CTET - CLASS 1 HINDI (दूसरा खंड )

 

CTET परीक्षा - कक्षा 1 : कविता "वाह, मेरे घोड़े"

वस्तुनिष्ठ प्रश्न (MCQs)
समय: 40 मिनट
पूर्णांक: 20


निर्देश:

·         हर प्रश्न के चार विकल्प हैं। एक सही विकल्प चुनें।

·         प्रश्न कविता के भाव, शब्द, ध्वनियाँ और शिक्षण संकेतों पर आधारित हैं।


प्रश्नपत्र

1.      कविता "वाह, मेरे घोड़े" में सबसे पहले कौन-सा पदांश आता है?
a) भाग मेरे घोड़े चल नैनीताल
b) एक कदम, दो कदम, तीन कदम ताल, वाह, मेरे घोड़े क्या तेरी चाल!
c) ले मेरे घोड़े चने की दाल
d) खाकर दिखा फिर अपना कमाल
उत्तर : b) एक कदम, दो कदम, तीन कदम ताल, वाह, मेरे घोड़े क्या तेरी चाल!

2.      कविता का रचनाकार कौन है?
a) रमेश तैलंग
b) हरिवंशी राय बच्चन
c) सादिक हसन
d) सूर्यकांत त्रिपाठी
उत्तर : a) रमेश तैलंग

3.      कविता में 'कदम ताल' का क्या अर्थ है?
a) दौड़ने की गति
b) लगातार पैर चलाना
c) गाय का नाम
d) खाना खाने की आवाज़
उत्तर : b) लगातार पैर चलाना

4.      कविता में बच्चा अपने घोड़े को कहाँ ले जाना चाहता है?
a) शिमला
b) नैनीताल
c) कर्नाटक
d) दिल्ली
उत्तर : b) नैनीताल

5.      बच्चा घोड़े को क्या खिलाता है जिससे घोड़ा और तेज दौड़ता है?
a) गेंहू का दाना
b) चने की दाल
c) चावल
d) मूंगफली
उत्तर : b) चने की दाल

6.      कविता मेंवाहशब्द का क्या अर्थ है?
a) चालाक
b) शाबास
c) धोखा
d) गाना
उत्तर : b) शाबास

7.      कविता मेंकमालशब्द से क्या आशय है?
a) अद्भुत करतब
b) बीमारी
c) झगड़ा
d) दुख
उत्तर : a) अद्भुत करतब

8.      नीचे दिए गए शब्दों मेंध्वनि वाला शब्द कौन सा है?
a) चाल
b) कदम
c) ताल
d) कमाल
उत्तर : c) ताल

9.      ध्वनि किस शब्द में है?
a) भाग
b) कमाल
c) कदम
d) दाल
उत्तर : a) भाग

10.  ड़ध्वनि वाले शब्द का चयन कीजिए।
a) ताल
b) दाल
c) घोड़े
d) चाल
उत्तर : c) घोड़े

11.  कविता में कितने पदांश हैं?
a) 2
b) 3
c) 4
d) 5
उत्तर : c) 4

12.  कविता में घोड़ा कैसे चलता है?
a) धीरे-धीरे
b) तेज चाल से
c) दौड़ता नहीं
d) रुक-रुक कर
उत्तर : b) तेज चाल से

13.  चने की दालक्यों दी जाती है?
a) घोड़ा भूखा है इसलिए
b) घोड़ा बिस्तर पर है
c) घोड़ा सो रहा है
d) घोड़ा थका हुआ है इसलिए
उत्तर : d) घोड़ा थका हुआ है इसलिए

14.  निम्नलिखित में से कौन-सा शब्द घोड़े की चाल के लिए उपयुक्त है?
a) तेज
b) धीमा
c) सुस्त
d) ठंडा
उत्तर : a) तेज

15.  कविता से हमें क्या शिक्षा मिलती है?
a) मेहनत और उमंग से काम करना चाहिए
b) हमेशा आराम करना चाहिए
c) जल्दबाजी से बचना चाहिए
d) खाना जल्दी खाना चाहिए
उत्तर : a) मेहनत और उमंग से काम करना चाहिए

16.  ’, ‘’, ‘ड़ध्वनियाँ बच्चों को किस प्रकार सिखाई जा सकती हैं?
a) कविता के शब्दों की मदद से
b) चुप रहकर
c) चित्र देखकर
d) गाना सुनकर
उत्तर : a) कविता के शब्दों की मदद से

17.  घोड़ेशब्द मेंड़ध्वनि का अक्षर किस आकार का होता है?
a)
b)
c) ड़
d)
उत्तर : c) ड़

18.  बच्चों कोध्वनि सिखाने के लिए कविता में कौन सा शब्द उपयुक्त है?
a) कदम
b) ताल
c) भाग
d) चाल
उत्तर : b) ताल

19.  भागशब्द मेंध्वनि की पहचान कैसे होती है?
a) शब्द का पहला अक्षर
b) शब्द का मध्यम अक्षर
c) शब्द का अंतिम अक्षर
d) शब्द की मात्रा
उत्तर : c) शब्द का अंतिम अक्षर

कविता के द्वारा बच्चों में कौन-से विकास को बढ़ावा दिया जाता है?
a) शाब्दिक ज्ञान और ध्वनियों की पहचान
b) गणित कौशल
c) खेल कौशल
d) खाने की आदत
उत्तर : a) शाब्दिक ज्ञान और ध्वनियों की पहचान


CTET परीक्षा - कक्षा 1

वस्तुनिष्ठ प्रश्न (MCQ) | अंक: 30 | समय: 45 मिनट


खतरे में साँप (कहानी)

1.  'सिर पर पैर रखकर भागना' का क्या अर्थ है?
b) बहुत तेज भागना
c) धीरे-धीरे भागना
d) खेलना
उत्तर: b) बहुत तेज भागना

2.  साँप कहाँ रहता है?
b) जंगल में
c) पहाड़ पर
d) बाग में
उत्तर: b) जंगल में

3.  बच्चों से पूछा गयाक्या वे कभी सिर पर पैर रखकर भागे हैं?’ इसका उद्देश्य क्या है?
b) अनुभव साझा करना
c) खेल सिखाना
d) चलना सिखाना
उत्तर: b) अनुभव साझा करना

4.  कौन-से कीड़े साँप की तरह बैठे रह जाते हैं?
b) केंचुआ
c) छिपकली
d) तितली
उत्तर: c) छिपकली

5.  कहानी में खतरा किससे था?
b) साँप
c) हाथी
d) कुत्ता
उत्तर: b) साँप

6.  बच्चों को कहानी सुनाकर क्या सिखाया जाता है?
b) सतर्कता
c) उत्साह
d) खुशी
उत्तर: b) सतर्कता

7.  साँप जब खतरे में होता है तो क्या करता है?
b) दौड़ता है
c) फुफकारता है
d) गाता है
उत्तर: c) फुफकारता है

8.  'सिर पर पैर रखकर भागना' किस तरह की स्थिति में प्रयोग होता है?
b) डर के समय
c) परीक्षा में
d) खाने में
उत्तर: b) डर के समय

9.  बच्चों को मुहावरा समझाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
b) कविता सुनाना
c) चित्र बनवाना
d) चुप रहना
उत्तर: a) कहानी सुनाना

10.                    बच्चों से जानवरों के व्यवहार पर पूछने से कौन-सा कौशल बढ़ता है?
b) गणना कौशल
c) चालाकी
d) गुस्सा
उत्तर: a) विश्लेषण कौशल


जंगल (चित्र आधारित)

11.                    चित्र में सबसे बड़ा जानवर कौन-सा है?
b) हाथी
c) शेर
d) गिरगिट
उत्तर: b) हाथी

12.                    कौन-सा जानवर चित्र में पानी पी रहा है?
b) बकरी
c) हाथी
d) खरगोश
उत्तर: c) हाथी

13.                    चित्र में कुल कितने जानवर दिख रहे हैं?
b) पाँच
c) सात
d) दस
उत्तर: c) सात

14.                    पालतू जानवर कौन-सा है?
b) शेर
c) हाथी
d) चीता
उत्तर: a) बकरी

15.                    जंगल में कौन-से जानवर रहते हैं?
b) शेर
c) हाथी
d) सभी
उत्तर: d) सभी

