कक्षा 3 – हिंदी रिवीजन वर्कशीट (Set – 1 & Set – 2)
SET – 1
निर्देश: इस सेक्शन के प्रश्न घर पर हल करें। समय सीमा: 20 मिनट।
पठित गद्यांश से प्रश्न
1) थिमक्का का जन्म किस जिले में हुआ था?
👉 अपना उत्तर यहाँ लिखें…
अतिरिक्त (i): थिमक्का किस राज्य में रहती हैं?
अतिरिक्त (ii): उन्हें वृक्षमाता क्यों कहा जाता है?
2) थिमक्का कितने वर्षों से पेड़ लगा रही हैं?
अतिरिक्त (i): वे कितने वर्षों से पौधे लगा रही थीं?
अतिरिक्त (ii): इतने वर्षों तक पेड़ लगाना कठिन क्यों होगा?
3) पैसों की कमी के कारण थिमक्का को कहाँ काम करना पड़ा?
अतिरिक्त (i): उन्होंने खान में किस रूप में काम किया?
अतिरिक्त (ii): यदि आपको किसी जरूरतमंद की मदद करनी हो तो आप क्या करेंगे?
4) थिमक्का किस नाम से जानी जाती हैं?
अतिरिक्त (i): ‘सालूमरदा थिमक्का’ नाम सुनकर आपको कैसा लगता है?
अतिरिक्त (ii): पेड़ लगाने से दो लाभ लिखिए।
5) इस गद्यांश के पाठ का नाम लिखिए।
अतिरिक्त (i): थिमक्का की कौन-सी बात आपको अच्छी लगी?
अतिरिक्त (ii): इस पाठ के लिए अपना शीर्षक लिखिए।
अपठित गद्यांश से प्रश्न
1) मीरा को कौन–से रंग के फूल पसंद थे?
अतिरिक्त (i): मीरा फूल कब देखती थी?
अतिरिक्त (ii): आपको कौन–से रंग पसंद हैं?
लेखन (Writing Skills)
1) गुब्बारे में कितने छेद थे? (एक जादुई पिटारा)
अतिरिक्त (i): जादुई पिटारे से कौन–सी घटना हुई?
अतिरिक्त (ii): यदि आपको जादुई पिटारा मिले तो आप क्या करोगे?
2) पेड़ क्या–क्या काम करते हैं? (अपना–अपना काम)
अतिरिक्त (i): पेड़ हमें कौन–सी दो चीजें देते हैं?
अतिरिक्त (ii): पेड़ न हों तो क्या कठिनाई होगी?
3) हिमालय को सुंदर मुकुट क्यों कहा गया है? (भारत)
अतिरिक्त (i): हिमालय के दो गुण लिखिए।
अतिरिक्त (ii): आपको पहाड़ पसंद हैं या मैदान? कारण लिखें।
व्याकरण (Grammar)
1) वचन बदलो – पिटारा
अतिरिक्त (i): वचन बदलो – पेड़
अतिरिक्त (ii): वचन बदलो – फूल
2) विलोम शब्द लिखो – तिरछा
अतिरिक्त (i): विलोम – अंधेरा
अतिरिक्त (ii): विलोम – कठिन
3) क्रिया शब्द पर गोला लगाओ – संजना चिकने फर्श पर फिसल गई।
अतिरिक्त (i): "बच्चे पार्क में खेल रहे हैं।" क्रिया पहचानो।
अतिरिक्त (ii): "मैं रोज़ स्कूल जाता हूँ।" क्रिया पहचानो।
4) वाक्य पूरा करो – घोड़ा ______ दौड़ता है।
अतिरिक्त (i): बच्चा ______ मुस्कुरा रहा है।
अतिरिक्त (ii): नदी ______ बह रही है।
5) लिंग बदलो – लड़का
अतिरिक्त (i): राजा
अतिरिक्त (ii): पुत्र
वर्तनी (Spelling)
1) सही वर्तनी चुनिए – कठपुतली / कठपुथली
अतिरिक्त (i): विद्यालय / विध्यालय
अतिरिक्त (ii): खाली / खली
2) उचित वर्ण भरें – परि ___ म (थ / श्र)
अतिरिक्त (i): र___त (क / क्)
अतिरिक्त (ii): स___र (फ / फ्)
3) उलटा शब्द लिखिए – दीदी → ______
अतिरिक्त (i): राम → ______
अतिरिक्त (ii): नमन → ______
4) समान तुक वाले शब्द लिखिए – लगाओ → ______
अतिरिक्त (i): खेलो → ______
अतिरिक्त (ii): गाना → ______
5) मात्रा हटाकर शब्द बनाओ – काम → ______
अतिरिक्त (i): नील → ______
अतिरिक्त (ii): पूर → ______
SET – 2
निर्देश: इस सेक्शन को कक्षा में हल करें। समय सीमा: 20 मिनट।
पठित गद्यांश से प्रश्न
1) सिमरन ने मधुमक्खियों को क्या करते देखा?
