CTET exam notes for class 5 Hindi subject

 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)

1.    पियाजे के अनुसार पूर्व संक्रियात्मक अवस्था की उम्र क्या है?

o    (A) 0-2 वर्ष

o    (B) 2-7 वर्ष

o    (C) 2-7 वर्ष

o    (D) 7-11 वर्षehve1ps.pdf

2.    वाइगोत्स्की के अनुसार ‘आसन्न विकास का क्षेत्र’ की अवधारणा का प्रमुख लाभ क्या है?

o    (A) परीक्षा में अंक सुधारना

o    (B) कक्षा में अनुशासन बनाना

o    (C) सहायता से सीखने की प्रक्रिया तेज करना

o    (D) रचनात्मकता बढ़ानाehve1ps.pdf

3.    समावेशी शिक्षा’ का क्या उद्देश्य है?

o    (A) केवल विशेष बच्चों के लिये शिक्षा

o    (B) सामान्य बच्चों को ही शिक्षा देना

o    (C) सभी बच्चों को समान अवसर देना

o    (D) संगीत शिक्षा को बढ़ावा देनाehve1ps.pdf

4.    कोहलबर्ग के अनुसार नैतिक विकास के कितने स्तर हैं?

o    (A) एक

o    (B) दो

o    (C) तीन

o    (D) चारehve1ps.pdf

5.    त्रुटि विश्लेषण किस हेतु महत्वपूर्ण है?

o    (A) पढ़ाई में बाधा डालने हेतु

o    (B) छात्रों को दंडित करने हेतु

o    (C) ग़लतियों के कारण समझने हेतु

o    (D) परिणाम सुधारने हेतुehve1ps.pdf


हिन्दी शिक्षाशास्त्र (5 प्रश्न)

6.    भाषा शिक्षण की सबसे महत्वपूर्ण गतिविधि क्या है?

o    (A) श्रवण आधारित कार्य

o    (B) संवादात्मक अभ्यास

o    (C) मूक अभ्यास

o    (D) केवल मूल्यांकनehve1ps.pdf

7.    हिन्दी शिक्षण में अनुकरण एवं अभ्यास किस सिद्धांत का आधार है?

o    (A) मनोविश्लेषण

o    (B) व्यवहारवाद

o    (C) संज्ञानात्मक विधि

o    (D) रचनात्मक विधिehve1ps.pdf

8.    भाषा कौशल में मुख्य चार कौन-से हैं?

o    (A) पढ़ना, देखना, सुनना, समझना

o    (B) पढ़ना, लिखना, सुनना, बोलना

o    (C) संवाद, विश्लेषण, कल्पना, प्रस्तुति

o    (D) वर्णन, संज्ञान, अनुसंधान, प्रयोगehve1ps.pdf

9.    कार्य आधारित अधिगम (Activity Based Learning) का प्रमुख लाभ क्या है?

o    (A) विषय की गहराई

o    (B) ज्ञान में कमी

o    (C) आत्मनिर्भरता एवं सक्रिय भागीदारी

o    (D) अनुशासनehve1ps.pdf

10.                       हिन्दी शिक्षण में त्रुटि विश्लेषण का प्राथमिक उद्देश्य क्या है?

o    (A) त्रुटियों की पुनरावृत्ति

o    (B) अंक घटाना

o    (C) सुधार के लिए कोशिश करना

o    (D) परीक्षा कठिन बनानाehve1ps.pdf


राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) (5 प्रश्न)