16.                    चित्र में कौन-सा जानवर सबसे लंबा दिख रहा है?
b) शेर
c) जिराफ
d) खरगोश
उत्तर: c) जिराफ

17.                    कौन-सा जानवर पानी में जाकर मछली पकड़ता है?
b) बकरी
c) शेर
d) हाथी
उत्तर: d) हाथी

18.                    बच्चों को चित्र देखकर अपनी कहानी कहने का फायदा?
b) खाना बनाना
c) गाना गाना
d) मोबाइल चलाना
उत्तर: a) कल्पनाशक्ति बढ़ती है

19.                    जंगली और पालतू जानवर में अंतर कैसा बताया जा सकता है?
b) खेल से
c) गीत से
d) कविता से
उत्तर: a) चित्र से

20.                    चित्र में कौन-सा जानवर सबसे छोटा है?
b) शेर
c) खरगोश
d) बंदर
उत्तर: c) खरगोश


कबरी झबरी बकरी (कविता शिक्षण संकेत)

21.                    झबरी शब्द का अर्थ क्या है?
b) घनी बालों वाली
c) छोटी
d) शेर
उत्तर: b) घनी बालों वाली

22.                    बकरी किधर चरती है?
b) खेत में
c) घर में
d) तालाब में
उत्तर: b) खेत में

23.                    बच्चों को कविता रचवाते समय किस कौशल का विकास होता है?
b) गणित कौशल
c) नृत्य कौशल
d) व्याकरण
उत्तर: a) भाषा कौशल

24.                    कौन-से रंग की बकरी झबरी कहलाती है?
b) काली
c) कबरी
d) लाल
उत्तर: b) काली

25.                    चित्र में दिखाई दे रही बकरियों के कितने रूप हैं?
b) दो
c) तीन
d) चार
उत्तर: b) दो

26.                    पालतू जानवर कौन-कौन से होते हैं?
b) शेर, हाथी
c) बंदर, शेर
d) खरगोश, चीता
उत्तर: a) बकरी, गाय

27.                    नई कविता रचना में बच्चों को कौन-सी मदद मिलती है?
b) खेलने का मौका
c) पढ़ने का समय
d) गुस्सा
उत्तर: a) सोचने का अवसर

28.                    झबरी और कबरी शब्द से क्या तुकबंदी की जा सकती है?
b) गगरी
c) सब्जी
d) सभी
उत्तर: d) सभी

29.                    चित्र देखकर बच्चे किस बारे में बात कर सकते हैं?
b) उनका रंग-रूप
c) उनका भोजन
d) सभी
उत्तर: d) सभी

30.                    बच्चों को अपनी भाषा में बोलने का अवसर देने से क्या होता है?
b) डर बढ़ता है
c) आलस्य आता है
d) गुस्सा आता है
उत्तर: a) आत्मविश्वास बढ़ता है




CTET MCQ प्रश्नपत्र - कक्षा 1

अंक: 30 | समय: 45 मिनट

खतरे में साँप (कहानी)

1.  सिर पर पैर रखकर भागनाका क्या अर्थ है?
 b) बहुत तेज भागना
 c) आराम करना
 d) गाना गाना

2.  कहानी का मुख्य पात्र कौन है?
 b) साँप
 c) हाथी
 d) मछली

3.  कहानी में साँप कहाँ मिला?
 b) खेत में
 c) जंगल में
 d) घर में

4.  किस स्थिति मेंसिर पर पैर रखकर भागनामुहावरा इस्तेमाल होता है?
 b) खतरे/डर के समय
 c) खाने पर
 d) दोस्ती में

5.  बच्चों से अनुभव साझा करवाने का उद्देश्य क्या है?
 b) गुस्सा बढ़ाना
 c) संवेदनशीलता अभिव्यक्ति
 d) अनुशासन

6.  बच्चों को सतर्कता सिखाने के लिए कौन-सी कहानी उपयुक्त है?
 b) मुर्गा
 c) साँप की कहानी
 d) बादल

7.  कौन-से जीव अक्सर वहीं बैठे रहते हैं?
 b) तितली
 c) छिपकली
 d) शेर

8.  बच्चों से पूछा गयाक्या वे कभी सिर पर पैर रखकर भागे हैं?’— इसका फायदा क्या है?
 b) सांप्रेषण कौशल अनुभव की समझ
 c) थकान
 d) रटना

9.  फुफकारनाकिसका व्यवहार है?
 b) कुत्ता
 c) साँप
 d) पक्षी

10.                    बच्चों को मुहावरा कैसे समझाया जा सकता है?
 b) कहानी वार्ता से
 c) चित्र से
 d) खेल से


जंगल (चित्र)

11.                    चित्र में सबसे बड़ा जानवर कौन है?
 b) बकरी
 c) हाथी
 d) बंदर

12.                    सबसे लंबा जानवर कौन है?
 b) बकरी
 c) बंदर
 d) शेर

13.                    कौन-सा जानवर पानी में दिखाई दे रहा है?
 b) हाथी
 c) बकरी
 d) गधा

14.                    चित्र में कितने जानवर दिख रहे हैं?
 b) पांच
 c) सात
 d) दस

15.                    चित्र में शेर की स्थिति क्या है?
 b) पत्थर के पास
 c) पानी में
 d) खेत में

16.                    बच्चों को चित्र देखकर कहानी कहने का क्या लाभ है?
 b) कल्पनाशक्ति और अभिव्यक्ति
 c) अनुशासन
 d) खेल भावना

17.                    पालतू जानवर कौन है?
 b) बकरी
 c) हाथी
 d) बंदर

18.                    जंगल में रहते हैं
 b) घर के जानवर
 c) जंगली जानवर
 d) पक्षी

19.                    चित्र में सबसे छोटा जानवर कौन दिख रहा है?
 b) खरगोश
 c) हाथी
 d) बकरी

20.                    चित्र की बातचीत से किस कौशल का विकास होता है?
 b) संचार और विश्लेषण
 c) अनुशासन
 d) गेयता


कबरी झबरी बकरी (कविता शिक्षण संकेत)

21.                    झबरीका अर्थ है
 b) घनी बालों वाली
 c) छोटा
 d) गुस्सैल

22.                    बकरी कहाँ चरती है?
 b) खेत/घास के मैदान
 c) सड़क
 d) मछलीघर

23.                    कबरी बकरी किस रंग की होती है?
 b) भूरी
 c) लाल
 d) नीली

24.                    कविता में किसका रंग बोलता है?
 b) बकरी
 c) बंदर
 d) शेर

25.                    बच्चों को कविता की तुकबंदी करवाने से क्या लाभ है?
 b) गणना
 c) भाषाई सृजनात्मकता
 d) अनुशासन

26.                    झबरा’, ‘कबरा’, ‘बकरा’—इन शब्दों का संबंध किससे है?
 b) बकरी
 c) सियार
 d) गिलहरी

27.                    कविता आधारित बातचीत से किस विषय में चर्चा हो सकती है?
 b) रंग, रूप और स्थान
 c) गाना
 d) चित्र बनाना

28.                    बच्चों को अपनी भाषा में बात करने से क्या लाभ?
 b) गुस्सा
 c) आत्मविश्वास बढ़ना
 d) थकावट

29.                    बकियों के रहने का स्थान क्या है?
 b) खेत/गाउँ/घर
 c) स्कूल
 d) तालाब

30.                    बकरी पालतू है या जंगली?
 b) पालतू
 c) दोनों
 d) कोई नहीं


CTET MCQ प्रश्नपत्र - कक्षा 1

अंक: 30 | समय: 45 मिनट


आलू की सड़क (कहानी)

1.  आलू की सड़ककहानी में मुख्य पात्र कौन है?
a) बंदर
b) बोरा
c) आलू
d) भालू

2.  आलू कहाँ से आता है?
a) पेड़ से
b) मिट्टी से
c) नदी से
d) तालाब से

3.  भालू का रंग कैसा होता है?
a) सफेद
b) काला
c) पीला
d) लाल

4.  बच्चों को वाक्य पर उँगली रखकर पढ़ने से क्या लाभ है?
a) आवाज़ तेज होती है
b) शुद्धता और शब्द पहचान
c) चित्र बनाना
d) दौड़ना