अतिरिक्त (i): मधुमक्खियाँ कैसे उड़ रही थीं?
अतिरिक्त (ii): आपको कौन–सा कीड़ा अच्छा लगता है?
2) मधुमक्खियाँ क्यों अचंभित हुईं?
अतिरिक्त (i): सिमरन ने क्या कहा था?
अतिरिक्त (ii): आपको किस बात पर अचंभा होता है?
3) सिमरन चारों ओर क्यों देख रही थी?
अतिरिक्त (i): वह पहले क्या कर रही होगी?
अतिरिक्त (ii): आप आसपास की कौन–सी दो चीजें देखते हैं?
4) सिमरन क्या बनना चाहती थी?
अतिरिक्त (i): यदि आप किसी जानवर जैसा बन सकें, तो क्या बनेंगे?
अतिरिक्त (ii): मधुमक्खी हमें क्या देती है?
5) इस गद्यांश के पाठ का नाम क्या है?
अतिरिक्त (i): इस पाठ से क्या सीख मिलती है?
अतिरिक्त (ii): पाठ के लिए नया शीर्षक सुझाओ।
अपठित गद्यांश से प्रश्न
1) जंगल में कौन–कौन से जानवर रहते थे?
अतिरिक्त (i): जंगल कैसा था?
अतिरिक्त (ii): आपका पसंदीदा जानवर कौन–सा है?
2) हिरन को रास्ता किसने दिखाया?
अतिरिक्त (i): बंदर कहाँ से आया?
अतिरिक्त (ii): यदि दोस्त रास्ता भूल जाए, तो आप कैसे मदद करेंगे?
3) हिरन को क्या समस्या हुई?
अतिरिक्त (i): वह क्यों घबरा गया होगा?
अतिरिक्त (ii): क्या आप कभी रास्ता भूले हैं?
4) हिरन ने बंदर को धन्यवाद क्यों दिया?
अतिरिक्त (i): क्या आप मदद करने वालों को धन्यवाद कहते हैं?
अतिरिक्त (ii): धन्यवाद के अलावा दो शिष्ट शब्द लिखिए।
5) इस गद्यांश का उचित शीर्षक लिखिए।
अतिरिक्त (i): सही शीर्षक छाँटो – जंगल का राजा / मददगार बंदर
अतिरिक्त (ii): कहानी की सीख लिखिए।
लेखन (Writing)
1) सिमरन क्यों थक गई थी?
अतिरिक्त (i): जब आप थकते हैं तो क्या करते हैं?
अतिरिक्त (ii): आपको आराम देने वाली दो चीजें?
2) थिमक्का को किस–किस नाम से जाना जाता है?
अतिरिक्त (i): थिमक्का से क्या प्रेरणा मिलती है?
अतिरिक्त (ii): आप पेड़ों की देखभाल कैसे करेंगे?