11.                       NEP 2020 का मुख्य उद्देश्य क्या है?

o    (A) केवल उच्च शिक्षा सुधार

o    (B) आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता

o    (C) अंग्रेज़ी प्रमुख भाषा

o    (D) तकनीकी आधारित शिक्षाehve1ps.pdf

12.                       NEP 2020 के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा का कौन-सा स्तंभ है?

o    (A) गतिविधि आधारित शिक्षण

o    (B) एकभाषिक शिक्षा

o    (C) बहुभाषिकता का प्रोत्साहन

o    (D) केवल परीक्षा केंद्रित मूल्यांकनehve1ps.pdf

13.                       NEP 2020 में किस प्रकार का मूल्यांकन प्राथमिकता पर है?

o    (A) समग्र मूल्यांकन

o    (B) वार्षिक परीक्षा

o    (C) सतत् और व्यापक मूल्यांकन

o    (D) केवल गृहकार्यehve1ps.pdf

14.                       फाउंडेशनल स्टेज किस कक्षा से शुरू होती है NEP के अनुसार?

o    (A) पाँचवी

o    (B) आठवीं

o    (C) नर्सरी/प्राथमिक

o    (D) तीसरीehve1ps.pdf

15.                       NEP 2020 में मूल्यांकन सुधारात्मक अभिगम का क्या उद्देश्य है?

o    (A) केवल अंक देना

o    (B) छात्रों को दंडित करना

o    (C) सीखने में सुधार लाना

o    (D) पाठ्यक्रम छोटा करनाehve1ps.pdf


पाठ 1: ehve101.pdf (5 प्रश्न)

16.                       कोल्लो’ पाठ में बच्चों के विकास का सबसे महत्वपूर्ण पक्ष क्या है?

o    (A) गृहकार्य

o    (B) समूह सहभागिता

o    (C) अनुशासन

o    (D) परीक्षाehve101.pdf

17.                       कहानी की मुख्य शिक्षा क्या है?

o    (A) प्रतिस्पर्धा

o    (B) सहयोग

o    (C) छुट्टी

o    (D) संवादहीनताehve101.pdf

18.                       किस मूल्य पर पाठ ज़ोर देता है?

o    (A) आलस्य

o    (B) मिलजुलकर कार्य करना

o    (C) दंड

o    (D) असहमतिehve101.pdf

19.                       कोल्लो’ में बच्चों ने किस विधि से समस्या हल की?

o    (A) अकेले

o    (B) समूह के रूप में

o    (C) गुरु से

o    (D) परिवार के सहयोग सेehve101.pdf

20.                       पाठ में सबसे ज़रूरी ‘गुण’ कौन-सा बताया गया है?

o    (A) क्रोध

o    (B) सहयोग

o    (C) अनुशासनहीनता

o    (D) लापरवाहीehve101.pdf


पाठ 2: ehve102.pdf (5 प्रश्न)

21.                       प्राकृतिक अनुसंधान किसके लिए आवश्यक है?

o    (A) वयस्क

o    (B) बच्चे

o    (C) शिक्षक

o    (D) अभिभावकehve102.pdf

22.                       पर्यावरण अध्ययन में कौन-सा गुण प्राथमिक है?

o    (A) परीक्षा

o    (B) सजगता और जिज्ञासा

o    (C) थकान

o    (D) अनुशासनehve102.pdf

23.                       पाठ में बच्चों की किस प्रवृत्ति को बढ़ावा दिया गया?

o    (A) डर

o    (B) सवाल पूछना

o    (C) गुस्सा

o    (D) अनुशासनehve102.pdf

24.                       विद्यार्थी केंद्रित अधिगम कैसे किया जाए?

o    (A) व्याख्यान आधारित

o    (B) प्रेरक गतिविधियाँ

o    (C) सज़ा देना

o    (D) अनुशासनहीनताehve102.pdf

25.                       पर्यावरण संरक्षण किस प्रकार संभव है?

o    (A) केवल भाषा से

o    (B) व्यवहार से

o    (C) अवलोकन

o    (D) रिसर्चehve102.pdf


पाठ 3: ehve103.pdf (5 प्रश्न)

26.                       पाठ में संवाद की विशेषता क्या है?

o    (A) टकराव

o    (B) सुगमता

o    (C) अनुशासन

o    (D) लघुताehve103.pdf

27.                       छात्र किस माहौल में अधिक सीखते हैं?