5.  बोराकिसके लिए इस्तेमाल होता है?
a) किताब रखने
b) सब्ज़ी भरने
c) पानी पीने
d) खाना खाने

6.  बंदर क्या करता है?
a) गाना गाता है
b) पेड़ पर कूदता है
c) पढ़ाई करता है
d) आलू खाता है

7.  बच्चों को शब्दों के नाम बताने के लिए प्रेरित करने का उद्देश्य क्या है?
a) चित्रकारी
b) पीठ थपथपाना
c) भाषा कौशल और आत्मविश्वास
d) रटना

8.  पीठकिसका अंग है?
a) भालू
b) बंदर
c) सभी जानवरों का
d) चिड़िया

9.  भालूशब्द में कौन से दो अक्षर जुड़े हैं?
a) भा और ला
b) भा और नी
c) भा और लू
d) भा और री

10.                    बच्चों को कहानी सुनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
a) किताब छिपा देना
b) चित्र और बातचीत का मेल
c) गुस्सा करना
d) अकेले छोड़ना


चित्रों के नाम बताइए (संलग्न चित्र)

11.                    चित्र में कौन सा जानवर है?
a) हाथी
b) भालू
c) घोड़ा
d) कुत्ता

12.                    सड़क क्या है?
a) नदी
b) चलने का रास्ता
c) खेत
d) जंगल

13.                    टमाटर का रंग क्या है?
a) पीला
b) हरा
c) लाल
d) नीला

14.                    सूरज का रंग क्या है?
a) नीला
b) काला
c) पीला
d) सफेद

15.                    'का' जोड़ने से क्या शब्द बनता है?
a) कालू
b) कालू
c) काली
d) काला

16.                    'ता' जोड़ने से क्या शब्द बनेगा?
a) तालू
b) तालू
c) ताली
d) तारा

17.                    'बा' जोड़ने से कौन सा शब्द बनेगा?
a) बालू
b) बालू
c) बाली
d) बाला

18.                    'शा' जोड़ने से क्या बनेगा?
a) शालू
b) शालू
c) शाली
d) शाला

19.                    सूरज कहाँ चमकता है?
a) ज़मीन
b) नदी
c) आसमान
d) बगीचा

20.                    उँगली रखकर पढ़ने से बच्चों को किस कौशल में मदद मिलती है?
a) दौड़ने में
b) पढ़ने में
c) रंग भरने में
d) सोने में


ध्वनि, मात्राएँ और शिक्षण संकेत

21.                    औरकी मात्राएँ कौन सी हैं?
a) ,
b) और
c) और ि
d) none

22.                    किस शब्द मेंकी ध्वनि है?
a) उल्लू
b) ऊन
c) कुरता
d) फूल

23.                    लूलगने से कौन सा नया शब्द बन सकता है?
a) फूलू
b) सरलू
c) झूलू
d) उलुलू

24.                    की मात्रा किस शब्द में है?
a) कुरता
b) बगुला
c) उल्लू
d) लाड़ू

25.                    '' की मात्रा का सही प्रयोग किस शब्द में है?
a) उल्लू
b) उल्टा
c) फूल
d) सरज

26.                    तरबूज का रंग क्या होता है?
a) नीला
b) हरा
c) लाल
d) सफेद

27.                    आटा किससे बनता है?
a) चावल
b) गेहूं
c) आलू
d) उड़द

28.                    'पेड़' किसकी जगह आम तौर पर दिखाई देता है?
a) नदी
b) बाग़
c) घर
d) मचान

29.                    बच्चों कोलूसे बनने वाले नए शब्द सिखाने से किस कौशल में मदद मिलती है?
a) रटना
b) शब्द निर्माण
c) झगड़ा
d) गिनती

30.                    बच्चों को अपनी भाषा में बोलने का अवसर देने से क्या होगा?
a) डर बढ़ेगा
b) आत्मविश्वास बढ़ेगा
c) नींद आएगी
d) गुस्सा आएगा


CTET MCQ प्रश्नपत्र - कक्षा 1

अंक: 40 | समय: 60 मिनट


झूलम-झूली (कविता)

1.   झूलम-झूली कविता का विषय क्या है?
a) खेत
b) झूला और खेल
c) मचान
d) खेट

2.   'झूला' किससे बनाया जाता है?
a) कागज
b) रस्सी
c) लकड़ी और रस्सी
d) पत्थर

3.   कविता में बच्चों को किस पर झूलने का आनंद दिया गया है?
a) गेंद
b) झूला
c) छप्पर
d) झंडा

4.   'खेल' का सही अर्थ क्या है?
a) सोना
b) मित्रों के साथ गतिविधि
c) खाना
d) घूमना

5.   कविता में कौन सी मिलनसार गतिविधि दिखाई गई है?
a) अकेले रहना
b) साथ मिलकर खेलना
c) पढ़ना
d) सोना

6.   बच्चों को कविता की पंक्तियाँ गाने से क्या लाभ है?
a) आराम
b) गुस्सा
c) सहयोग बोलने का आत्मविश्वास
d) थकावट

7.   झूला शब्द किस अक्षर से शुरू होता है?
a)
b)
c)
d)

8.   छुप्पम शब्द किस खेल से जुड़ा है?
a) दौड़
b) छुपन-छुपाई
c) क्रिकेट
d) रस्साकसी

9.   'खेत' में क्या किया जाता है?
a) गाना
b) कृषि कार्य
c) नृत्य
d) चित्रकारी

10.                     'छतरी' कब इस्तेमाल होती है?
a) ठंड में
b) बारिश/धूप में
c) रात में
d) त्योहार में


'', '', '' ध्वनि शब्द

11.                     '' से शुरू होने वाला सही शब्द क्या है?
a) झाड़ू
b) झंडा
c) झरना
d) सभी

12.                     '' से कौन सा शब्द बनता है?
a) छतरी
b) छाता
c) छर्रा
d) सभी

13.                     '' अक्षर से किसका नाम बनता है?
a) खाना
b) खंभा
c) खोला
d) सभी

14.                     बातों को अपनी भाषा में कहने से क्या फायदा?
a) गुस्सा
b) थकावट
c) आत्मविश्वास
d) डर

15.                     बच्चों से चित्र में झूला किसके लिए तैयार किया गया है?
a) बड़ों के लिए
b) बच्चों के लिए
c) जानवरों के लिए
d) कोई नहीं

16.                     'छतरी' का प्रयोग किस स्थिति में होता है?
a) खेलने में
b) बारिश में
c) फूलने में
d) स्वाद लेने में

17.                     'खेल' शब्द बोलते समय कौन सी ध्वनि निकलती है?
a) ची
b)
c)
d)

18.                     '' ध्वनि से बनने वाला अन्य शब्द क्या है?
a) झपकी
b) झूँझ
c) झरना
d) सभी

19.                     '' ध्वनि से बनने वाला सही शब्द कौन है?
a) छप्पर
b) छाया
c) छत्तीस
d) सभी

20.                     '' ध्वनि का सही उच्चारण कैसे होता है?
a) गुनगुनाना
b) गला खोलकर बोलना
c) मंद बोलना
d) फुसफुसाना


मेरा गाँव (चित्र आधारित)

21.                     चित्र में कौन खेत में हल चला रहा है?
a) औरत
b) पुरुष/किसान
c) बच्चा
d) गाय

22.                     गाय कहाँ बंधी है?
a) खेत में
b) घर के बाहर
c) सड़क पर
d) स्कूल में

23.                     चित्र में कुल कितनी महिलाएँ कार्य कर रही हैं?
a) तीन
b) चार
c) दो
d) एक

24.                     कुएँ से पानी कौन निकाल रहा है?
a) लड़का
b) महिला
c) गाय
d) ट्रैक्टर

25.                     गाँव में रोटी किससे बनती है?
a) गोबर
b) गेहूं
c) मक्का
d) धान

26.                     खेत में क्या उगाया जा रहा है?
a) फूल
b) फसल/अनाज
c) घास
d) आम

27.                     किस महिला के सिर पर टोकरी है?
a) बुढ़िया
b) एक युवती
c) बच्ची
d) वृद्ध

28.                     गाँव में खेलने वाले बच्चे कौन से खेल खेल रहे हैं?
a) क्रिकेट
b) झूला छुप्पम
c) हॉकी
d) खो-खो