3) जादुई पिटारे से क्या–क्या सामान निकला?
अतिरिक्त (i): जादुई पिटारा मिले तो आप क्या करेंगे?
अतिरिक्त (ii): पिटारे के लिए नया नाम सुझाएँ।
व्याकरण (Grammar)
1) वचन बदलो – मधुमक्खी
अतिरिक्त (i): वचन – जानवर
अतिरिक्त (ii): वचन – पुस्तक
2) विलोम शब्द लिखो – धीरे
अतिरिक्त (i): विलोम – ऊँचा
अतिरिक्त (ii): विलोम – दूर
3) क्रिया पहचानो – घोड़ा तेज़ दौड़ रहा है।
अतिरिक्त (i): लड़की हँस रही है।
अतिरिक्त (ii): पेड़ हिल रहे हैं।
4) वाक्य पूरा करें – सिमरन बहुत ______ लड़की है।
अतिरिक्त (i): मेरा दोस्त बहुत ______ है।
अतिरिक्त (ii): आज का दिन बहुत ______ है।
5) लिंग बदलो – घोड़ा
अतिरिक्त (i): बंदर
अतिरिक्त (ii): शेर
वर्तनी (Spelling)
1) सही वर्तनी चुनिए – मधुमक्खी / मधुमाखी
अतिरिक्त (i): जंगल / जँगल
अतिरिक्त (ii): थकान / थकान्
2) उचित वर्ण भरें – रस्साक ___ (शि / शी)
अतिरिक्त (i): जंगल __ (ल / ल्)
अतिरिक्त (ii): म__दर (न / न्)
3) वर्णों को क्रम में लगाएँ – रा पि टा → ______
अतिरिक्त (i): री ह न → ______
अतिरिक्त (ii): जरं ग ल → ______
4) समान तुक वाले शब्द – पकड़ → ______
अतिरिक्त (i): जंगल → ______
अतिरिक्त (ii): सिंह → ______
5) मात्रा हटाकर शब्द – बीस → ______
अतिरिक्त (i): तीन → ______
अतिरिक्त (ii): नील → ______
🎉 रिवीजन वर्कशीट पूर्ण हुई 🎉
निर्देश:
आप ऊपर दिए गए सभी प्रश्नों के उत्तर अपने अनुसार लिख सकते हैं।
Show / Hide Answer बटन आपको बच्चों के लिए Worksheet को Interactive बनाने में मदद करेगा।
✔ SET–1 और SET–2 दोनों पूर्ण हैं।
✔ अब आप इस HTML को Blogger में HTML Mode में पेस्ट करें।
कैसे उपयोग करें?
प्रश्न पढ़कर पहले स्वयं उत्तर सोचें, फिर Show Answer बटन दबाकर उत्तर जाँचें।
गलत हो तो फिर से प्रयास करें और Hide Answer दबाकर उत्तर छिपा सकते हैं।
SET – 1
पठित गद्यांश (थिमक्का)
निर्देश: गद्यांश पढ़कर नीचे दिए प्रश्नों के उत्तर दो।
थिमक्का को ‘अम्मा’ और ‘वृक्षमाता’ के नाम से भी जाना जाता है।
इनका जन्म कर्नाटक के तुमकुरु जिले में हुआ था।
वे कर्नाटक में ही रहती हैं।
पिछले लगभग अस्सी वर्षों से थिमक्का सड़कों के किनारे पौधे लगाती आ रही हैं।
पैसों की कमी के कारण उन्होंने एक खान में श्रमिक के रूप में भी काम किया।
थिमक्का ‘सालूमरदा थिमक्का’ के नाम से भी प्रसिद्ध हैं।
1) थिमक्का का जन्म किस जिले में हुआ था?
थिमक्का का जन्म कर्नाटक के तुमकुरु जिले में हुआ था।
2) थिमक्का कितने वर्षों से पेड़ लगा रही हैं?
