90.                       कक्षा-प्रस्तुति का उचित स्वरूप?
B) पोस्टर/भूमिका-नाटक/रीड-अलाउड
C) डिक्टेशन
D) अनुपस्थित

 

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