29.                     खेत में मचान किसका संकेत देता है?
a) खाने का
b) जंगली जानवरों से फ़सल बचाने का
c) खेलने का
d) पढ़ाई का

30.                     चित्र में महिलाएँ किस काम में व्यस्त हैं?
a) खाना खा रही हैं
b) पानी लाना और खेत में काम
c) सो रही हैं
d) गपशप कर रही हैं

31.                     पोस्टर की चर्चा करने से बच्चों में किस प्रकार के कौशल बढ़ते हैं?
a) नृत्य कौशल
b) देखने और बोलने का कौशल
c) खाना
d) गीत

32.                     'गाय', 'बकरी' चित्र में किस श्रेणी के जानवर हैं?
a) जंगली
b) पालतू
c) ख़तरनाक
d) उड़नेवाले

33.                     खेतों में किसके बिना रोटी हमारी थाली तक नहीं आती?
a) स्कूल
b) किसान
c) मेहमान
d) पक्षी

34.                     रोटी बनाने की चित्रश्रेणी में पहला कदम क्या है?
a) खाने
b) फसल बोना
c) पकाना
d) बाजार जाना

35.                     गाँव में कौन सा साधन जलाने पीने के लिए काम आता है?
a) नल
b) कुआं
c) पानी की टंकी
d) तालाब

36.                     बच्चे खेलते-खेलते क्या आवाज़ निकालते हैं?
a) डरना
b) हँसी-ठिठोली
c) झगड़ा
d) रोना

37.                     खेतों में काम करने में क्या लगता है?
a) मेहनत
b) दवा
c) हाथों का श्रम/परिश्रम
d) आराम

38.                     चित्रों पर चर्चा से बच्चों को क्या प्रेरणा मिलती है?
a) सोना
b) अनुभव अभिव्यक्ति
c) गुस्सा
d) डर

39.                     खेतों में मचान से क्या लाभ मिलता है?
a) पानी
b) सुरक्षा
c) नींद
d) गुस्सा

40.                     गाँव की महिलाओं का मुख्य कार्य क्या है?
a) शहर जाना
b) खेती, पानी भरना, खाना बनाना
c) सोना
d) चित्र बनाना

बाल विकास

41.                     गाँव की दिनचर्या से बच्चों को क्या सीख मिलती है?
a)
आराम
b)
गुस्सा
c)
परिश्रम, सहयोग
d)
अकेलापन

42.                     चित्रों के सहारे क्या कौशल बढ़ता है?
a)
गाना
b)
तर्कशीलता, पर्यवेक्षण
c)
रटना
d)
सोना

43.                     गतिविधि से बच्चे किस कौशल में आगे आते हैं?
a)
रोना
b)
दौड़ना
c)
टीम वर्क
d)
गुस्सा

44.                     बच्चों को नई भाषा का अभ्यास कराना किसका भाग है?
a)
गणित
b)
भाषा-विकास
c)
रचना
d)
कला

45.                     बच्चों को चित्र देखकर कहानी बनाने का कौशल कौन सा है?
a)
गणना
b)
खेल
c)
सृजनात्मकता
d)
अनुशासन

46.                     ’, ‘’, ‘के अभ्यास से क्या बढ़ता है?
a)
रटना
b)
ध्वनि-अक्षर पहचान
c)
आराम
d)
डर

47.                     गाँव में बच्चे किन खेलों से परिचित होते हैं?
a)
वीडियो गेम
b)
झूला, छुप्पम, हुप, लट्टू
c)
मोबाइल
d) none

48.                     सामाजिक जीवन से बच्चों में कौन सी भावना आती है?
a)
अकेलापन
b)
मिलजुल कर रहना, सहयोग
c)
गुस्सा
d)
आलस्य

49.                     शिक्षक बच्चों को संवाद के लिए कैसे प्रेरित कर सकते हैं?
a)
चुप रखना
b)
खुली चर्चा, अपनी भाषा में बोलना
c)
डराना
d)
सजा देना

50.                     बच्चों को झूला झूलने का मौका देने से क्या होता है?
a)
डर
b)
मोबाइल पर रहना
c)
मस्ती, मोटर कौशल, संतुलन
d)
खाना


CTET MCQ प्रश्नपत्र - कक्षा 1

अंक: 40 | समय: 60 मिनट

पाठ 11 : भुट्टे (कविता)

1.   नानीजी ने भुट्टे क्यों उबाले होंगे?
a) तलने के लिए
b) खाने के लिए
c) बेचने के लिए
d) सजाने के लिए

2.   नानीजी के थैलों में कितने भुट्टे होंगे?
a) एक
b) दो
c) कई सारे
d) कोई नहीं

3.   भुट्टे भूनते समय नीना क्या देख रही होगी?
a) खिड़की
b) बाहर का दृश्य
c) भुट्टे की आग
d) भाई-बहन

4.   अगर नीना के भाई-बहन होते तो क्या होता?
a) घर खाली होता
b) ज्यादा खेलते
c) खेल और मस्ती ज्यादा होती
d) सो जाते

5.   कहानी में भुट्टे की जगह बच्चे कौन सी सब्जी रखकर कहानी बना सकते हैं?
a) पत्ता गोभी
b) मटर
c) गाजर
d) मिर्च

पाठ 12 : फूली रोटी (कहानी)

6.   जमाल अपनी माँ से क्या माँगता है?
a) पानी
b) आटा
c) छोटी लोई
d) कटोरी

7.   जमाल की रोटी गोल क्यों नहीं बन रही थी?
a) आटा कम था
b) रोटी बेलने में समस्या थी
c) माँ ने नहीं सिखाया
d) आटा खराब था

8.   रोटी गोल बनाने के लिए जमाल को क्या मिला?
a) चम्मच
b) कटोरी
c) चाकू
d) बाल्टी

9.   जमाल ने कटोरी रोटी पर क्यों रखा?
a) खेलने के लिए
b) रोटी को गोल करने के लिए
c) खाने के लिए
d) रंग भरने के लिए

10.                     फूली रोटीका क्या मतलब है?
a) पतली रोटी
b) फैली हुई रोटी
c) काली रोटी
d) जलती हुई रोटी

ध्वनि एवं अक्षर अभ्यास

11.                     ’, ‘’, ‘’, ‘किसके अक्षर हैं?
a) स्वर
b) व्यंजन
c) मात्राएँ
d) संधि

12.                     की ध्वनि वाले शब्द का उदाहरण क्या है?
a) बालक
b) जमीन
c) घर
d) पानी

13.                     ’, ‘’, ‘अक्षरों का अभ्यास क्यों जरूरी है?
a) संगीत सीखने
b) ध्वनि-पहचान और भाषा विकास
c) खेलना
d) खाना

बाल विकास

14.                     बच्चों को कहानी सुनाने से उनके कौन-से कौशल बढ़ते हैं?
a) दौड़ना
b) भाषाई कौशल और समझ
c) चुप रहना
d) नींद

15.                     बच्चों को अपनी भाषा में बात करने का अवसर देने से क्या फायदा होता है?
a) डर
b) आत्मविश्वास में वृद्धि
c) चुप्पी
d) गुस्सा

16.                     उँगली रखकर पढ़ने से बच्चों को क्या मदद मिलती है?
a) खेलने में
b) शब्द पहचान में
c) दौड़ने में
d) खाना खाने में

17.                     बालक को’, ‘’, ‘अक्षर सिखाने से क्या हासिल होगा?
a) रटना
b) ध्वनि-अक्षर पहचान
c) आराम
d) डर

18.                     बच्चों कोभुट्टेकी जगहमटररखकर कहानी बनाने से क्या लाभ होगा?
a) ध्यान भटकाना
b) सृजनात्मकता बढ़ाना
c) भ्रमित करना
d) तेजी से पढ़ना

19.                     बच्चों कोफूली रोटीकी कहानी सुनाने से क्या सीख मिलेगी?
a) खाना
b) धैर्य और सहयोग
c) लड़ाई
d) भागना

20.                     कविता और कहानी में बच्चों का मनोवैज्ञानिक विकास कैसे होता है?
a) सोने से
b) सकारात्मक सोच और सहयोग से
c) रोने से
d) अकेले से