वे लगभग 80 (अस्सी) वर्षों से पेड़ लगा रही हैं।
3) पैसों की कमी के कारण थिमक्का को कहाँ काम करना पड़ा?
पैसों की कमी के कारण उन्हें खान (माइन) में श्रमिक के रूप में काम करना पड़ा।
4) थिमक्का किस–किस नाम से जानी जाती हैं?
उन्हें अम्मा, वृक्षमाता और सालूमरदा थिमक्का के नाम से जाना जाता है।
5) इस पाठ से हमें क्या सीख मिलती है?
हमें पेड़ों से प्रेम करना चाहिए, पेड़ लगाकर प्रकृति की सेवा करनी चाहिए और कठिन परिस्थितियों में भी हिम्मत नहीं हारनी चाहिए।
अपठित गद्यांश (मीरा और फूल)
निर्देश: नीचे दिया गद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दो।
मीरा हर सुबह स्कूल जाते समय रास्ते में खिले हुए सुंदर फूलों को बड़े ध्यान से देखती थी।
लाल, पीले और हल्के गुलाबी रंग के फूल उसे सबसे ज़्यादा पसंद थे।
फूलों की खुशबू से उसका मन खुश हो जाता था।
मीरा का सपना था कि एक दिन वह अपना बड़ा और रंग–बिरंगा बगीचा बनाए,
जहाँ बच्चे आकर खेल सकें और फूलों की महक का आनंद ले सकें।
1) मीरा को कौन–से रंग के फूल सबसे ज़्यादा पसंद थे?
उसे लाल, पीले और हल्के गुलाबी रंग के फूल सबसे ज़्यादा पसंद थे।
2) मीरा फूल कब देखती थी?
वह सुबह स्कूल जाते समय फूल देखती थी।
3) फूलों की खुशबू से मीरा को कैसा महसूस होता था?
फूलों की खुशबू से उसका मन खुश हो जाता था।
4) मीरा का सपना क्या था?
उसका सपना था कि वह अपना बड़ा और रंग–बिरंगा बगीचा बनाए।
5) मीरा अपने बगीचे में बच्चों के लिए क्या चाहती थी?
वह चाहती थी कि बच्चे वहाँ आकर खेलें और फूलों की महक का आनंद लें।
व्याकरण – SET 1
1) वचन बदलो – पिटारा
पिटारा → पिटारे
2) विलोम शब्द लिखो – तिरछा
तिरछा का विलोम सीधा है।
3) क्रिया पहचानो – “संजना चिकने फर्श पर फिसल गई।”
इस वाक्य में क्रिया है – फिसल गई।
4) वाक्य पूरा करो – घोड़ा ______ दौड़ता है। (तेज़/धीरे)
घोड़ा तेज़ दौड़ता है।
5) लिंग बदलो – लड़का
लड़का → लड़की
वर्तनी – SET 1
1) सही वर्तनी चुनो – (कठपुतली / कठपुथली)
सही वर्तनी है – कठपुतली।
2) सही वर्तनी चुनो – (विद्यालय / विध्यालय)
सही वर्तनी है – विद्यालय।
3) समान तुक वाला शब्द लिखो – लगाओ – ______
लगाओ – सजाओ / मनाओ
4) मात्रा हटाकर शब्द बनाओ – काम → ______
काम → कम
5) उलटा शब्द लिखो – दीदी → ______
दीदी को उल्टा लिखने पर भी दीदी ही आता है।
SET – 2
पठित गद्यांश (सिमरन और मधुमक्खियाँ)
निर्देश: गद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दो।
पुस्तक रखकर सिमरन चारों ओर देखने लगी।
उसने देखा कि मधुमक्खियाँ आनंदपूर्वक एक फूल से दूसरे फूल तक उड़ रही थीं।
“मैं भी मधुमक्खी बनकर फूलों के पास उड़ना चाहती हूँ”, सिमरन ने सोचा।
मधुमक्खियाँ उसे देखकर अचंभित हो गईं।
वे बोलीं, “तुम तो इतनी सुखी हो, तुम हमारी तरह छोटा कीड़ा क्यों बनना चाहती हो?”