o    (A) डर में

o    (B) मित्रवत वातावरण

o    (C) सज़ा में

o    (D) खेल मेंehve103.pdf

28.                       संवाद का उद्देश्य क्या है?

o    (A) समस्या

o    (B) समाधान

o    (C) परीक्षा

o    (D) मूल्यांकनehve103.pdf

29.                       किस प्रकार की प्रवृत्तियाँ प्रश्र में दी गई हैं?

o    (A) नकारात्मक

o    (B) सकारात्मक

o    (C) निष्क्रिय

o    (D) नीरसehve103.pdf

30.                       पाठ में बच्चों को प्रेरणा कैसे जाती है?

o    (A) दंड देकर

o    (B) सकारात्मक अनुदान से

o    (C) संघर्ष से

o    (D) संवादहीनता सेehve103.pdf


पाठ 4: ehve104.pdf (5 प्रश्न)

31.                       कहानी में समस्या समाधान हेतु क्या तरीका अपनाया गया?

o    (A) सज़ा

o    (B) चर्चा

o    (C) भय

o    (D) निष्क्रियताehve104.pdf

32.                       समूह कार्य का लाभ क्या है?

o    (A) समय की बचत

o    (B) सहयोग एवं सहभागिता

o    (C) अनुशासनहीनता

o    (D) अवरोधehve104.pdf

33.                       पाठ में किस कौशल पर अधिक ज़ोर दिया गया है?

o    (A) गणना

o    (B) समीक्षा

o    (C) मूक अभ्यास

o    (D) रचनात्मकताehve104.pdf

34.                       समस्याओं को दूर करने का सर्वश्रेष्ठ तरीका क्या है?

o    (A) टकराव

o    (B) संवाद और चिंतन

o    (C) अकेलापन

o    (D) निष्क्रियताehve104.pdf

35.                       पाठ का मूल संदेश क्या है?

o    (A) प्रतिस्पर्धा

o    (B) समझदारी और साहस

o    (C) नैतिकता

o    (D) संवादहीनताehve104.pdf


पाठ 5: ehve105.pdf (5 प्रश्न)

36.                       पाठ में छायाचित्र का प्रयोग क्यों महत्वपूर्ण है?

o    (A) मनोरंजन

o    (B) समीक्षा हेतु

o    (C) समय की बचत

o    (D) निरीक्षणehve105.pdf

37.                       पाठ के लेखक का मुख्य उद्देश्य क्या है?

o    (A) प्रतियोगिता

o    (B) सृजनशीलता

o    (C) अनुशासन

o    (D) अनुकरणehve105.pdf

38.                       शिक्षण की प्रभावी विधि क्या है?

o    (A) व्याख्यान

o    (B) अधिगम आधारित गतिविधि

o    (C) दंड

o    (D) मूल्यांकनehve105.pdf

39.                       बच्चे किस प्रकार परिपक्व बनते हैं?

o    (A) अकेलेपन से

o    (B) सकारात्मक अनुभव से

o    (C) अनुशासनहीनता

o    (D) डर सेehve105.pdf

40.                       पाठ में मूल्यांकन का उद्देश्य क्या है?

o    (A) अंक देना

o    (B) समझ की गहराई

o    (C) प्रतिस्पर्धा बढ़ाना

o    (D) परीक्षा कठिन करनाehve105.pdf


पाठ 6: ehve106.pdf (5 प्रश्न)

41.                       पाठ में सहानुभूति की आवश्यकता क्यों बताई गयी?

o    (A) बड़ों के लिए

o    (B) बच्चों को समझने के लिए

o    (C) परीक्षा में

o    (D) अनुशासन हेतुehve106.pdf

42.                       रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए क्या आवश्यक है?

o    (A) कड़ी मेहनत

o    (B) अनुभव व विविधता

o    (C) अनुशासन

o    (D) मूल्यांकनehve106.pdf

43.                       बच्चों के विकास में कौन सबसे अधिक सहायक है?