CTET MCQ प्रश्नपत्रकक्षा 1

अंक: 60 | समय: 90 मिनट


पाठ 14 : बरखा और मेघा (कहानी)

1.   बरखा और मेघा कहानी के मुख्य पात्र कौन हैं?
a)
बच्चे
b)
बरखा और मेघा
c)
किसान
d)
नानी

2.   कहानी में बरखा और मेघा क्या कर रहे हैं?
a)
दौड़ रहे हैं
b)
खेल रहे हैं
c)
पढ़ रहे हैं
d)
सो रहे हैं

3.   बरखा और मेघा के बीच क्या संबंध है?
a)
दोस्त
b)
साथी
c)
बहनें
d)
परिचित

4.   बरखा और मेघा ने क्या देखा?
a)
तितली
b)
गधा
c)
मेघा का बादल
d)
पक्षी

5.   बारिश कब पड़ती है?
a)
गर्व से
b)
मेघा जब बारिश लेकर आता है
c)
धूप में
d)
सर्दी में

6.   मेघा की बहनें कहाँ रहती हैं?
a)
शहर में
b)
पुलिस स्टेशन में
c)
गांव में
d)
स्कूल में

7.   कहानी से किस विषय की जानकारी मिलती है?
a)
खेल
b)
प्राकृतिक घटना बारिश
c)
शिक्षा
d)
परिवार

8.   बरखा और मेघा किस प्रकार के पात्र हैं?
a)
जानवर
b)
लोग (बच्चे)
c)
पेड़
d)
पालतू पक्षी

9.   कहानी का विषय क्या है?
a)
खेत
b)
बारिश और दोस्ती
c)
घर
d)
बाजार

10.                     मेघा का क्या संदेश है?
a)
मिलकर खेलो
b)
प्रकृति की रक्षा करो
c)
पढ़ाई करो
d)
मेहनत करो


पाठ 15 : होली (कविता)

11.                     होली कविता में बच्चों का क्या व्यावहारिक स्वरूप दिखाया गया है?
a)
पढ़ाई
b)
मस्ती और रंग खेलना
c)
खाना
d)
सोना

12.                     कविता से बच्चों को क्या सीखने को मिलता है?
a)
दौड़ना
b)
मिलजुलकर खुश रहना
c)
लड़ाई करना
d)
चुप रहना

13.                     बच्चों को झटपट वाक्य बनाने के लिए किस तरह प्रोत्साहित किया जाता है?
a)
गीत गाकर
b)
शाब्दिक खेल के जरिए
c)
कविता पढ़कर
d)
चित्र बनाकर

14.                     कटा टमाटर टीटू ने खायाऔरटीटू ने कटा टमाटर खायामें क्या फर्क है?
a)
कोई फर्क नहीं
b)
शब्द क्रम में फर्क
c)
अर्थ में फर्क
d)
वाक्य में फर्क

15.                     कविता में बच्चों की गतिविधि कौन सी है?
a)
पढ़ाई
b)
रंग खेलना और झूमना
c)
खाना
d)
सोना

16.                     होली के रंग किस प्रकार होते हैं?
a)
एक रंग के
b)
कई रंगों के
c)
काला और सफेद
d)
नीला ही

17.                     होलीक्यों मनाई जाती है?
a)
नई रोटी के लिए
b)
मिलजुलकर खुश रहने के लिए
c)
स्कूल के लिए
d)
काम करने के लिए

18.                     कविता मेंटमाटर’, ‘टीटूजैसे शब्दों से बच्चे क्या सीखते हैं?
a)
लड़ाई
b)
वाक्य निर्माण और शब्द पहचान
c)
गाना
d)
खेल

19.                     झटपट वाक्य बनाने से बच्चों में कौन सा कौशल बढ़ता है?
a)
संवाद कौशल
b)
भाषा कौशल और तेज प्रतिक्रिया
c)
थकावट
d)
चुप्पी

20.                     होली की कविता बच्चों के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?
a)
पढ़ाई के लिए
b)
संस्कृति और आनंद का परिचय
c)
गाना सीखना
d)
खेलना


चित्र और बातचीत - मेला

21.                     मेले में कौन-कौन आने वाले होते हैं?
a)
केवल बच्चे
b)
परिवार के सभी सदस्य
c)
केवल बड़े लोग
d)
जानवर

22.                     मेले में लोग क्या करते हैं?
a)
पढ़ाई
b)
खरीदारी मनोरंजन
c)
खेतों में काम
d)
सोना

23.                     मेले में झूला किसके लिए होता है?
a)
पशुओं के लिए
b)
बच्चों के खेलने के लिए
c)
घर के लिए
d)
पढ़ाई के लिए

24.                     मेले में कौन-सी वस्तुएं बिकती हैं?
a)
किताबें
b)
खेलने-खिलाने की चीजें
c)
फल
d)
चावल

25.                     मेले में लोग किसके लिए आते हैं?
a)
शादी के लिए
b)
मनोरंजन के लिए
c)
खेती के लिए
d)
विद्यालय के लिए

26.                     बच्चों को मेले के बारे में बताने से क्या बढ़ता है?
a)
डर
b)
सामाजिक अनुभव और ज्ञान
c)
शिकायत
d)
आलस्य

27.                     मेले में झक्कas होती है?
a)
पुल
b)
झूले और स्टॉल्स
c)
गाड़ी
d)
खेत

28.                     मेले मेंमचानकिस काम आती है?
a)
खाना पकाने में
b)
चौकी/बैठने के लिए
c)
खेलने के लिए
d)
गाना गाने के लिए

29.                     मेले में बच्चे किन गतिविधियों में भाग लेते हैं?
a)
दौड़
b)
झूला झूलना
c)
खेल और मस्ती
d)
पढ़ाई

30.                     मेले के चित्रों को देखकर बच्चों में क्या बढ़ता है?
a)
आलस्य
b)
कल्पना शक्ति और पर्यवेक्षण क्षमता
c)
डर
d)
गुस्सा


ध्वनि, अक्षर, और शब्द अभ्यास (, , , , , , )

31.                     ध्वनि वाले शब्द का चयन कित्त करें।
a)
झंडा
b)
छतरी
c)
खाट
d)
जल
उत्तर: झंडा

32.                     से शुरू होने वाला सही शब्द कौन-सा है?
a)
झूला
b)
छाता
c)
किताब
d)
घर

33.                     की ध्वनि से बने शब्द क्या हैं?
a)
खिड़की
b)
फल
c)
स्कूल
d)
पानी
उत्तर: खिड़की

34.                     अक्षर के सही शब्द उदाहरण?
a)
जल
b)
जैसे
c)
घर
d)
फल

35.                     की ध्वनि वाले शब्द कौन से हैं?
a)
डांट
b)
घास
c)
फूल
d)
खेत
उत्तर: डांट

36.                     से बनने वाले शब्द कौन से हैं?
a)
शेर
b)
फूल
c)
गेंद
d)
कुर्सी
उत्तर: शेर

37.                     अक्षर से कौन-सी वस्तु शुरू होती है?
a)
यज्ञ
b)
गेंद
c)
फुल
d)
पानी
उत्तर: यज्ञ

38.                     झटपटवाक्य बनाने से बच्चों में कौन सी क्षमता बढ़ती है?
a)
झगड़ा
b)
भाषाई तीव्रता
c)
आलस्य
d)
चुप्पी

39.                     बच्चों सेअक्षर वाले और शब्द पूछना क्यों महत्वपूर्ण है?
a)
भ्रमित करने
b)
शब्द ज्ञान बढ़ाने
c)
खेल सिखाने
d)
आराम करने

40.                     छतरीशब्द में कौन सी ध्वनि है?
a)

b)

c)

d)


बाल विकास संबंधी प्रश्न

41.                     बच्चों को अपनी भाषा में बात करने का अवसर देने से क्या होता है?
a)
चुप्पी
b)
आत्मविश्वास बढ़ता है
c)
डर
d)
लड़ाई

42.                     बालकों को कहानी सुनाने से उनमें क्या वृद्धि होती है?
a)
दौड़ना
b)
सुनने और समझने की क्षमता
c)
चुप्पी
d)
नींद

43.                     खेल-खेल में भाषा सीखने का क्या महत्व है?
a)
आनंद
b)
संचार कौशल विकास
c)
थकान
d)
आराम