1) सिमरन ने मधुमक्खियों को क्या करते देखा?
उसने मधुमक्खियों को एक फूल से दूसरे फूल तक उड़ते और रस लेते देखा।
2) मधुमक्खियाँ क्यों अचंभित हुईं?
क्योंकि सिमरन ने कहा कि वह मधुमक्खी बनना चाहती है, यह सुनकर वे अचंभित हुईं।
3) सिमरन क्या बनना चाहती थी?
सिमरन मधुमक्खी बनना चाहती थी।
4) मधुमक्खियों ने सिमरन के बारे में क्या कहा?
उन्होंने कहा – “तुम तो इतनी सुखी हो, फिर हमारी तरह छोटा कीड़ा क्यों बनना चाहती हो?”
5) इस गद्यांश से हमें क्या सीख मिलती है?
हमें अपनी ज़िंदगी से संतुष्ट रहना चाहिए और दूसरों जैसा बनने की आवश्यकता नहीं।
अपठित गद्यांश (जंगल और हिरन)
निर्देश: गद्यांश पढ़कर प्रश्नों के उत्तर दो।
एक बड़ा जंगल था, जहाँ शेर, हिरन, हाथी और बंदर जैसे कई जानवर मिल–जुलकर रहते थे।
एक दिन हिरन जंगल में घूमते–घूमते रास्ता भूल गया।
वह बहुत घबरा गया और इधर–उधर देखने लगा।
तभी बंदर पेड़ से कूदकर नीचे आया और उसने हिरन को सही रास्ता बता दिया।
हिरन ने राहत की साँस ली और बंदर को धन्यवाद कहा।
जंगल के सभी जानवर एक–दूसरे की मदद करते थे, इसलिए जंगल खुशहाल था।
1) जंगल में कौन–कौन से जानवर रहते थे?
जंगल में शेर, हिरन, हाथी और बंदर रहते थे।
2) हिरन को क्या समस्या हुई?
वह जंगल में रास्ता भूल गया था।
3) हिरन की मदद किसने की?
बंदर ने उसकी मदद की और सही रास्ता दिखाया।
4) जंगल खुशहाल क्यों था?
क्योंकि जंगल के सभी जानवर एक–दूसरे की मदद करते थे।
5) इस कहानी से क्या सीख मिलती है?
हमें भी मुसीबत में एक–दूसरे की मदद करनी चाहिए।
व्याकरण – SET 2
1) वचन बदलो – मधुमक्खी
मधुमक्खी → मधुमक्खियाँ
2) विलोम शब्द लिखो – धीरे
धीरे → तेज़
3) क्रिया पहचानो – “घोड़ा तेज़ दौड़ रहा है।”
इस वाक्य में क्रिया है – दौड़ रहा है।
4) वाक्य पूरा करो – सिमरन बहुत ______ लड़की है।
सिमरन बहुत मेहनती / होशियार लड़की है। (कोई भी उपयुक्त शब्द स्वीकार्य)
5) लिंग बदलो – घोड़ा
घोड़ा → घोड़ी
वर्तनी – SET 2
1) सही वर्तनी चुनो – (मधुमक्खी / मधुमाखी)
सही वर्तनी है – मधुमक्खी।
2) समान तुक वाला शब्द लिखो – राजा – ______
राजा – बाजा / ताजा
3) मात्रा हटाकर शब्द बनाओ – बीस → ______
बीस → बस (ई की मात्रा हटाकर)
🎉 रिवीजन वर्कशीट समाप्त
अब बच्चे सभी प्रश्नों का अभ्यास कर सकते हैं और Show Answer / Hide Answer से अपना उत्तर जाँच सकते हैं।
आप चाहें तो इसी पैटर्न से और प्रश्न जोड़ सकते हैं।
Post a Comment
Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*