o    (A) समाज

o    (B) परिवार

o    (C) स्कूल

o    (D) प्रतियोगिताehve106.pdf

44.                       पाठ में विकास के किस रूप पर ज़ोर दिया गया है?

o    (A) भौतिक विकास

o    (B) समाज और भावनात्मक

o    (C) आर्थिक विकास

o    (D) नैतिक विकासehve106.pdf

45.                       पाठ में ‘अनुभव आधारित अधिगम’ का लाभ क्या है?

o    (A) परीक्षा की तैयारी

o    (B) व्यावहारिक ज्ञान में वृद्धि

o    (C) अनुशासन में कमी

o    (D) रचनात्मकता की हानिehve106.pdf

 

 

 

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र – 5 प्रश्न

1.    पियाजे के अनुसार संज्ञानात्मक विकास का कौन-सा चरण तार्किक सोच क्षमता हेतु महत्वपूर्ण है?

o    (A) संवेदी ग्रहणात्मक

o    (B) पूर्व संक्रियात्मक

o    (C) मूर्त संक्रियात्मक

o    (D) औपचारिक संक्रियात्मक

2.    वाइगोत्स्की की ZPD अवधारणा का मुख्य उपयोग क्या है?

o    (A) शिक्षक के नियंत्रण हेतु

o    (B) अधिगम में सहायता हेतु

o    (C) मूल्यांकन में

o    (D) अनुशासन लागू करना

3.    कोहलबर्ग के अनुसार नैतिक विकास कितने स्तरों में होता है?

o    (A) दो

o    (B) चार

o    (C) तीन

o    (D) पाँच

4.    समावेशी शिक्षा का उद्देश्य क्या है?

o    (A) विशेष जरूरतवालों को अलग पढ़ाना

o    (B) केवल मेधावी छात्रों के लिए

o    (C) सभी के लिए समान अवसर

o    (D) केवल लड़कों के लिए

5.    मूल्यांकन प्रक्रिया में त्रुटि विश्लेषण किसे उजागर करता है?

o    (A) शिक्षक की कमजोरी

o    (B) विद्यार्थी की सीखने की प्रक्रिया एवं कमियाँ

o    (C) पाठ्यक्रम

o    (D) कक्षा की व्यवस्था


हिन्दी शिक्षाशास्त्र – 5 प्रश्न

6.    'कार्य आधारित अधिगम' का प्रमुख लाभ क्या है?

o    (A) परीक्षा में सफलता

o    (B) सक्रिय भागीदारी और अनुभव

o    (C) रटंत अभ्यास

o    (D) कठिनाई

7.    हिन्दी शिक्षा में 'त्रुटि विश्लेषण' का उद्देश्य क्या है?

o    (A) सजा देना

o    (B) रटना

o    (C) भाषायी कमजोरी की पहचान

o    (D) गंभीरता

8.    बच्चों को 'रचनात्मक लेखन' में कैसे प्रोत्साहित किया जाए?

o    (A) केवल पुस्तक पढ़वाना

o    (B) परीक्षा लेना

o    (C) सवाल पूछने, अनुभव बाँटना

o    (D) मौखिक अभ्यास

9.    भाषा कौशलों में कौन-सा सबसे पहले विकसित होता है?

o    (A) लिखना

o    (B) सुनना

o    (C) पढ़ना

o    (D) बोलना

10.                       हिन्दी शिक्षण की प्रभावी रणनीति क्या हो सकती है?

o    (A) ढेर होमवर्क

o    (B) मौन अधिगम

o    (C) सांझा गतिविधियाँ व संवाद

o    (D) सिलेबस रटाना


NEP 2020 पर आधारित – 5 प्रश्न

11.                       NEP 2020 में प्राथमिकता किसे दी गई है?

o    (A) केवल उच्च शिक्षा

o    (B) आधारभूत साक्षरता व संख्याकौशल

o    (C) तकनीकी शिक्षा

o    (D) रटंत मूल्यांकन

12.                       बहुभाषिक शिक्षा मॉडल NEP के अनुसार किस स्तर लागू होता है?