44.                     कविता मेंझटपटवाक्य बनाकर बच्चों को क्या सिखाया जाता है?
a)
दौड़ना
b)
शब्द अनुसंधान और अभिव्यक्ति
c)
चुप्पी
d)
खेलने

45.                     बच्चों के भाषाई विकास के लिए कौन-से अभ्यास अच्छे हैं?
a)
दौड़ना
b)
मात्रा और अक्षर अभ्यास
c)
सोना
d)
चुप रहना

46.                     बच्चों को नई कहानी बनाने के लिए प्रोत्साहित क्यों करें?
a)
समय बिताने के लिए
b)
सृजनात्मक सोच विकसित करने के लिए
c)
चुप करवा पाने के लिए
d)
गाना बनने के लिए

47.                     अच्छी भाषा सीखने के लिए बच्चों को किस प्रकार शब्द पूछने चाहिए?
a)
रटाकर
b)
स्वयं बोलने के लिए प्रोत्साहित कर
c)
चुप करके
d)
दौड़ाखेल

48.                     बच्चों को बातचीत और चर्चा हेतु मंच देना क्यों आवश्यक है?
a)
उनका ध्यान हटाने के लिए
b)
आत्म-प्रस्तुति और सोच बढ़ाने के लिए
c)
चुप कराने के लिए
d)
सात्विकता के लिए

49.                     बाल विकास में तस्वीरों का उपयोग क्यों फायदेमंद है?
a)
स्क्रीन टाइम बढ़ाना
b)
दृष्टिगत समझ और सोच विकास
c)
ध्यान भटकाना
d)
गुमराह करना

50.                     बच्चों को सामाजिकता सिखाने में खेल का क्या योगदान है?
a)
उनमें लड़ाई बढ़ाता है
b)
सहकार्य और मित्रता बढ़ाता है
c)
चुप्पी लाता है
d)
अकेलापन देता है

51.                     बच्चों के लिए संवाद-संवाद का अभ्यास क्यों ज़रूरी है?
a)
चुप्पी के लिए
b)
सामाजिक कौशल के विकास के लिए
c)
दूर भड़काने के लिए
d)
मानसिक दबाव के लिए

52.                     बाल भाषा विकास में उच्चारण का क्या महत्त्व है?
a)
अनावश्यक
b)
सही भाषा कौशल के लिए आवश्यक
c)
खेल के लिए
d)
चित्रकारी के लिए

53.                     बच्चों को तुलना और वर्णन करना क्यों सिखाएं?
a)
भ्रमित करने
b)
तुलनात्मक सोच और अभिव्यक्ति के लिए
c)
ध्यान भटकाने
d)
आवेग बढ़ाने

54.                     बच्चे जब अपनी कहानी सुनाते हैं तो उन्हें क्या मिलता है?
a)
इग्नोरेंस
b)
स्वयं के प्रति विश्वास और प्रोत्साहन
c)
आलोचना
d)
डर

55.                     कविता और कहानी सुनाना बच्चों के लिए क्यों चाहिए?
a)
बच्चा उदास हो जाता है
b)
भाषाई क्षमता और सोच विकसित होती है
c)
थकान होती है
d)
खेलने में बाधा

56.                     बच्चों के लिए किन खेलों से भाषाई विकास अच्छा होता है?
a)
वीडियो गेम
b)
झूला, हुप, लट्टू
c)
चुप्पी खेल
d)
अकेले खेलने वाले

57.                     बच्चों को मिलजुलकर काम करने के लिए कैसे प्रोत्साहित करें?
a)
अकेले रहना
b)
सहयोग और सामूहिक गतिविधि
c)
गुस्सा करना
d)
लड़ाई करना

58.                     बच्चों को सुनने और समझने की आदत कैसे विकसित होती है?
a)
जोर से बोलकर
b)
सुनवाई के अभ्यास से
c)
चुप रहकर
d)
दौड़े खेलकर

59.                     अपनी भाषा में बोलने से बच्चों को क्या लाभ होता है?
a)
शर्म
b)
भाषाई कौशल का विकास
c)
चुप्पी
d)
देर

60.                     कहानी पढ़ने या सुनाने में शिक्षक का क्या काम है?
a)
बच्चों को चुप कराना
b)
समझाना और प्रोत्साहित करना
c)
बोर करना
d)
जल्दी खत्म करना

 

CTET MCQ प्रश्नपत्रकक्षा 1

अंक: 60 | समय: 90 मिनट

पाठ 14 : बरखा और मेघा (कहानी)

1.   बरखा और मेघा कहानी के मुख्य पात्र कौन हैं?
a)
बच्चे
b)
बरखा और मेघा
c)
किसान
d)
नानी

2.   कहानी में बरखा और मेघा क्या कर रहे हैं?
a)
दौड़ रहे हैं
b)
खेल रहे हैं
c)
पढ़ रहे हैं
d)
सो रहे हैं

3.   बरखा और मेघा के बीच क्या संबंध है?
a)
दोस्त
b)
साथी
c)
बहनें
d)
परिचित

4.   बरखा और मेघा ने क्या देखा?
a)
तितली
b)
गधा
c)
मेघा का बादल
d)
पक्षी

5.   बारिश कब पड़ती है?
a)
गर्व से
b)
मेघा जब बारिश लेकर आता है
c)
धूप में
d)
सर्दी में

(और इसी तरह कुल 10 सवाल…)

पाठ 15 : होली (कविता)

11.                     होली कविता में बच्चों का क्या व्यावहारिक स्वरूप दिखाया गया है?
a)
पढ़ाई
b)
मस्ती और रंग खेलना
c)
खाना
d)
सोना

12.                     कविता से बच्चों को क्या सीखने को मिलता है?
a)
दौड़ना
b)
मिलजुलकर खुश रहना
c)
लड़ाई करना
d)
चुप रहना

(और इसी तरह कुल 10 सवाल…)

चित्र और बातचीत - मेला

21.                     मेले में कौन-कौन आने वाले होते हैं?
a)
केवल बच्चे
b)
परिवार के सभी सदस्य
c)
केवल बड़े लोग
d)
जानवर

22.                     मेले में लोग क्या करते हैं?
a)
पढ़ाई
b)
खरीदारी मनोरंजन
c)
खेतों में काम
d)
सोना

(और इसी तरह कुल 10 सवाल…)

ध्वनि, अक्षर, और शब्द अभ्यास

31.                     ध्वनि वाले शब्द का चयन कीजिए।
a)
झंडा
b)
छतरी
c)
खाट
d)
जल
उत्तर: झंडा

32.                     से शुरू होने वाला सही शब्द कौन-सा है?
a)
झूला
b)
छाता
c)
किताब
d)
घर

(और इसी तरह कुल 10 सवाल…)

बाल विकास संबंधित प्रश्न

41.                     बच्चों को अपनी भाषा में बात करने का अवसर देने से क्या होता है?
a)
चुप्पी
b)
आत्मविश्वास बढ़ता है
c)
डर
d)
लड़ाई



CTET MCQ Question Paper – कक्षा 1

अंक: 90 | समय: 2 घंटे


जनमदिवस पर पेड़ लगाओ (कविता)

1.   कविता के अनुसार जन्मदिवस  पर क्या करना चाहिए?
a)
मिठाई खाना
b)
पेड़ लगाना
c)
स्कूल जाना
d)
पानी पीना

2.   पेड़ किसके लिए फायदेमंद हैं?
a)
अकेले व्यक्ति के लिए
b)
सबके लिए
c)
सिर्फ पक्षियों के लिए
d)
सिर्फ पशुओं के लिए

3.   कविता में पेड़ लगाने से क्या मिलता है?
a)
रोटी
b)
छाया और फल
c)
खिलौना
d)
सपना

4.   पेड़ लगाने से वातावरण में क्या बढ़ता है?
a)
प्रदूषण
b)
हरियाली
c)
गर्मी
d)
अंधेरा

5.   कविता में मुख्य संदेश क्या है?
a)
खेत जोतना
b)
प्राकृतिक संरक्षण
c)
घर बनाना
d)
केला खाना

6.   बच्चों को जनमदिवस के दिन क्या कार्य करना चाहिए?
a)
दौड़ना
b)
अपना पेड़ लगाना
c)
सोना
d)
गाना गाना

7.   कविता में किसे धन्यवाद दिया गया है?
a)
सूरज
b)
धरती माता
c)
खिलौना
d)
पक्षी

8.   पेड़ का सबसे अच्छा गुण कवि ने क्या बताया?
a)
वे गंदगी करते हैं
b)
यह फल-फूल देते हैं
c)
वे भागते हैं
d)
वे शोर मचाते हैं

9.   कविता के अनुसार बच्चे क्या सीख सकते हैं?
a)
पैसा कमाना
b)
प्रकृति से प्यार करना
c)
खेल को सीखना
d)
दौड़ना

10.                     कविता में पेड़ के बिना क्या होगा?
a)
ज्यादा बारिश
b)
सूखा और गर्मी
c)
बर्फ
d)
धूप कम


हरी-भरी दुनिया

11.                     हरी-भरी दुनिया में किस विषय पर बल दिया गया है?
a)
मशीन
b)
प्राकृतिक वातावरण
c)
स्कूल
d)
खेल

12.                     हरी-भरी दुनिया में बच्चों को कौन सा रंग पसंद आता है?
a)
सफेद
b)
हरा
c)
लाल
d)
नीला

13.                     कविता में "हरी-भरी" दुनिया किसे कहते हैं?
a)
जंगली क्षेत्र
b)
पेड़ पौधे और घास से बनी दुनिया
c)
पत्थर
d)
मैदान

14.                     प्रकृति में हरियाली लाने का सबसे आसान तरीका क्या है?
a)
मिट्टी में पत्थर डालना
b)
पेड़ लगाना
c)
सड़क बनाना
d)
पानी में रेत डालना

15.                     बच्चों को हरी-भरी दुनिया बनाने के लिए क्या प्रेरित किया जाता है?
a)
खेल
b)
पेड़-पौधे लगाना
c)
गाना गाना
d)
खाना पकाना

16.                     इकाई में किस चीज़ कोमित्रकहा गया है?
a)
पत्थर
b)
पेड़
c)
बंदर
d)
गिलहरी

17.                     किन्हीं दो जीवों में मित्रता क्यों होती है?
a)
रंग के कारण
b)
सहयोग और साथ रहने से
c)
दूरी के कारण
d)
डर के कारण

18.                     बच्चों को पर्यावरण के लिए कौन सा कार्य सिखाया गया है?
a)
कूदना
b)
कचरा फैलाना
c)
गाना गाना
d)
लाल रंग भरना

19.                     कविता में हरियाली का क्या महत्व बताया गया है?
a)
प्रदूषण
b)
शुद्ध हवा और आनंद
c)
अकेलापन
d)
दौड़ना

20.                     इकाई में किस जानवर को दोस्त वाला पर्यावरण बताया गया?
a)
गिलहरी
b)
कबूतर
c)
गाय और भैंस
d)
बाघ


हवा (कविता)

21.                     हवा किस चीज़ को हिलाती है?
a)
पत्थर
b)
पेड़ की पत्तियाँ
c)
पानी
d)
मिट्टी

22.                     हवा का स्पर्श कैसा महसूस होता है?
a)
गर्म
b)
ठंडा और मुलायम
c)
कठोर
d)
तीखा

23.                     हवा किसे उड़ाती है?
a)
पानी
b)
सूखी पत्तियाँ
c)
मिट्टी
d)
चूजे

24.                     हवा से कौन सा खेल खेल सकते हैं?
a)
गाना
b)
पतंग उड़ाना
c)
भागना
d)
तैरना

25.                     हवा का रंग क्या होता है?
a)
नीला
b)
कोई रंग नहीं
c)
लाल
d)
हरा

26.                     हवा से क्या फायदा होता है?
a)
बीमारी
b)
शुद्ध वातावरण
c)
आलस्य
d)
गुस्सा

27.                     कविता में हवा को किस तरह बताया गया है?
a)
डरावना
b)
दोस्त
c)
खेलते समय
d)
सोते समय

28.                     हवा किसके बिना नहीं चल सकती?
a)
सूरज
b)
पेड़ और खुले मैदान
c)
घर
d)
स्कूल

29.                     हवा बच्चों को क्या सिखाती है?
a)
दौड़ना
b)
मस्ती और ऊर्जा
c)
मेहनत
d)
रटना

30.                     हवा के खेलों में कौन-सा खेल सबसे मजेदार है?
a)
पक्का दौड़
b)
पतंग उड़ाना
c)
वजन उठाना
d)
गेंद


कितनी प्यारी है ये दुनिया

31.                     कविता का मुख्य भाव क्या है?
a)
दुख
b)
सौंदर्य और प्यार
c)
मेहनत
d)
अकेलापन

32.                     किस चीज़ को कवि ने "प्यारा" बताया है?
a)
घर
b)
पूरी दुनिया
c)
पानी
d)
मेज़

33.                     बच्चों को दुनिया की सुंदरता कौन सिखाता है?
a)
स्कूल
b)
प्रकृति, परिजन और कविता
c)
किताब
d)
दौड़

34.                     बच्चों की दुनिया किससे रंगीन होती है?
a)
पत्थर
b)
रंग-बिरंगे फूल और पेड़
c)
मिट्टी
d)
गाड़ी

35.                     इकाई में बच्चों को दुनिया का कौन-सा रंग पसंद बताया गया?
a)
भूरा
b)
नीला और हरा
c)
लाल
d)
पत्थर

36.                     कविता में सुंदरता को किसके माध्यम से दिखाया गया है?
a)
खिलौने
b)
प्राकृतिक चित्रों
c)
टीवी
d)
किताब

37.                     दोस्ती के क्या लाभ बताये गए?
a)
अकेलापन
b)
मिलजुलकर खुश रहना
c)
झगड़ा
d)
बीमारी

38.                     बच्चों को प्रकृति से क्या मिलता है?
a)
गुस्सा
b)
इत्मीनान और सुकून
c)
आलस्य
d)
डर

39.                     दुनिया की शोभा किससे बढ़ती है?
a)
दौड़ने से
b)
पेड़-पौधों और पशु-पक्षियों से
c)
चूजे
d)
किताब

40.                     कविता में बच्चों को सबसे प्यारा क्या बताया गया?
a)
खाना
b)
खेल और दोस्ती
c)
स्कूल
d)
झूला


कौए की कहानी (संलग्न चित्र पर आधारित)

41.                     चित्र में कौआ सबसे पहले क्या करता है?
a)
नदी में उड़ता है
b)
पानी खोजता है
c)
घर जाता है
d)
खाना खोजता है

42.                     कौए ने किस पात्र में पानी देखा?
a)
टब
b)
घड़ा
c)
गिलास
d)
कटोरी

43.                     चित्र में कौए ने पानी पीने के लिए क्या तरकीब सुझाई?
a)
घड़ा तोड़ना
b)
कंकड़ डालना
c)
झगड़ा करना
d)
उड़ जाना

44.                     कंकड़ डालने से घड़े में क्या होता है?
a)
पानी कम होता है
b)
पानी ऊपर आता है
c)
पानी गायब हो जाता है
d)
पानी खराब हो जाता है

45.                     कहानी से क्या शिक्षा मिलती है?
a)
गुस्सा करना
b)
विवेक और मेहनत
c)
मज़ाक
d)
सोना

46.                     कौए की कहानी में पहला चित्र क्या दर्शा रहा है?
a)
उड़ता कौआ
b)
पानी की तलाश करते कौआ
c)
खेलते कौआ
d)
गाते कौआ

47.                     दूसरे चित्र में कौआ क्या कर रहा है?
a)
नाच रहा है
b)
घड़ा देख रहा है
c)
खोद रहा है
d)
पानी पी रहा है

48.                     तीसरे चित्र में कौआ क्या कर रहा है?
a)
खोद रहा है
b)
कंकड़ डाल रहा है
c)
गीत गा रहा है
d)
गिलास धो रहा है

49.                     चौथे चित्र में कौआ ने क्या किया?
a)
कंकड़ निकालना
b)
पानी पीकर उड़ गया
c)
झगड़ा शुरू किया
d)
खींचतान

50.                     कौए की कहानी बच्चों को किस महत्व की बात बताती है?
a)
आलस्य
b)
स्मार्ट सोच और धैर्य
c)
दौड़ना
d)
खेलना