o    (A) उच्च शिक्षा

o    (B) माध्यमिक शिक्षा

o    (C) प्राथमिक शिक्षा

o    (D) कॉलेज

13.                       NEP 2020 में 'समग्र विकास' का क्या तात्पर्य है?

o    (A) केवल मैथ

o    (B) सभी विषयों में संतुलित विकास

o    (C) विज्ञान

o    (D) भाषा

14.                       मूल्यांकन सुधारों में मुख्य जोर किस पर है?

o    (A) वार्षिक परीक्षा

o    (B) सतत एवं समग्र मूल्यांकन

o    (C) कक्षाक्रम

o    (D) मौखिक

15.                       शिक्षण में कौन-सा दृष्टिकोण NEP में प्रस्तावित है?

o    (A) एकपक्षीय व्याख्यान

o    (B) बाल केंद्रित, अनुभवजन्य अधिगम

o    (C) परीक्षा केंद्रित

o    (D) केवल रटना


Lessons-Based Questions

Lesson: ehve107.pdf

16.                       पाठ के अनुसार बालकों की सबसे बड़ी विशेषता क्या है?

  • (A) अनुशासन
  • (B) जिज्ञासा
  • (C) मौन
  • (D) प्रतिस्पर्धा

17.                       बाल विकास में 'खेल' का क्या महत्व है?

  • (A) मनोरंजन
  • (B) अधिगम और योग्यता वृद्धि
  • (C) अनुशासन
  • (D) शिक्षा

18.                       शिक्षक का मुख्य कार्य किसे समझाना है?

  • (A) पाठ्यक्रम
  • (B) विद्यार्थी की भाषा व संप्रेषण कौशल
  • (C) अनुशासन
  • (D) परीक्षा

19.                       सीखने में सबसे कारगर उपाय क्या हो सकता है?

  • (A) व्याख्यान
  • (B) सहभाजी गतिविधि
  • (C) सजा देना
  • (D) केवल रटना

20.                       मूल्यांकन में कौन-सी पद्धति सर्वोत्तम है?

  • (A) वार्षिक परीक्षा
  • (B) लगातार मूल्यांकन
  • (C) समूह गतिविधि आधारित मूल्यांकन
  • (D) मौखिक

Lesson: ehve108.pdf

21.                       पाठ में किस शिक्षा का महत्व बताया गया है?

  • (A) तथ्यों का ज्ञान
  • (B) अनुभवजन्य शिक्षा
  • (C) किताब
  • (D) परीक्षा

22.                       'समूह कार्य' का उद्देश्य क्या है?

  • (A) प्रतिस्पर्धा
  • (B) सहकारिता एवं सहभागिता
  • (C) गिनती
  • (D) अनुशासन

23.                       किस प्रकार का मूल्यांकन पाठ में किया जाता है?

  • (A) मौखिक
  • (B) वार्षिक
  • (C) सतत मूल्यांकन
  • (D) एकपक्षीय

24.                       बच्चों को किस-किस विधि से सीखना प्रोत्साहित किया गया है?

  • (A) व्याख्यान
  • (B) प्रयोग व गतिविधि आधारित
  • (C) मौन
  • (D) परीक्षा

25.                       किस कौशल पर बल दिया गया?

  • (A) गिनती
  • (B) रचनात्मकता
  • (C) अनुशासन
  • (D) रीजनिंग

Lesson: ehve109.pdf

26.                       पाठ में किस अवधारणा का उल्लेख है?

  • (A) साक्षरता
  • (B) संचार कौशल
  • (C) परीक्षा
  • (D) अनुशासन

27.                       बच्चों में किस प्रवृत्ति को बल दिया गया है?

  • (A) भय
  • (B) प्रश्न पूछना
  • (C) रटना
  • (D) औपचारिकता

28.                       कौन-सा कारक सीखने में सहायक सिद्ध होता है?