अक्षर गीत, ‘’, ‘’, ‘की ध्वनि पहचान

51.                     अक्षर से कौन सा शब्द बनता है?
a)
पहाड़
b)
यमुना
c)
किताब
d)
आदमी

52.                     अक्षर से बना एक फल बताइए।
a)
बेर
b)
वेली
c)
आम
d)
नींबू

53.                     अक्षर से कौन सा शब्द बन सकता है?
a)
शेर
b)
षड्
c)
सूरज
d)
सोना

54.                     अक्षर गीत किस लिए है?
a)
रटना
b)
आनंद गाने के लिए
c)
डराने के लिए
d)
पढ़ाई के लिए

55.                     बच्चों को '', '', '' की ध्वनियों से बनाने वाले शब्द कैसे सिखाए जा सकते हैं?
a)
रटना
b)
चित्रों की सहायता से
c)
किताब सुनाना
d)
डराना

56.                     बच्चों को वर्षभर कविता गाने के लिए किससे प्रेरित किया जाता है?
a)
चुप्पी
b)
अक्षर गीत
c)
जोर से बोलना
d)
गुस्सा

57.                     बच्चों में ध्वनि पहचान क्यों ज़रूरी है?
a)
चुप रहना
b)
भाषा कौशल विकास के लिए
c)
कोई जरूरी नहीं
d)
अनुशासन

58.                     '' शब्द किस वस्तु पर भी लागू हो सकता है?
a)
किताब
b)
वृक्ष
c)
बंदर
d)
पंखा

59.                     औरअक्षर वाली कोई वस्तु बताइए।
a)
किताब
b)
यज्ञ, वटवृक्ष
c)
छतरी
d)
घड़ा

60.                     बच्चों को सही उच्चारण सिखाने में किस चीज़ की मदद मिलती है?
a)
खेल
b)
चित्र, कविता और बातचीत
c)
अकेलापन
d)
लड़ाई


चाँद का बच्चा, कौन परिंदा

61.                     चाँद का बच्चा कविता में चाँद किसका बच्चा है?
a)
सूरज का
b)
आसमान का
c)
पेड़ का
d)
नदी

62.                     कविता में चाँद किसे देखने आता है?
a)
स्कूल
b)
धरती को
c)
नदी को
d)
गिलहरी को

63.                     कविता में बच्चों को चाँद से क्या संदेश मिलता है?
a)
डर
b)
खुश रहना और सपना देखना
c)
गुस्सा
d)
शरारत

64.                     कौन परिंदा कविता में बच्चों को क्या करना चाहिए?
a)
अकेले खेलना
b)
मिलकर गाना
c)
चुप रहना
d)
दौड़ना

65.                     कविता में दो समूह क्यों बनवाए जाते हैं?
a)
लड़ाई के लिए
b)
एक समूह प्रश् पूछे, दूसरा उत्तर दे
c)
अलग होना
d)
पढ़ाई

66.                     समूहगत कविता गाने से क्या लाभ होता है?
a)
जोर से बोलना
b)
टीमवर्क और विश्वास
c)
गुस्सा
d)
सोच बढ़ाना

67.                     कविता में कौन सा परिंदा सबसे सुंदर है?
a)
कौआ
b)
मोर
c)
गिद्ध
d)
चील

68.                     बच्चों को किस परिंदे की आवाज सबसे अच्छी लगती है?
a)
चील
b)
कोयल
c)
गिद्ध
d)
बुलबुल

69.                     किस कविता में प्रश्न-उत्तर वाली विधि है?
a)
अक्षर गीत
b)
कौन परिंदा
c)
चाँद का बच्चा
d)
हवा

70.                     कविता में चाँद का रंग कैसा है?
a)
लाल
b)
सफ़ेद
c)
नीला
d)
हरा


बाल विकास आधारित प्रश्न

71.                     बच्चों को चित्र देखने का समय देने का क्या लाभ है?
a)
ऊबन
b)
पर्यवेक्षण कौशल और कल्पना
c)
विवाद
d)
डर

72.                     चित्र से संबंधित बातचीत बच्चों में क्या बढ़ाती है?
a)
चुप्पी
b)
संचार और आत्मविश्वास
c)
गुस्सा
d)
आलस्य

73.                     बच्चों के लिए हास्य या मनोरंजन किसलिए ज़रूरी है?
a)
पढ़ाई
b)
खुश रहना, सीखना
c)
अनुशासन
d)
गिले शिकवे

74.                     खरगोश चूजों को क्यों नहीं खोज पा रहाइस सवाल का उद्देश्य क्या है?
a)
गुस्सा
b)
खोज और तर्कशीलता
c)
डर
d)
रटना

75.                     बगुले और भैंस में मित्रता कैसे हुईपूछने से क्या होता है?
a)
मूर्खता
b)
कल्पना और सामाजिकता बढ़ती है
c)
झगड़ा
d)
शरारत

76.                     बच्चों को अपने प्रश्न बनाने और मित्रों से पूछने का अवसर देना क्यों जरूरी है?
a)
डराने के लिए
b)
सृजनात्मकता और संचार
c)
गुस्सा
d)
अकेला छोड़ना

77.                     ध्वनि अभ्यास (, , ) से बच्चों में क्या विकास होता है?
a)
रटना
b)
भाषा कौशल और उच्चारण समझ
c)
सुस्ती
d)
गाना

78.                     बच्चों को अलग-अलग अक्षरों के शब्द बताना क्यों पूछें?
a)
जवाब लिखवाने
b)
सोचने और शब्द ज्ञान
c)
गुस्सा
d)
निराशा

79.                     बच्चों को वर्ष भर कविता गाने देने से क्या लाभ है?
a)
सोना
b)
वाणी, हृदय, भाषा में उत्साह
c)
लड़ाई
d)
धीमापन

80.                     समूहगत गतिविधि से बच्चों में क्या बढ़ता है?
a)
अकेलापन
b)
टीमवर्क, सहयोग
c)
डर
d)
गुस्सा

81.                     बच्चों को नई कहानी लिखने को कैसे प्रोत्साहित करें?
a)
रटाएँ
b)
चित्र, अनुभव, पूछना
c)
अकेले छोड़ें
d)
गाना गाएं

82.                     बच्चों के लिएअक्षर गीतका सही उद्देश्य क्या है?
a)
चुप्पी
b)
आनंद और गाने का अभ्यास
c)
गुस्सा
d)
आलस्य

83.                     बच्चों को पर्यावरण के लिए कौन सा नैतिक गुण सिखाना चाहिए?
a)
लड़ाई
b)
प्राकृतिक प्रेम और संरक्षण
c)
अकेलापन
d)
वाद-विवाद

84.                     बच्चों को प्रकृति के प्रति प्यार सिखाने का उद्देश्य क्या है?
a)
डर
b)
सतत विकास और खुशहाली
c)
आलस्य
d)
गाना

85.                     समूह संवादबच्चों में किस कौशल को जगाता है?
a)
डर
b)
बोलने-सुनने - अभिव्यक्ति
c)
चुप्पी
d)
चिंता

86.                     चित्रों के आधार पर कहानी बनवाना किस हेतु है?
a)
रटना
b)
कल्पना और कहानी निर्माण
c)
आलोचना
d)
चालाकी

87.                     बच्चों को प्रकृति पर कविता लिखने को कहना क्यों सही है?
a)
भ्रमित करने
b)
रचनाशीलता और भावनात्मक विकास
c)
कमजोर बनाना
d)
डराना

88.                     बातचीत से भाषाई विकास का क्या संबंध है?
a)
कोई नहीं
b)
सीधा संबंध (शब्द, सोच, संवाद)
c)
दौड़
d)
अकेलापन

89.                     बच्चों को खोज, तर्क, अभिव्यक्ति सिखाने का अच्छा तरीका है?
a)
चुप करना
b)
चित्र, कहानी, सवाल-जवाब
c)
डराना
d)
रटना

90.                     कहानी-चित्र आधारित समूह चर्चा से बच्चों को क्या लाभ मिलता है?
a)
गुस्सा
b)
टीमवर्क, तर्क, आत्मविश्वास
c)
अकेलापन
d)
सुस्ती









Post a Comment

Please Select Embedded Mode To Show The Comment System.*

Contact Form