  • (A) सजा
  • (B) गलतियाँ व उनका विश्लेषण
  • (C) मौन
  • (D) व्याख्यान

29.                       पाठ में किस विधि की सिफारिश हुई?

  • (A) एकल कार्य
  • (B) समूह चर्चा
  • (C) मौन
  • (D) परीक्षा

30.                       मूल्यांकन का उद्देश्य क्या बताया गया?

  • (A) रटना
  • (B) शैक्षिक प्रगति समझना
  • (C) औपचारिकता
  • (D) पूर्णता

Lesson: ehve110.pdf

31.                       पाठ में किस प्रकार की अधिगम पद्धति उपयोगी है?

  • (A) रटना
  • (B) मौन
  • (C) अनुभव आधारित अधिगम
  • (D) अनुशासन

32.                       विद्यार्थियों को किस प्रकार मूल्यांकन हेतु तैयार किया जाता है?

  • (A) केवल परीक्षा
  • (B) मूल्यांकन में सक्रिय सहभागिता
  • (C) मौन
  • (D) परीक्षा केंद्रित

33.                       पाठ का प्रमुख उद्देश्य क्या है?

  • (A) ज्ञान अर्जन
  • (B) रचनात्मकता एवं विवेचन
  • (C) केवल परीक्षा परिणाम
  • (D) अनुशासन

34.                       कौन-सी गतिविधि अधिगम को सरल बनाती है?

  • (A) मौन
  • (B) सहभाजी क्रियाएँ
  • (C) परीक्षा
  • (D) केवल पढ़ना

35.                       किस कौशल पर विशेष बल दिया गया?

  • (A) अनुशासन
  • (B) समूह नेतृत्व
  • (C) मौन
  • (D) परीक्षा

Lesson: ehve111.pdf

36.                       पाठ का केंद्र बिंदु क्या है?

  • (A) पाठ्यक्रम
  • (B) विद्यार्थी की रुचि एवं समझ
  • (C) अनुशासन
  • (D) परीक्षा

37.                       मूल्यांकन में सबसे जरूरी बात क्या है?

  • (A) परीक्षा
  • (B) सीखने की प्रगति की पहचान
  • (C) मौन
  • (D) समग्रता

38.                       किस विधि से अधिगम सफल होता है?

  • (A) मौन
  • (B) नवाचार व समूह संवाद
  • (C) परीक्षा केंद्रित
  • (D) अनुशासन

39.                       सहयोगी अधिगम किसके लिए महत्वपूर्ण है?

  • (A) शिक्षक
  • (B) विद्यार्थी
  • (C) पाठ्यक्रम
  • (D) परीक्षा

40.                       पाठ में किस बात पर विशेष बल दिया गया है?

  • (A) अनुशासन
  • (B) रचनात्मकता
  • (C) परीक्षा
  • (D) एकपक्षीयता

Lesson: ehve112.pdf

41.                       किस विधि से अधिगम श्रेष्ठ बताया गया है?

  • (A) व्याख्यान
  • (B) अनुभवजन्य व प्रयोग आधारित
  • (C) मौन
  • (D) सजा

42.                       मूल्यांकन कैसे करना चाहिए?

  • (A) केवल परीक्षा
  • (B) समूह गतिविधि व सतत मूल्यांकन
  • (C) मौन
  • (D) सजा

43.                       विद्यार्थियों में किस कौशल की आवश्यकता प्रमुख रूप से दर्शाई गई?

  • (A) अनुशासन
  • (B) संचार कौशल
  • (C) परीक्षा
  • (D) मौन

44.                       पाठ का मुख्य उद्देश्य क्या है?

  • (A) औपचारिकता
  • (B) सहयोगिता एवं रचनात्मकता
  • (C) परीक्षा
  • (D) अनुशासन

45.                       बच्चों को सबसे ज्यादा प्रेरित किससे किया जाता है?

  • (A) रटना
  • (B) सहभाजी अनुभव व संवाद
  • (C) मौन
  • (D) गिनती

Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Contact Form